Adhithya Sakthivel

Others

3  

Adhithya Sakthivel

Others

नेता: इसका नेतृत्व करने का समय

नेता: इसका नेतृत्व करने का समय

12 mins
187


आजादी के बाद पिछले छियासठ वर्षों तक, भारत अपने विकास के कई पहलुओं में कमतर आंका गया। लेकिन, आज 12.06.2013 इस विशेष पार्टी के लिए एक विशेष दिन है: "भारतीय जनता पार्टी।"


 पार्टी के नेता श्री हरेन्द्र नाथ को भारतीय लोगों द्वारा भारतीय प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था जब उन्होंने भारत में एक बड़ा बदलाव लाने का वादा किया था। जैसा कि उन्हें प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था, संसद समिति ने उन्हें प्रधान मंत्री बनने की उनकी राय के बारे में एक भाषण को संबोधित करने के लिए कहा।


 हरेन्द्र ने प्रधान मंत्री के रूप में इस सीट को लेने से पहले अपने जीवन का वर्णन करना शुरू कर दिया और इसलिए, अब यह कहानी हरेन्द्र द्वारा बताई गई एक कथा में जाती है:


 मेरा जन्म 2 मई 1950 को कोयंबटूर जिले के पोलाची के पास एक निम्न-मध्यम वर्ग के परिवार में तीसरे बेटे के रूप में हुआ था। मेरा परिवार मेरे परिवार के लिए आय अर्जित करने के लिए कृषि गतिविधियों पर निर्भर था। मेरे बड़े भाई, राजेश ने मेरी शिक्षा का समर्थन किया और मुझे गणित और कुछ अन्य संबंधित विषयों में बहुत मदद की। 17 साल तक मैंने बहुत संघर्ष किया और 10 वीं और 12 वीं कक्षा में अच्छे अंक हासिल किए।


 मैं राजनीति विज्ञान पर एक पाठ्यक्रम का अध्ययन करना चाहता था और इसलिए, पुणे के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय सिम्बायोसिस कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस में दाखिला लिया। प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से कॉलेज के लिए चुने जाने के बाद, मैंने अपने भाई के दोस्तों की मदद से अपने 12 वीं पत्तियों की अवधि के दौरान हिंदी, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम सीखी, जिन्होंने मेरी मदद की।


 जबकि मलयालम और तेलुगु सीखना एक आसान काम था, कन्नड़ और हिंदी सीखना मेरे लिए एक मुश्किल काम बन गया और इसमें खुद को चुनने में लगभग ढाई महीने लग गए।


 कॉलेज में रहते हुए, मैं ग्रामीण गांवों, स्वास्थ्य और स्वास्थ्य, और समाज में महिला सशक्तिकरण के विकास के बारे में एक भाषण पर बहस करता था। आगे, मैं भगवान शिव और भगवान विष्णु का भी गहरा भक्त था।


 1975 की अवधि के दौरान, मैं एक स्वयं-सेवा समूह में शामिल हो गया जिसे हिंदू विकास समूह कहा जाता है। इस समूह के माध्यम से, मैंने खुद को सामाजिक सेवाओं और जागरूकता कार्यक्रमों में शामिल किया, जिसमें मेरे गुरु, हरि गोविंद पटेल की प्रशंसा की, जिनसे मैं सामाजिक कार्यक्रम कार्यक्रमों में मिला। धीरे-धीरे, पटेल ने मुझे शारीरिक और मानसिक रूप से राजनीतिक पहलुओं पर प्रशिक्षित किया।


मुझे मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित किया गया था और इसके प्राचीन काल में भारत के बारे में पढ़ाया गया था, ब्रिटिश काल के दौरान भारत और स्वतंत्रता के बाद वर्तमान भारत। लेकिन, मैंने महसूस किया कि आजादी के बाद भी, भारत अपनी बुनियादी जरूरतों के लिए अन्य देशों के आधार पर गरीब बना रहा।


 उस समय, 1967-1973 की अवधि में, प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने आपातकाल अधिनियम लाया, जिसके अनुसार, हमारी पार्टी के नेताओं को गिरफ्तार किया गया और हमारे खिलाफ विभिन्न मामले दर्ज किए गए। मेरे जीवन में वे दौर सबसे बुरे और कठोर समय साबित हुए, जिनका मैंने अपनी किताबों में उल्लेख किया था, "लाइफ इमरजेंसी: 1967-72 तमिलनाडु में।" (जो मेरे जीवन में आने वाली समस्याओं और चुनौतियों का वर्णन करता है)।


 प्रधान मंत्री मोरारजी देसाई के सत्ता में आने के कुछ समय बाद, हमने धीरे-धीरे जनता के बीच जागरूकता पैदा करने की अपनी गतिविधियों को पुनः प्राप्त किया और बनाए रखा। 1982 की अवधि तक, मुझे राजनीति में प्रवेश करने की कोई दिलचस्पी नहीं थी। लेकिन, तत्कालीन नेता, श्री गुरु गोविंद सिंह (सर अटल बिहारी वाजपेयी के प्रेरित चरित्र) से आश्वस्त होने के बाद, मैंने भारतीय जनपथ पार्टी में प्रवेश किया, जो मेरे जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ।


 मुझे पार्टी में महत्वपूर्ण निर्णय लेने वालों में से एक बनाए जाने के बाद तिरुनेलवेली का विधायक चुना गया। चूंकि, तत्कालीन पार्टी रेत खनन और संसाधनों के शोषण में लिप्त थी, भ्रष्टाचार की बहुत सारी गतिविधियों के साथ, मैं अपना निर्णय लेने में असमर्थ थी।


 अपनी ही पार्टी में, मुझे कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, लेकिन मैं मुद्दों को सुलझाने में कामयाब रहा। 1990 के दशक में कोयंबटूर बम विस्फोटों में हमारी पार्टी के अध्यक्ष राजा राम रेड्डी की मृत्यु के बाद, पार्टी के अगले अध्यक्ष के लिए एक मांग उठाई गई। चूंकि कोई भी इस पद को लेने की इच्छा नहीं रखता था, अंततः मुझे पद दे दिया गया और यह मेरे जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ बन गया।


आखिरकार, 1992 में, हमारी पार्टी ने चुनाव जीते, क्योंकि लोग सत्तारूढ़ पार्टी पर आशान्वित थे, जो बम विस्फोट करने के लिए अभियोजकों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहे। हालाँकि, हमने चुनाव जीतने का मुख्य कारण लोगों की इच्छाओं को पूरा करने का वादा किया था।


 लेकिन, एक साल बाद ही, मुख्यमंत्री रत्नास्वामी गौंडर का निधन हो गया, और राज्य के अगले मुख्यमंत्री के लिए मांग उठाई गई। आखिरकार, मुझे इस पद के लिए चुना गया, जिसे मैंने लेने से इनकार कर दिया क्योंकि यह मेरे लिए बहुत ही चुनौती पूर्ण पद था।


 लेकिन, मैंने चुनाव जीतने के बाद, प्रधान मंत्री गुरु गोविंद सिंह, जो अब भारत के प्रधान मंत्री हैं, द्वारा आश्वस्त होने के बाद शर्तों पर सहमति व्यक्त की। प्रधान मंत्री के रूप में, सिंह ने विशेष रूप से भारत में कई बदलाव लाए, सड़कों, संचार प्रणालियों, और सबसे महत्वपूर्ण, रोजगार के अवसरों को विकसित किया, जो उस समय भारत में सबसे अधिक समस्या ग्रस्त था।


 तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के बाद, मैंने इन श्रेणियों के तहत अपने कैबिनेट मंत्रियों को सीटें आवंटित कीं:

 1.) रमेश मेहरा: मामलों के वित्त मंत्री, पांडियन: गृह मंत्री

 2.) पलानीस्वामी: मानव मामलों के स्वास्थ्य मंत्री

 3.) रथनास्वामी गौंडर: राज्यों के शिक्षा मंत्री।

 4.) राजीव रोशन: राज्य के रक्षा मंत्री


और कुछ अन्य सीटें और पोस्टिंग विभिन्न मंत्रियों और विधायकों को आवंटित की गईं।

 शुरुआती दौर में, मुझे मुख्यमंत्री के रूप में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। क्योंकि, चेन्नई जंक्शन में 2002 में हुए बम विस्फोटों (जिसमें 245 हिंदुओं और 312 मुसलमानों को निकाला गया था) के बाद, मुझे विभिन्न विपक्षी पार्टी के नेताओं द्वारा आलोचना की गई थी कि, मैं इस समस्या को संभालने में लापरवाह था। कुछ मुस्लिम समुदाय और लोगों ने मुझे तुरंत मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देने के लिए कहा, जिससे मैं काफी नाराज हुआ और मैंने अपना इस्तीफा पार्टी कमेटी को सौंप दिया।


