Pooja Kalsariya

Children

4  

Pooja Kalsariya

Children

अलादीन का अद्भुत दीपक

अलादीन का अद्भुत दीपक

5 mins
218


अलादीन एक क्रूर बच्चा है, जो एक चीनी शहर में अपनी मां के साथ गरीबी में रहता है। उसके पिता की मृत्यु हो चुकी है।

एक दिन, एक अफ्रीकी जादूगर अलादीन के पास जाता है जबकि लड़का सड़कों पर खेलता है। लड़के के चाचा होने का दावा करते हुए, वह उसके साथ काम करने के लिए अलादीन को भर्ती करता है, जोर देकर वह लड़के को एक अमीर व्यापारी में बदल देगा। अलादीन की माँ भी झूठ को मानती है, और उसे अनुमति देती है।

अलादीन सहमत है, और जादूगर उसे एक फंसी हुई गुफा में ले जाता है। वहाँ, उसने अलादीन को निर्देश दिया कि वह यह कहकर कि तेल के दीपक को भीतर से दीपक प्राप्त करने के लिए गुफा के मंत्रों की आवश्यकता नहीं है, भीतर से एक तेल का दीपक लाएगा। वह लड़कों को अपनी जादू की एक अंगूठी सुरक्षा के रूप में देता है।

हालांकि, दीपक को खोजने के बाद, अलादीन ने गुफा छोड़ने से पहले उसे उसे भेजने से मना कर दिया। गुस्से में, जादूगर ने अलादीन को अंदर फँसाया, अभी भी दीपक पकड़े हुए है। दो दिनों के दुखी और अकेले रहने के बाद, अलादीन ने गलती से उस अंगूठी को रगड़ दिया जिसे जादूगर ने उसे दिया था, और एक जिन्न (या जिन्न) दिखाई देता है। लड़के की दया पर, रिंग जिन्न पूछता है कि अलादीन क्या चाहता है, और लड़का घर लाने के लिए कहता है। भावना अनुपालन करती है।

घर वापस, अलादीन की मां ने दीपक को साफ करने का प्रयास किया ताकि वे इसे बेच सकें। जब वह इसे रगड़ती है, तो एक और भी शक्तिशाली जिन्न प्रकट होता है, अपनी बोली लगाने का वादा करता है। वे खाने के लिए कुछ अनुरोध करते हैं, और दीपक जिन्न उन्हें एक अद्भुत दावत देता है। यद्यपि अलादीन की माँ को डर है कि वे शैतानों के साथ गुफ्तगू कर रहे हैं, अलादीन ने जोर देकर कहा कि वे अपने सौभाग्य का लाभ उठाएँ।

वे इस तरह से वर्षों तक समृद्धि में रहते हैं, जब तक कि एक दिन अलादीन सुल्तान की बेटी को नहीं देखता, और फैसला करता है कि उसे उससे शादी करनी चाहिए। वह अपनी मां को सुल्तान के महल में सुपुर्द करता है, जो कि दीपक के जिन्न द्वारा सजे हुए कुछ रत्नों के साथ है, सुल्तान को खूबसूरत राजकुमारी के साथ शादी की मंजूरी देने के लिए। धन के प्रदर्शन से हैरान, सुल्तान सहमत है, हालांकि सुल्तान का लालची वाइज़ियर उसे तीन महीने इंतजार करने के लिए मना लेता है, उम्मीद करता है कि उसका खुद का बेटा उस समय के दौरान और भी अधिक उपहार के साथ राजकुमारी को लुभा सकता है।

दो महीने बाद, अलादीन को पता चला कि जादूगर का बेटा वास्तव में अपनी दुल्हन के लिए राजकुमारी जीता है। नाराज होकर, वह अपनी शादी की रात को दूल्हे और दुल्हन के लिए जिन्न परिवहन की मांग करता है। दंपति को उनके बिस्तर में ले जाया जाता है, और जिन्न अलादीन को बाहर भेज देता है

राजकुमारी के साथ रात बिताता है। अगली सुबह, बिस्तर वापस ले जाया गया और बेटा वापस आ गया। इस प्रक्रिया को कुछ रातों के लिए दोहराया जाता है, जिससे विवाहित जोड़े को डर लगता है। खुद को शापित मानते हुए, वे सुल्तान को बताते हैं कि क्या हुआ है, और अलग होने का फैसला करते हैं।

एक महीने बाद (मूल तीन महीने की अवधि के अंत में), अलादीन की मां ने अपने वादे के सुल्तान को याद दिलाया, और उसने अपनी बेटी की शादी अलादीन से कर दी, जिसके घर में दीपक जिन्न एक शानदार महल बनाते हैं।

अफ्रीका में अपने घर से, जादूगर इस कहानी को सुनता है, और महसूस करता है कि अलादीन बच गया होगा और उसने दीपक रखा था। इसलिए एक दिन, जब अलादीन दूर होता है, तो वह एक व्यापारी के रूप में प्रच्छन्न महल की यात्रा करता है जो पुराने लोगों के लिए नए, पॉलिश किए गए लैंप का व्यापार करता है। सुल्तान की बेटी रेज़ के लिए गिरती है, और उसे जादुई चिराग देती है। जादूगर तुरंत महल और राजकुमारी को अफ्रीका ले जाने के लिए दीपक जिन्न का उपयोग करता है।

हैरान, सुल्तान ने धमकी दी कि अगर वह चालीस दिनों के भीतर राजकुमारी को वापस नहीं लाता है तो अलादीन को मार देगा। अलादीन के पास अभी भी जादू की अंगूठी है, इसलिए वह उसे अफ्रीका ले जाने के लिए अपने जिन्न का उपयोग करता है। वहाँ, वह और राजकुमारी एक योजना तैयार करते हैं। वह एक रात आकर्षक कपड़े पहनती है और कसम खाती है कि वह अलादीन को भूल गई है। उत्साहित, जादूगर ने कुछ डालाठीक शराब, जो वह तो उसे मारने के लिए दवाओं।दंपति तब दीपक चुराता है और महल के साथ चीन के लिए घर लौटता है।

सब ठीक नहीं है, हालांकि; जादूगर का एक भाई है, जो और भी दुष्ट है। बदला लेने पर, जादूगर का भाई खुद को एक पवित्र महिला के रूप में प्रच्छन्न करता है और महल का दौरा करता है। वहाँ, वह राजकुमारी को विश्वास दिलाता है कि घूमने वाले अंडे के अंडे होने से उस स्थान को फायदा होगा। वह अलादीन से विनती करती है कि वह जिन्न से यह निवेदन करे।

हालाँकि, यह अनुरोध जिन्न को नाराज करता है, क्योंकि आरसी उसका मालिक है। वह महल को नष्ट करने की धमकी देता है, लेकिन जल्दी से पता चलता है कि अलादीन को जादूगर के भाई ने धोखा दिया है। वह उन्हें खतरे की चेतावनी देता है, और अलादीन एक बार और सभी के लिए नपुंसक को मारता है। वे कभी भी खुशी से रहते हैं, और अलादीन अंततः खुद सुल्तान बन जाता है।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Children