Awesome Gyani

Inspirational

2  

Awesome Gyani

Inspirational

ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय

ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जीवन परिचय

5 mins
209


ए पी जे अब्दुल कलाम एक प्रमुख भारतीय वैज्ञानिक थे जिन्होंने 2002 से 2007 तक भारत के 11 वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। देश के नागरिक अंतरिक्ष कार्यक्रम और सैन्य मिसाइल विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए प्रसिद्ध, उन्हें भारत के मिसाइल मैन के रूप में जाना जाता था। उन्होंने 1998 में भारत के पोखरण -2 परमाणु परीक्षणों में महत्वपूर्ण योगदान दिया जिसने उन्हें राष्ट्रीय नायक के रूप में स्थापित किया। प्रतिष्ठित मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के एक पूर्व छात्र, कलाम ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान में एक वैज्ञानिक के रूप में अपना कैरियर शुरू किया। बाद में उन्हें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में स्थानांतरित कर दिया गया जहाँ उन्होंने भारत के पहले सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल के परियोजना निदेशक के रूप में कार्य किया। उन्होंने अंततःको फिर से शामिल किया और भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में निकटता से शामिल हो गए। उन्होंने 2002 में भारत के राष्ट्रपति बनने से पहले 1990 के दशक में प्रधान मंत्री के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में कार्य किया। अपने कार्यकाल के दौरान बेहद लोकप्रिय रहे, उन्होंने पीपुल्स प्रेसिडेंट के रूप में धन अर्जित किया। देश के अंतरिक्ष और परमाणु कार्यक्रम में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत रत्न, भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। 

ए पी जे अब्दुल कलाम ने 1957 में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से अपनी डिग्री हासिल की और 1958 में एक वैज्ञानिक के रूप में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान से जुड़े। 1960 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान समिति के साथ प्रसिद्ध अंतरिक्ष वैज्ञानिक विक्रम साराभाई के अधीन काम किया। उन्होंने में एक छोटा होवरक्राफ्ट भी डिजाइन किया। उन्होंने नासा के हैम्पटन, वर्जीनिया में लैंग्ली रिसर्च सेंटर का दौरा किया; ग्रीनबेल्ट, मैरीलैंड में गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर; और 1963-64 में वॉलॉप्स फ्लाइट सुविधा। इस यात्रा से प्रेरित होकर, उन्होंने 1965 में DRDO में स्वतंत्र रूप से एक विस्तार योग्य रॉकेट परियोजना पर काम करना शुरू किया। हालांकि, वह DRDO में अपने काम से बहुत संतुष्ट नहीं थे और 1969 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में स्थानांतरित होने से खुश थे। उन्होंने SLV-III के परियोजना निदेशक के रूप में कार्य किया, जो भारत का पहला स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित उपग्रह था। प्रक्षेपण यान। 1970 के दशक में, उन्होंने पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) को विकसित करने के प्रयास शुरू किए। भारत को अपने भारतीय रिमोट सेंसिंग (आईआरएस) उपग्रहों को सूर्य-तुल्यकालिक कक्षाओं में लॉन्च करने की अनुमति देने के लिए विकसित किया गया, देश की पीएसएलवी परियोजना एक अंतिम सफलता थी; इसे पहली बार 20 सितंबर 1993 को लॉन्च किया गया था। ए पी जे कलाम ने 1970 के दशक में प्रोजेक्ट डेविल सहित कई अन्य परियोजनाओं का भी निर्देशन किया। प्रोजेक्ट डेविल एक कम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल बनाने के उद्देश्य से एक तरल-ईंधन वाली मिसाइल परियोजना थी। परियोजना लंबे समय तक सफल नहीं रही और 1980 के दशक में बंद कर दी गई। हालाँकि इसके बाद 1980 के दशक में पृथ्वी मिसाइल का विकास हुआ। वह प्रोजेक्ट वैलेंट के साथ भी शामिल थे जिसका उद्देश्य अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के विकास के लिए था। प्रोजेक्ट डेविल की तरह, यह प्रोजेक्ट भी अपने आप में सफल नहीं था, लेकिन बाद में पृथ्वी मिसाइल के विकास में एक भूमिका निभाई। 1980 के दशक की शुरुआत में, डीआरडीओ द्वारा अन्य सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी में प्रबंधित भारतीय निर्देशित रक्षा कार्यक्रम, एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम (IGMDP) का शुभारंभ किया गया। कलाम को इस परियोजना का नेतृत्व करने के लिए कहा गया था और इस तरह वह 1983 में IGMDP के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में DRDO में लौट आए। 2002 में, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) जो उस समय सत्ता में था, ने A.P.J को नामित करने का अपना निर्णय व्यक्त किया। भारत के राष्ट्रपति के लिए अब्दुल कलाम निवर्तमान राष्ट्रपति के.आर. नारायणन। समाजवादी पार्टी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी दोनों ने उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया। कलाम, एक लोकप्रिय राष्ट्रीय व्यक्ति होने के नाते, आसानी से राष्ट्रपति चुनाव जीत गए।

