pari patro

Drama Tragedy

2  

pari patro

Drama Tragedy

क्या कसूर था उस लड़की का

क्या कसूर था उस लड़की का

2 mins
236


कहते हैं एक लड़की घर की लक्षमी होती है, अगर वह खुश रहती है तो घर में सुख शांति बनी रहती है, दूनिया में बहुत से लोग हैं जो बेटीयों के जन्म से सोभाग्य और कुछ दुर्भाग्य समझते हैं बोझ समझते हैं, आखिर क्या कुसूर होता है उन बेटीयों का जिनहें बोझ समझा जाता है।

एक सुंदर प्यारी लड़की जो ऐसे परिवार से थी, जहाँ इज्जत,मान, मयार्दा, जयादा  माइने रखती थी लडकीयों से , अपनी मन की बात कहने में अपने लोगों से हजार बार सोचना पड़ता था।आज भी समाज में लड़की और लडके में भेदभाव होते हैं, और लडकियों से ज्यादा लडकों को जयादा अहमियत मिलती है।

 

खुशी भी ऐसी लड़की थी, जिसे कुुछ बोलने से पहले, अपनी कुुछ करने से पहले सबसे पुुुछना पड़ता था।जिस के खवाब बहुत ऊंचे थे पर जिसे पूरा करना 

किसी खवाब से कम नहीं था, अपने सपनों से ज्यादा उसे अपनी आजादी प्यारी थी, वह एक खुुुलेे आजादी से पहले जीना चाहती थी जिदंगी कितनी खूबसूरत है उसे जीना चाहती थी, बाकी लड़कियों की तरह घूूमने फिरने और अपने मन की करने की बहुत इच्छा थी, कहते हैं एक लड़की की सबसे बड़ी दोस्त अपनी माँ होती है, पर उसके घर में  माँ तो थी जो बहुत प्यार करती थी, पर बात जब उसे समझने की आती वह अपने पति और बेटे का साथ देती।

वह अपनी मन की बात कहने  के लिए ऐसा  दोस्त ढंंढ रही थी, उसका ऐसा एक दोस्त था जो उसकी परवाह करता था, जो उसका खयाल रखता था, उसकी एक मुसकान के लिए कुछ भी करता था, उसने दुनिया में लोगों को पहचाना सिखाया, जब रोया आसूूं  पोछाा । वह सुुुरक्षित महसूस करती थी, और बहुत 

खुश रहती थी। यह बात घर में बताया तो  लड़की के घर में उसे  मारके जबरदस्तती किसी और से शादी कर दी, वह टूट सी गयी थी, जिससे हुई कुछ दिन बाद उसकी पति की मतयु हो गई, जिसके बाद उसके ससुुराल  वालो ने घर से निकाल दिया, जब वह अपने घर गई इज्जत और समाज के डर से घर से 

निकाल दिया गया, वह समझ नहीं पा रही थी करे तो करे क्ऱ्या , वह हर जगह घुमी सबसे मदद माँगा,जो लडका उसे  चाहता था  उसकी कही और शादी हो गई थी, जिसे  कोई दुख देना  चाहती नहीं  थी , और आखिर में  एक गाड़ी के  साामने आके जान दे दी।


जिदंगी मे आखिर क्या कुसूर था  जो अपनी इच्छा से जीना चाहती थी, जो आजादी  चाहती थी, जो दुनिया को पहचानना चाहती थी, जो आगे बढ़ ना चाहती थी, वह लड़की हार गई  अपनो से और दुनिया से।लड़की होना गव॔  की बात होती है और  उसे समझना  बहुत ही मुश्किल होता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama