Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Shamika Ingle

Abstract

4.8  

Shamika Ingle

Abstract

जिंदगी

जिंदगी

1 min
293


जिंदगी - कितना साधारण सा शब्द है, 

मगर इसका मूल्य, सोना - चांदी से भी अधिक। 

भगवान ने बनाया हम सबको है,

सबका जीवन है अद्वैतिक। 


इसका महत्व सब नहीं समझते,

और अक्सर उसे कम आंकते है। 

मगर वे यह नहीं जानते,

कि जिंदगी ही सबसे कीमती है। 


बहुत सारे लोग अनेक कारणों की वजह से,

अपनी जिंदगी खत्म कर देते है। 

मगर वे यह नहीं सोचते,

कि इससे वे उनके अपनों को कितना दुःख देते है। 


जिंदगी कोई खेल नहीं है,

जो कभी भी खत्म की जाती है,

यह तो ईश्वर का उपहार है, 

जिसका मान हमें रखना चाहिए। 


इस दुनिया में सबसे मूल्यवान रचना,

निश्चित ही जीवन है,

इसके नष्ट होने से बचना,

ही तो लक्ष्य होना चाहिए। 


तो यह हमेशा याद रखो,

कभी अपने जीवन को कम मत आंको,

ईश्वर का मान रखो,

और उनके इस उपहार को व्यर्थ मत समझो।


Rate this content
Log in

More hindi poem from Shamika Ingle

Similar hindi poem from Abstract