Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rikesh Kumar

Inspirational

4.5  

Rikesh Kumar

Inspirational

आज का पर्यावरण|

आज का पर्यावरण|

1 min
310



 पेड़-पौधो, जीवों से बनती है, सुंदर प्राकृति,

 इतना ही नहीं इसमें शामिल हैं, मनमोहक खगों की आकृति।


लेकिन हम इंसानों में नहीं है. इसमें अच्छी दृष्टि,

 दिन-ब-दिन विनाश की गोद में समा रही है, सृष्टि ।


कुछ लालची लोगों के कारण कट रहे हैं, वन लगातार,

इनकी रक्षा के लिए बलिदान दे गए है, सौ-सौ के पार ।


ये पता नहीं इनकों की करे, प्रकृति का सम्मान

आगे का नहीं सोचते, जंगलों को जलाकर करते हैं, अपमान ।


प्राकृति का तुम मानों उपकार

बिन ऑक्सीजन के हो जाओगे लाचार ।


चलो अब ये छोड़ो खुद की गलती मानो, करों खुद को साकार,

जिंदगी की मोड़ बदलकर तुम बनो, पर्यावरण का भागीदार।

                                ----Me_Rikesh


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational