Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Mukesh Tihal

Action Inspirational Others

4  

Mukesh Tihal

Action Inspirational Others

कर्मों की आवाज़

कर्मों की आवाज़

2 mins
396


एक ऐसी आवाज़ होती है जो बड़ा दूर तक जायेगी

नभ को चीरती हुई ब्रम्हांड के एक छोर से

दूसरे छोर तक वो अपनी पहुंच बना जायेगी

ना बनती इंसान तेरी शोहरत तेरे नाम से

ये आवाज़ ही तुझको वो शोहरत दिलायेगी

अगर तू मशहूर नहीं है इस जहां में

ये आवाज़ ही तुझको मशहूर करायेगी

बस करने लग जा तू अपने कर्म को इतनी शिद्दत से

मिल बुद्धि - भक्ति के साथ तुझको मुक्ति दिलायेगी

ये कर्मों की आवाज़ है विधाता के कानों तक जरूर जायेगी


जब कर्मों को अपनी निष्ठा से है अपनाता

ऊपर वाला ऐसे इंसान में अपनी श्रेष्ठता है बसाता

वो तो अपने हर काम शिष्टता से है कर जाता

ऐसा कर वो प्रकृति की मेहर को है पाता

प्रकृति का नियम है जो गुरुत्वाकर्षण उसकी मदद है करने लग जाता

कर्म भक्ति के कारण स्वयं विधाता उसकी तरफ खिंचा चला आता

कर्मों का विज्ञान है ही ऐसा जिसको समझ है आता

वो कर्मों की आवाज़ से अपने नसीब को है बदल जाता


भागवत गीता के ज्ञान का भी यही सार है

जो समपर्ण करे कर्म का लगा बुद्धि भगवान में

इसी में उसके जीवन का प्रसार है

जिसने कर्मों की महिमा को समझा

फिर वो पाता श्री कृष्ण का प्यार है

कर्म करता जो अज्ञान में फिर ये सब बेकार है

करले कर्म तू मन - बुद्धि से ईश्वर के लिए

फिर तेरा नाम भी योगियों में शुमार है

कर्मों की आवाज़ होती है ऐसी ही

जिस पर खुद ख़ुदा निसार है



Rate this content
Log in