भारत एक सम्भावनाओं का देश

भारत एक सम्भावनाओं का देश

2 mins
177


हमारे देश में प्रत्येक क्षेत्र में तरक्की की अपार संभावनाएं हैं और प्रत्येक क्षेत्र में काम करने योग्य पर्याप्त लोग हैं परंतु कहीं न कहीं हम उनकी क्षमताओं का उपयोग ठीक से नहीं कर पा रहे हैं, मेरे दृष्टिकोण से हमारे देश का बहुसंख्य युवा वर्ग त्वरित सफलता को सामने रखकर सफलता पाने का प्रयास करता रहता है और वह दीर्घकालिक उद्देश्य को ध्यान में रखकर प्रयास नहीं कर रहा है कहीं न कहीं हम उन्हें ठीक तरह से समझा नहीं पा रहे हैं और कुछ राजनीतिक शक्तियोंं उनकी क्षमताओं का दुरुपयोग अपने क्षणिक लाभ के लिये कर रही हैं जोकि देशहित के लिए अच्छा नहीं हैं। देश में वर्तमान समय सौहार्द की अत्यधिक आवश्यकता है साथ ही साथ युवा पीढ़ी को केन्द्र में रख रोजगार परक से ज्यादा व्यासायिक शिक्षा देने की आवश्यकता है और उनकी क्षमताओं का उपयोग देश के सर्वांगीण विकास के लिये करने की आवश्यकता हैं परंतु केन्द्र में राष्ट्र को रखकर और इसके लिये देश में विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग सेंटर बनाने की आवश्यकता है और उसमें सभी वर्ग के लोगों को बिना किसी भेदभाव और उनकी रूचियों को केंद्र में रखकर सरकारी ख़र्चों से शिक्षित करने की आवश्यकता है साथ ही साथ उन सभी प्रशिक्षुओं से एक सहमति पत्र लेना पड़ेगा कि वो इतना समय देश की तरक्की के लिये बनायी गई योजनाओं के लिये देंगे।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational