Vinita Tomar

Drama

4.1  

Vinita Tomar

Drama

एक औरत की ना का मतलब ना ही होता है

एक औरत की ना का मतलब ना ही होता है

3 mins
492


"सारिका तुम बात का बतंगड़ मत बनाओ,चीखते हुए विपिन बोला।"

हां मेरे बेटे ने आखिर किया ही क्या है जरा हमें भी तो बताओ,सास बोली।

सारिका की हद पार हो चुकी थी,इसलिए आज उसने पुलिस को संपर्क किया और विपिन के खिलाफ शिकायत दर्ज कर दी।

आज उसने एक बड़ा चैलेंज किया है ताकि खुद के जीवन में बदलाव ला पाए।

सारिका भी आज पीछे नहीं हटने वाली थी, चीख कर बोली," मांजी आपको तो विपिन कभी गलत नहीं लगता।आप पूछ रहीं हैं ना कि किया क्या है?

चलिए आपको बताती हूं, ना ना दिखाती हूं, और अपने कपड़े ऊपर कर दिखाया उसकी हैवानियत का नजारा।

सारिका बोली, ये किया है, और कितने समय से करता आ रहा है मुझ पर अत्याचार,मेरा बलात्कार।

सास,मुंह दबाए रह गईं।पुलिस शिकायत के आधार पर उसे पुलिस स्टेशन ले आई और एफआईआर लिख गई।

सारिका को फिर उसकी सास ने समझाया,बहू ऐसा अपना घर खराब मत कर। ये मर्द नहीं समझते कि औरत की क्या मर्जी है।

उन्हें तो बस अपनी आग को बुझाना होता है।और तुझे वो ब्याह कर लाया है कोई बिन शादी के तो नहीं लाया।

सारिका बोली," छी मांजी,आपकी ऐसी सोच है।

ब्याह करके लाया है तो क्या उसको बलात्कार का अधिकार मिल गया। आप तो खुद एक स्त्री है, इस बात को समझ सकती है कि कैसा लगता है जब आपका पति आपको बिन मर्जी के छुए।

और मैं तो पिछले 5 साल से झेलती आ रही हूं लेकिन अब बर्दाश्त नही होता।

"एक औरत की ना का मतलब ना ही होता है"।

कम से कम आप तो मेरी परिस्थिति समझती।

सास बोली," तेरी पीड़ा समझ रही हूं क्योंकि मैं भी सालो तक ये भुगत चुकी हूं। मेरे पास हिम्मत नही थी ये करने की जो तूने किया है। और सास, मां ने यही सिखाया कि पुरुष जो भी करें सब ठीक है। 

उसका अधिकार है और हमारा सिर्फ फर्ज है कि उसे खुश रखें।

आज तेरे निशान देख मेरा बीता कल सामने आ गया। फिर भी एक मां होने के नाते तुझसे ये सब कहा।

मुझे माफ़ कर दे बहू।तूने आज मेरे अंदर की मरी हुई औरत को जिंदा कर दिया। अब मैं खुद तेरा साथ दूंगी।

सारिका की आंखो से अश्रु धारा बह निकली। सास ने उसे प्यार से गले लगा लिया।

आज उसका ये कदम उसके जीवन में नया बदलाव लाया है, जो हर औरत के लिए मिसाल है।

गलत को सहना भी तो गलत ही होता है।

दोस्तो, अक्सर देखा गया है कि औरते अपने साथ हुई इन बातो को अपने अंदर ही दबा लेती है। उसके लिए आवाज नहीं उठा पाती। उन्हें ये ही सिखाया जाता है कि शादी के बाद पति को अधिकार है और तुम्हारा सिर्फ कर्तव्य है अपने पति को खुश रखें।

लेकिन ये सर्वथा अनुचित है। ये जानना जरूरी है कि मैरिटल रेप एक अपराध है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama