Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Khushbu Sharma

Inspirational

4  

Khushbu Sharma

Inspirational

जीवन की परिभाषा

जीवन की परिभाषा

1 min
358


ज़िन्दगी एक सहेली है,

कभी सुलझी तो कभी पहेली है। 

कुछ खट्टा - मीठा स्वाद है इसमें, 

कभी आँसू तो कभी अठखेली है। 

कभी सहेली तो कभी पहेली है... 


माँ की ममता, पिता की छाया, 

दोनों का अद्भुत संगम है। 

कभी-कभी लगता है मानो,

समझ की बातें दुर्गम हैं। 


सुबह सवेरे किरणों संग आकर,

तम के डर को भगाती है। 

फिर निशा के साथ गगन में, 

तारे टिम-टिम चमकाती है। 


चिड़ियों का चीं-चीं कलरव जब,

जीवन में सरगम भरता है। 

अंतर्मन के सारे भय को, 

झट से छू-मंतर करता है। 


दिन के बाद रात, रात के बाद दिन

सुख के बाद दुःख, दुःख के बाद सुख

बस इनसे ही जीवन की परिभाषा है। 


हँसते-हँसते सबसे मिलकर रहना

बस यही हमारी आशा है। 

बस यही हमारी आशा है... 



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational