Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rashmi Jain

Inspirational

5.0  

Rashmi Jain

Inspirational

फ़ितरत

फ़ितरत

1 min
208


दूसरों को तकलीफ़ देकर खुश होते हैं चंद लोग

ग़म में देख औरों को

फूलों सा खिल उठते हैं कुछ लोग

पता नहीं

किसी दूजे को सताकर

क्या हासिल होता है किसी के दिल को दुखा कर

अपनों को रुला कर

क्यों मन ही मन मुस्कुराते हैं कुछ लोग

पर क्या करें दोस्तों

इंसान की नीयत नहीं बदलती

रंगत बदल जाए पर फ़ितरत नहीं बदलती


अपने से ज्यादा

फ़िक्र रहती है इन्हें औरों की

खुद के आँगन की हो बत्ती गुल

पर आग में घी डाल करना चाहें रोशन ये सारा जहाँ 

खुद में हो ऐब कितनी भी

दिखता स्वयं का दामन सफेद चादर सा ही

जिसमें एक भी दाग नहीं

नीचा दिखा बार-बार

करना चाहें औरों को ज़लील भरी महफ़िल में

बड़े-बड़े महलों में रहते हैं

पर कोई पूछे इनसे

दिलों का दरवाजा इतना छोटा क्यों

लाख कर ले तू जतन 

इंसान की नीयत नहीं बदलती

वक्त बदल जाए पर फ़ितरत नहीं बदलती


है तुझे इतना गुरुर क्यों

है तू इतना कठोर क्यों

दूसरों की मज़बूरी को कमज़ोरी ना समझ

मैंने सुना है

वक्त सभी का आता है

इंसान अपने कर्मों से ही पहचाना जाता है

पर तुम कितनी भी कसरत कर लो

कुछ लोगों को अपना बनाने की

साज़िश रचना हसरत है उनकी

क्या करें

इंसान की नीयत नहीं बदलती

रुत बदल जाए पर फ़ितरत नहीं बदलती



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational