Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Archana Garg

Abstract

4  

Archana Garg

Abstract

फिर हिंदी में बतियाएंगे...

फिर हिंदी में बतियाएंगे...

2 mins
497



मैं हिंदी में बतियाती थी

मैंने हिंदी में पढ़ना सीखा

हिंदी में मैंने चलना सीखा

और हिंदी में ही उड़ना सीखा

पर जब उड़ने की बारी आई

हिंदी की मुझको याद ना आई

क्योंकि

जब मैं थोड़ी बड़ी हुई तो

परी से जब फेअरी हुई तो

परिवर्तन को हमने एक्सेप्ट किया

हिंदी को थोड़ा नेगलेक्ट किया

खुद को अंग्रेजी में एक्सपर्ट किया

लाइफ का टारगेट सेट किया

मेरे रंग ढंग सब नए हुए

नहीं शब्द थे,अब वो वर्ड्स हुए

हिंदी जो मेरी भाषा थी

अब समझ नहीं वो आती थी

क्योंकि

अंग्रेजी में उड़ना चाहती थी

मैं पंख फैलाना चाहती थी

भाई अंग्रेजी थोड़ी सेक्सी थी

घागरा नहीं वह मैक्सी थी

गाड़ी भी अब तो टैक्सी थी

आकाशगंगा गैलेक्सी थी

पर

अब मैं अम्मा दो की हूं

जो हिंदी में बातें तो करते हैं

पर हिंदी पढ़ने से डरते हैं

हिंदी में बढ़ने से डरते हैं

वह अंग्रेजी में हंसते हैं

लड़ते और झगड़ते हैं

जब मैं उनको तकती हूं

अक्सर घबराने लगती हूं

क्या यह उनकी गलती है

मैं ऐसा सोचा करती हूं


जब बच्चे मेरे छोटे थे 

हिंदी का वाचन करते थे

'स्पीक इन इंग्लिश' कहकर

तब उनको हम टोका करते थे

वह ठंडी आहें भरते थे

और इधर उधर की करते थे

तब 'स्पीक इन इंग्लिश' कहकर

हम ही रोका करते थे

उनको

चीजें बहुत सिखाई हमने

किताबे बहुत दिलाई हमने

यहां तक कि रामायण और पंचतंत्र भी,

अंग्रेजी में पढ़ाई हमने


समय रहते हम को जगना होगा

अगली जनरेशन पे काबू करना होगा

हिंदी में उन को प्रेरित कर

हम हिंदी उन्हें सिखाएंगे

मां बाप बन के जो गलती की

दादा-दादी में ना दोहराएंगे

नन्हे मुन्ने जो आएंगे

हम हिंदी के गीत सिखाएंगे

जल्दी ही आएगा वह दिन

जब हिन्दी बच्चे हिंदी से ना कतराएंगे

वह हिंदी को अपनाएंगे

और हिंदी की रट लगाएंगे


सही मायने में हम तब ही

हिंदी दिवस मनाएंगे।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Abstract