 हालांकि, फिर से गुरु गोविंद सिंह ने प्रवेश किया और उन्होंने मुझे सीएम के रूप में जारी रखने के लिए सांत्वना दी क्योंकि ये सभी चुनौतियां हैं जिन्हें मुझे अपने जीवन में दूर करना है। मैंने 2002-2012 तक अगले दस वर्षों के लिए तमिलनाडु के सीएम के रूप में काम करना जारी रखा।


 ये अवधि मेरे लिए स्वर्णिम समय थी, जहाँ मैं तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री के। कामराज जैसी विभिन्न विकास योजनाओं को लाया। उनमें से, द न्यू पॉलिसी इन तमिलनाडु की शिक्षा प्रणाली, मंदिर सुरक्षा अधिनियम, और सिंचाई विकास मेरे दौर में सर्वश्रेष्ठ थे, जिसने लोगों के विकास में बहुत बड़ा बदलाव लाया।

 इंडिया टुडे ने मुझे मेरी अमर सेवाओं के लिए 2007 में तमिलनाडु के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया।


 मेरे राज्य में कोनों और पहलुओं के हर माध्यम पर भ्रष्टाचार कम किया गया था और यह राज्य में तमिल लोगों द्वारा अभिवादन का सबसे सकारात्मक कारक था। लेकिन, 2012 के समय के दौरान, गुरु गोविन्द सिंह के चुनावी संघर्ष और स्वास्थ्य में गिरावट के कारण, मैंने मुख्यमंत्री के रूप में अपना पद त्याग दिया, और अपनी जिम्मेदारी पांडियन को सौंप दी, ताकि मैं गुरु गोविंद सिंह की भी देखभाल कर सकूं पार्टी के विकास के पहलू।


 हालांकि, गुरु गोविंद सिंह ने मुझसे अनुरोध किया कि मैं उनकी देखभाल करने के बजाय पार्टी के विकास का ध्यान रखूं, जो किसी भी समय मर सकते हैं और यह उनके हाथ में नहीं है, बल्कि भगवान के हाथ में है। आखिरकार, मैंने IJP के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला और नेता जनार्दन रेड्डी पार्टी की गतिविधियों में मेरे सहायक थे। जनार्दन रेड्डी भी आंध्र प्रदेश के नेल्लोर के पास एक निम्न-मध्यम वर्गीय परिवार से थे, और उन्होंने मुझे हर पहलू में एक प्रेरणा के रूप में लिया।


 कॉलेज के दिनों से, वह मेरी तरह हिंदू विकास समिति में सक्रिय थे और वह भारत और इसके विकास के लिए एक उत्साही भक्त भी थे। इसके तुरंत बाद, वह मेरी सबसे भरोसेमंद उपलब्धियों में से एक बन गई। कई लोग मेरी हिंदू मान्यताओं की आलोचना करते थे। लेकिन, मेरे अनुसार, मैं अपनी धार्मिक प्रथाओं और ईश्वर विश्वास को अन्य धार्मिक लोगों जैसे मुस्लिम, ईसाई, जैन और बौद्ध लोगों के समान मानता हूं, जिनकी अपनी मान्यताएं भी हैं।


 भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है और मैं इसका कभी विरोध नहीं करता। लेकिन, कुछ सीमाओं तक, हमें उन चीजों पर प्रतिक्रिया करनी होगी, जो प्रशंसनीय नहीं हैं। 2014 के चुनावों के दौरान, मुझे प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए नामित किया गया था, और तब से, मैंने वादा किया था कि मैं अपने देश को काफी हद तक विकसित करूंगा, मुझे भारत के प्रधानमंत्री के रूप में चुना जाता है।


 इसलिए, मैं अपने सभी भारतीय लोगों से वादा करता हूं कि, मैं अपने भारतीय लोगों की जरूरतों और मांगों का सम्मान करके, भारत के प्रधान मंत्री के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करूंगा। जय हिन्द!


 (प्रधानमंत्री हरेन्द्र का कथन यहाँ और अभी रुकता है, कहानी विधा को जारी रखता है।)


 हरेन्द्र ने एलपीजी (उदारीकरण, निजीकरण और वैश्वीकरण), कृषि सुधार उपायों और भ्रष्टाचार और आतंकवाद की गतिविधियों को खत्म करने की योजनाओं के बारे में भारत के पूर्व आर्थिक सलाहकार और प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की योजनाओं का अध्ययन किया। जहां उन्होंने पहले दो को सफल पाया, वहीं अगला हरेंद्र के पहलुओं में असफल साबित हुआ।


 इसलिए, हरेन्द्र अपने कैबिनेट मंत्रियों के साथ एक रक्षा समिति बनाते हैं जिसमें रक्षा मंत्री जनार्दन रेड्डी, वित्त मंत्री सूर्य प्रताप नायडू, मामलों का मंत्रालय आदि शामिल होते हैं। डिमोनेटाइजेशन का पहला अधिनियम 2015 दिसंबर में कैबिनेट द्वारा पारित किया गया था। योजना के अनुसार, धन बदलने के उपायों और आतंकवादियों के लिए धन को रोकने पर कुछ सुधारों के साथ काले धन को समाप्त करने की योजना बनाई गई थी।


 हालाँकि यह शुरू में अधिकांश विपक्षी दलों और भारतीय लोगों द्वारा विरोध किया गया था, बाद में इसे विधानसभा में पारित किया गया और यह उपयोगी हो गया। लेकिन, उसी साल, 2 जी घोटाले के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के लिए कई लोगों ने सरकार की आलोचना की, जिसने हरेन्द्र को इसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया।


 बाद में, हरेन्द्र ने पाकिस्तान के साथ एक शांतिपूर्ण बात करने की योजना बनाई ताकि आतंकवादियों को रोका जा सके। लेकिन, यह तब विफल हो गया जब पुलवामा की कश्मीर सीमा के पास पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन द्वारा भारतीय सैन्य बलों पर हमला किया गया।


 इससे भारत के विभिन्न स्थानों में भारी प्रतिक्रियाएं और विरोध हुआ और इसके परिणामस्वरूप हरेन्द्र ने कश्मीर के लिए विशेष संविधान को रद्द करने की योजना बनाई, जिसे कई अन्य राजनीतिक नेताओं ने कश्मीर के नेताओं के साथ बोलने के बाद छूने की आशंका जताई।


 इसके अलावा, अनुच्छेद 370 को भी हटा दिया गया और पांडिचेरी, दिल्ली, अंडमान और लक्षद्वीप के साथ, लद्दाख भी केंद्र शासित प्रदेश का हिस्सा बन गया। हालाँकि कुछ विपक्षी नेता संतुष्ट नहीं थे, लेकिन बाद में वे आश्वस्त हो गए और संसद में इसे पारित कर दिया गया। राज्य की सुरक्षा के लिए, अगले एक महीने के लिए पूरे कश्मीर में 144 कृत्यों के साथ कुल लॉकडाउन पारित किया गया।


 2019 के मध्य अवधि के दौरान, वर्तमान गृह मंत्री और मानव मामलों के मंत्रालय के जनार्दन रेड्डी ने नागरिकता संशोधन अधिनियम लाया। इस अधिनियम के अनुसार, अफगानिस्तान, पाकिस्तान और अन्य मुस्लिम देशों के हिंदू, ईसाई, जैन धर्म के बौद्ध समूहों और बौद्ध देशों के शरणार्थी मुस्लिमों को छोड़कर हमारे देश में प्रवेश कर सकते हैं, जो उन देशों में प्रमुख हैं। हमारे देश को छोड़कर मुस्लिम देशों में इस कानून में संशोधन किया गया है और इससे तमिनाडु, दिल्ली और अन्य राज्यों में विभिन्न पहलुओं पर भारी विरोध हुआ।


 मुख्य रूप से, 2020 में दिल्ली के दंगों ने भारत में एक बड़ी सनसनी पैदा की। इन दंगों ने शहर के कई धार्मिक समूहों को प्रभावित किया। इस तरह की चीजों के अलावा, यह 12 दिसंबर, 2020 को संशोधित हुआ।


इसके बाद, 12 फरवरी 2020 को हरेन्द्र को सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरस्कार मिला। उस अवधि के दौरान, चीन से COVID-19 रिसाव योजनाओं, जैव-युद्ध के बारे में कई अफवाहें आईं। कुछ भी स्पष्ट नहीं था। मार्च के बाद, जब भारत में COVID-19 का प्रकोप हुआ, तो पूरे भारत में 144 कृत्यों के साथ 3 सप्ताह के लिए कुल लॉकडाउन जारी किया गया था, जिसके अनुसार, कोई भी विरोध प्रदर्शन नहीं कर सकता, बाहर आ सकता है या कोई अन्य गतिविधियां कर सकता है।


 हालाँकि, कुछ मुस्लिम लोगों ने जानबूझकर भारत के कुछ हिस्सों में कुछ दिनों के लिए वायरस फैलाया, लेकिन उन्होंने सामाजिक जागरूकता के महत्व को महसूस किया और ऐसे काम करना बंद कर दिया। अप्रैल और मई की अवधि के दौरान, हरेन्द्र, रेड्डी, और एक अन्य मंत्री, अरुल प्रकाश नायडू ने एक बैठक की और ईआईए अधिनियम, 2020 को ईआईए के रूप में रीमॉडेलिंग में कुछ बदलाव लाए। कई विपक्षी नेताओं ने ईआईए की योजना और उन परिवर्तनों की आलोचना की ले आया।


 इस तरह के विरोध के बाद, रेड्डी की वजह से ईआईए में संशोधन किया गया और जून-जुलाई की अवधि में, नई शिक्षा नीति अधिनियम, 2020 लाया गया। इस अधिनियम में, केंद्र सरकार अन्य देशों की तरह शिक्षा प्रणाली का कार्यभार संभालेगी और इसमें कुछ बदलाव किए गए, जिसका कुछ नेताओं द्वारा विरोध भी हुआ। लेकिन, भारत में इसमें संशोधन किया गया।


 इसके बाद, भारत की आर्थिक स्थिति का ध्यान रखने के लिए सभी राज्यों में लॉकडाउन में ढील दी गई और बच्चों के कल्याण पर विचार करते हुए, शुरू में इसका विरोध करने के बाद, कॉलेजों के लिए कक्षाओं की ऑनलाइन मोड की अनुमति दी गई। इसके बाद, नवंबर और दिसंबर के मध्य में, हरेन्द्र ने एक नया अधिनियम लाने की योजना बनाई, जिससे कृषि लोगों के कल्याण में लाभ होगा।


 यह वही कृत्य था जो तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा लाया गया था। यह अधिनियम कृषि लोगों के मानक को विकसित करने और बिचौलियों और दलालों के लिए आय को रोकने के लिए लाया गया था। इसलिए, यह पूरे भारत में भारी विरोध प्रदर्शन करता है, और किसानों ने अधिनियम के लिए अपने ट्रैक्टरों को जला दिया। हालांकि, इतने सारे नागरिकों को संदेह है कि, एक किसान ट्रैक्टर को कैसे जलाएगा, जिसे भगवान के रूप में पूजा जाता है!


 दिसंबर, जनवरी और फरवरी की पिछली अवधि सरकार के लिए चुनौती पूर्ण साबित हुई लेकिन, अधिनियम में संशोधन किया गया। 2021-2023 की अवधि से, हरेन्द्र ने मध्यम वर्ग के लोगों के कल्याण में बहुत सारे बदलाव लाए और आगे चलकर, इस्लाम, ईसाई और अन्य धार्मिक लोगों से मिलकर अल्पसंख्यक लोगों के लिए विकास किया और देश को एकजुट और शांतिपूर्ण बनाया।


 अब, पूरे भारत में, विभिन्न पार्टियां अच्छी तरह से शासन कर रही हैं और कई अन्य लोगों के साथ प्राकृतिक संसाधन अब शुद्ध हो गए हैं और प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपाय के रूप में सड़क के किनारों पर कई बदलाव दिखाई दे रहे हैं। इसलिए, जैसा कि अब्दुल कलाम ने बताया, भारत धीरे-धीरे 2020-2025 तक सुपर पावर में बदल रहा है।


 अब, रेड्डी हरेन्द्र से पूछता है, "सर। क्या हमारे देश को विकसित करने की हमारी योजना समाप्त हो गई है?"

 "नहीं साहब। भारत को विकसित करने की हमारी योजना अंत नहीं है। यह सिर्फ शुरुआत है" हरेन्द्र ने कहा

 "इसलिए, यह हमारे लिए नेतृत्व करने का समय है। क्या मैं सही हूं, सर?" रेड्डी से पूछा।


 "यस सर। हमारे लिए देश का नेतृत्व करने का समय है" हरेन्द्र ने कहा, उनका कहना है कि, भारत के पास रोजगार, उद्योग, कृषि, वैज्ञानिक प्रयोगशालाओं आदि जैसे विभिन्न पहलुओं के तहत दुनिया के देशों का सामना करने के लिए बहुत कुछ है ... हरेन्द्र के शासन में। अभी भी हमारे देश में हमेशा के लिए विकास होगा ... भारत को एक महाशक्ति बनने दें ... जय हिंद!


 "समाप्त"


Rate this content
Log in