Seema Gandhi

Inspirational

5.0  

Seema Gandhi

Inspirational

प्यारी माँ भारती (देश के नाम खत)

प्यारी माँ भारती (देश के नाम खत)

5 mins
1.0K


प्यारी माँ भारती

कोटी कोटी वंदन

कोटी कोटी वंदन 

चाहे जितना शिश नमाऊँ...

उपकार तेरा ना मैं चुका पाऊँ..

तेरे ही ऋण में जीना चाहूँ...

तेरे ही ऋण में मरना चाहूँ...

जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी।

हे माँ भारती तू तो मुझे स्वर्ग से भी बढ़कर है मेरे ह्दय के तार जोड़कर, सूरज चांद तारे भी तेरे कदमो में रख दूँ फिर भी तेरा कर्ज पूरा नहीं होगा, माँ का दुलार, वात्सल्य का भाव माँ तेरे ही रग रग से दौड़ता है। हे माँ भारती मेरे ही कुछ अच्छे कर्म का उदय है जो मैंने इस पवित्र पावन धरा पर जन्म मिला है माँ भारती के गोद में खेलने, पलने, बढ़ने का सौभाग्य मिला है तेरे मुझ पर अनंत उपकार है।

ये दुनिया एक दुल्हन दुल्हन ये माथे की बिंदिया आय लव माय इंडिया, आय लव माय इंडिया ।

सही कहा है ना माँ इस दुनिया के दुल्हन जैसे रुप पर तू बिंदिया जैसी सुहाती है तेरे होने से ही दूनिया खूबसूरत है। दुनिया में चारों और तेरे ही सपूतों का डंका बज रहा है जो तेरा ही परचम लहराते है, और माँ भारती के सपूत होने पर नाज जताते है।

भगवान राम जैसे वीर, एक वचनी पुत्र, भगवान श्रीकृष्ण जैसा सखा, सारथी, अर्जुन जैसा वीर योद्धा, आर्य चाणक्य जैसा महान अर्थतज्ञ रामानुजन गणितज्ञ आर्यभट्ट शास्त्री,अब्दुल कलाम जैसे महान शास्त्रज्ञ, हे माँ भारती तेरे ही वीर सपूत है। इनके कारण दुनिया मे आज भी तेरा परचम लहराता है। ब्राह्मी ,सुंदरी ,झाँसी की राणी लक्ष्मीबाई जैसी सुपुत्रीया तेरी ही संतान है, और ऐसे न जाने कितने ही और शूर वीर योद्धाओं ने इस पवित्र पावन धरा पर जनम लिया और अपने तन-मन-धन से तेरी रक्षा की और तेरे मान-सम्मान को बचाने हेतू अपनी जान तक न्यौछावर कर दी है। संत ज्ञानेश्वर ,संत कबीर, भगवान महावीर तथा भगवान बुद्ध जैसे महानुभावों ने अपने कर्म से इस धरा को और भी पवित्र किया है। पंछी भी माँ तेरा ही गीत गाते है, नदियाँ, झरने, हिमालय सारे तेरे ही गहने है। इनसे तेरा रूप और भी सुहाता है। माँ भारती पर कभी लगता है तेरे इस सुहाने रूप को किसी की नजर लगी है पहले मुग़लों से, फिर अंग्रेजों के चंगुल से तुझे वीर सपूतों ने मुक्त करवाया था। पर अब भ्रष्टाचार तथा पर्यावरण की हो रही हानी से तेरा सुंदर सुहाना रूप खराब हो रहा है । गंगा जैसी पवित्र नदी तेरा सौंदर्य और निखारती थी, उसे हमने प्लास्टिक कचरे से ,कूड़े से अपवित्र कर दिया है तेरे जैसे अनगिनत सुंदरता बढ़ाने वाले ठिकानों को, हम मानव खराब कर रहे है, क्षत विक्षत, ध्वस्त कर रहे है।

पर माँ हम सब तेरी प्यारी संतान है, तुझे उतना ही प्यार करते है, तेरे लिये तो जान भी हाजीर है ,इस खत के द्वारा मैं तुझे वचन देती हूँ की जो भी तुझे बिगाड़ने, बदसूरत करने में भागीदार होगा उससे तुझे बचायेंगे, तेरा रक्षण करेंगे ,और ऐसे दरिंदों को सुधारेंगे। ताकी फिर से तेरा सीना गर्व से फूले। वीर सपूतों के लिये माँ तेरा जो राष्ट्रगान हम गाते है तेरी स्तुति का गीत गाते है राष्ट्रगान की धुन पर आज भी आँखें छलकती है। उन छलकती आँखों में तिरंगे के रंग दिखते है और देश भक्ती की धड़कन तेज हो जाती है। रगों से तेरे ही सेवा की धुन दौड़ने लगती है और माँ पूरे दुनिया में तेरे ही नाम के चर्चे हो एक ख़्वाहिश जागती है और कदम भी ताल मिलाते है।