कार्यकाल भारत के राष्ट्रपति के रूप में

ए पी जे अब्दुल कलाम ने 25 जुलाई 2002 को भारत के 11 वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला और राष्ट्रपति भवन पर कब्जा करने वाले पहले वैज्ञानिक और स्नातक बन गए। अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान, वह भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के अपने दृष्टिकोण के लिए प्रतिबद्ध रहे और इस तरह युवा लोगों के साथ एक-से-एक बैठकें आयोजित करने में बहुत समय बिताया और उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ हासिल करने के लिए प्रेरित किया। वह देश के नागरिकों के साथ बहुत लोकप्रिय साबित हुए और उन्हें “पीपुल्स प्रेसिडेंट” के रूप में जाना जाने लगा। हालांकि, उनके कार्यकाल के दौरान उन्हें सौंपी गई मौत की सजा के दोषियों की दया याचिका पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं करने के लिए उनकी आलोचना की गई। उन्हें सौंपी गई 21 दया याचिकाओं में से उन्होंने अपने पांच साल के कार्यकाल में केवल एक याचिका पर काम किया।

2007 में, उन्होंने फिर से राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया और 25 जुलाई 2007 को राष्ट्रपति के रूप में पद छोड़ दिया।

पद छोड़ने के बाद शैक्षणिक क्षेत्र में कदम रखा। वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट शिलांग, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट इंदौर सहित कई प्रतिष्ठित संस्थानों में विजिटिंग प्रोफेसर बने। राष्ट्रपति पद के वर्षों के बाद से उन्हें अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद में सूचना प्रौद्योगिकी सिखाना और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय और अन्ना विश्वविद्यालय में प्रौद्योगिकी सिखाना। उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान तिरुवनंतपुरम के चांसलर के रूप में भी कार्य किया। 2012 में, उन्होंने युवाओं में “देने” के दृष्टिकोण को विकसित करने और छोटे लेकिन सकारात्मक कदम उठाकर उन्हें राष्ट्र निर्माण की दिशा में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ‘व्हाट कैन आई मूवमेंट’ नामक एक कार्यक्रम शुरू किया।

पुरस्कार और उपलब्धियां...

ए पी जे अब्दुल कलाम, यह केवल एक नाम नहीं है, बल्कि एक ही बार में समर्पण, लचीलापन, धैर्य और योग्यता के प्रतिमान का वर्णन है। एक आदमी जिसने आकाश को अपनी सीमा के रूप में स्थापित किया और काफी हद तक अपनी सीमाओं से परे रॉकेट किया। डॉ। कलाम को भारतीय वैज्ञानिक अनुसंधान संगठन और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन जैसे संगठनों के माध्यम से वैज्ञानिक क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 1981 में प्रतिष्ठित पद्म भूषण और 1990 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational