आजाद भारत आत्मनिर्भर भारत
आजाद भारत आत्मनिर्भर भारत
हमे अंग्रेजो की 200 वर्षों की गुलामी के बाद 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली,
हमे लगातार संघर्षों तथा कुरबानियो के बाद आजादी मिली,
हम इस बार 74 वा स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं,
हम पूरे विश्व में अपना लोहा मनवा रहे हैंं,
हम अभी भी अपने स्वतंत्रता सेनानियो के संकल्पों का भारत बना रहे हैं
हम अभी भी उनके सपनों का भारत बना रहे हैंं,
हम आज भी अपने ही देश के अंदर ही देश द्रोहियों से लड़ रहे हैंं
हम आज भी आतंकवाद व नक्सलवाद से लड रहें हैंं,
हम आज भी जनसंख्या विस्फोट से परेशान हैं,
हम आज भी गरीबी से परेशान हैं,
हम आज भी भाषा व जातिगत विरोधो का सामना कर रहे हैं,
हम आज भी सामाजिक रूढ़िवादिता के शिकार हैंं,
हमने 74 वर्षों में अनेक छेत्रों में प्रगति की हैं,
हमने चांद व मंगल पर भी अपने यान भेजे हैं,
हम आज आजाद हैं हम आज स्वतंत्र हैं
हम आज आत्मनिर्भर हैं हम आज विकसित राष्ट्र हैं!