माँ, मैं तुझे विश्वास दिलाती हूँ की हम सब मिल के हर क्षेत्र में तेरा नाम रौशन करने का प्रयास करेंगे। ओलम्पिक खेल हो या उपग्रह तुझे हर क्षेत्र मे दुनिया भर में भारत का डंका बजता दिखेगा। नकारात्मक माहौल में आज मैं सकारात्मकता देख रही हूँ, सर्जिकल स्ट्राइक जैसे आक्रमण करके पाकिस्तान को जोरदार झटका दिया है। तथा उसको हमारे सेना ने नेस्तनाबूत कर दिया है। कारगिल युद्ध में भी हमारे जवानों ने जान की बाजी लगाते हुए एक इंच मात्र की जमीन में पाकिस्तान को हथीयाने का मौका नहीं दिया है। आतंकवादियों का पूर ज़ोर विरोध हमारे जवान कर रहे है और उनको चुन चुन कर नेस्तनाबूत कर रहे है ।

राफेल जैसे लड़ाकू हवाई जहाज हमने लेकर अपने हवाई सामर्थ्य को और मजबूत किया है।

अपने हवाई सैन्य सामर्थ्य को मजबूत करने की और मानो एकदम बढ़ाया है। छोटे छोटे गाँव में बिजली तथा हर घर बिजली का सपना अब साकार होने को है। उज्वला योजना से हर बहु बेटी का रसोई बनाने का सपना साकार हुआ है। रसोईघर धुआँ मुक्त हुआ है। हर घर गैस कनेक्शन पहुंच रहा है। तेरे नन्हे लाल जो स्कूल में पढ़ते है ,उनके हर स्कूल में शौचालय का निर्माण हो रहा है। हर गाँव, हर गली, नुक्कड एक कदम स्वच्छता की ओर बढ़ रही है। हर गाँव और शहर में प्लास्टिक बंदी हो रही है। पर्यटन स्थलों को ज्यादा आकर्षक बनाया जा रहा है। अतिथी देवो भव यह हमारी परंपरा है, यही परंपरा कायम रखते हुए आने वाले पर्यटन के लिए ज्यादा से ज्यादा सुविधा तैयार हो रही है। देश में ज़रुरी दवाई सस्ती हो रही है। मात्र बारह रुपये में ग़रीब का बिमा हो रहा है। अटल पेन्शन योजना ज्येष्ठ नागरिक को सम्मान से जीना सिखाती है। सब परिवार के जनधन खाते बैंकों मे खुल रहे है। ताकि योजना के पैसे तुरंत खाते मे जमा हो और बीच में कोई दलाली ना कर सके। नोटबंदी से फेक कंपनीयाँ बंद हो गई है ।और ज्यादा लोग कर दाता हो गये है। गंगा जमुना जैसी नदियों के शुद्धीकरण प्रकल्प माँ तेरा सौंदर्य फिर से लौटेगा। उड़ान योजना से छोटे गाँव शहर मे हवाई अड्डे बन रहे है ,ताकि लोग सस्ते दरों में हवाई यात्रा का लाभ ले सके ।सडक निर्माण कार्य अब तक की सबसे अधिक तेजी से हो रहा है। सोलर ऊर्जा पर अब ज्यादा ध्यान दे रहे है। किसानों को लागत डेढ़ गुना मिल रही है। और उनका कर्ज माफ़ हो रहा है। इस्त्रो ने लगभग सौ उपग्रह को छोड़कर एक नया रेकॉर्ड कायम किया है। चंदा मामा से हम केवल दो किलोमीटर की दूरी पर थे। हमारा विक्रम लँन्डर वहाँ लगभग पहुँच ही गया था।

माँ, इन सब बातों से सकारात्मक ऊर्जा का निर्माण हुआ है ,तू चिंता मत कर हम तेरी विरासत फिर लायेंगे तुझे स्वर्ग फिर बनायेंगे ।

परचम तेरा लहराये ...

माँ तू यूँ ही मुस्कुराये...

है ख़्वाब इन आँखों का...

माँ रोशन हो नाम जगत मे तेरा ...

दुनिया की आँखों का तू है तारा...!!!



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational