Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Mamta Rani

Inspirational Children

4  

Mamta Rani

Inspirational Children

बालश्रम

बालश्रम

1 min
288


बाल श्रम है,

एक अभिशाप।


जो भी करवाते,

उनसे काम ,

वो है,

पाप का भागीदार।


बच्चे तो हैं,

देश का भविष्य।


उनकी सही,

जगह है स्कूल।

वो तो हैं,


इस देश का मूल,

उनका जीवन हो अनुकूल।


बाल श्रम है,

एक सामाजिक समस्या।

और हैं  राष्टीय समस्या, 


बाल मजदूर मजबूर है,

अपने परिवार की मदद करना,

उसका दस्तूर है।


पैसे के आभाव में,

करना पड़ता उसको काम।


कभी मज़बूरी तो ,

कभी जबरदस्ती करना ,

पड़ता उसको काम।


बच्चों को अगवा करके, 

उनसे भीख मंगवाया जाता है,


और उनसे जानवरों जैसा,

काम करवाया जाता हैं।


दिन रात करवाते उनको काम,

एक छन का भी नहीं ,

उनको आराम।


वो हो जाते हैं बेबस,

उनका जीवन हो जाता नीरस


बीता बचपन लौट ना आये,

आओ हम बचपन बचाये।


बच्चों का भविष्य बनाना होगा,

बाल श्रम को मिटाना होगा।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational