Adhithya Sakthivel

Others

4  

Adhithya Sakthivel

Others

चौकीदार: भाग 1

चौकीदार: भाग 1

8 mins
289



 हर किसी ने अपने जीवन में कम से कम एक बार सपनों का घर शब्द का सामना किया है। हमारे आसपास हर कोई जैसे दोस्त, परिवार और रिश्तेदार, यह सभी के लिए जीवन भर का सपना है। यह केवल हमारे देश में ही नहीं है। दुनिया के हर देश में, एक परिवार की एक बुनियादी अपेक्षा होती है और उसका अपना घर होने का जीवन भर का सपना होता है। इसके लिए वे जो मेहनत करते हैं, जो मेहनत करनी पड़ती है और जो कर्ज लेना पड़ता है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।


 वे हमारे मूल में एक कहावत कहते हैं- घर बनाओ, और शादी करो। कभी सोचा है? वे केवल इन्हीं दो बातों को ही हाइप क्यों दे रहे हैं? क्योंकि इन दोनों चीजों को लेकर हमने जितना भी प्लान किया है, कहीं न कहीं ब्लैक आउट जरूर करेंगे। लेकिन कितना भी कठिन क्यों न हो, जब आप अंततः उस घर को बनाते हैं और उस नए घर में चले जाते हैं तो जो खुशी मिलती है, मैं कहना चाहता हूं कि इससे ज्यादा खुशी और कुछ नहीं देगा। क्योंकि घर से बेहतर कोई जगह नहीं है।


 आप दुनिया में कहीं भी चले जाएं, चाहे कितने ही दिन वहां रहें। अपने घर लौटकर अपने यहां सोने का जो सुख है, वह सुख और कहीं नहीं मिलता।


 ऐसे ही 2014 में कन्नमपलयम में रहने वाले संजय नाम के एक व्यक्ति ने अपने परिवार के लिए एक नया घर लेने के लिए बहुत मेहनत की। कुछ पैसे बचाने के बाद, वह अपने परिवार के लिए, यानी अपने, अपनी पत्नी और दो बच्चों के लिए एक हाउसिंग वेबसाइट देख रहा था। दिन सरकने लगे। कई दिनों की खोज के बाद, जैसा वह चाहते थे, उन्हें शंकर नगर में छह-बेडरूम वाला विला मिला। तो जब उसने यह खुशखबरी अपनी पत्नी अंजलि को सुनाई, तो वह अवर्णनीय आनंद में थी।


 क्योंकि जिस घर में उनके पति संजय दिखते थे, वह उस घर से कुछ ही दूरी पर था, जहां अंजलि बचपन में पली-बढ़ी थीं। वहां के लोग और माहौल सभी अंजलि से भलीभांति परिचित हैं। जिससे वे वहां आसानी से बिना किसी परेशानी के रह सकें। इतना ही नहीं, यह बच्चों के बढ़ने के लिए बहुत सुरक्षित वातावरण है। तो अब चूंकि अंजलि को भी वह जगह बहुत पसंद आई तो उन्होंने उस घर को खरीदने का फैसला किया। लेकिन उस घर को खरीदने की रकम संजय परिवार के पास नहीं है।


 क्योंकि जिस जगह घर स्थित है उसकी कीमत 15 लाख थी। लेकिन उनका उस घर को छोड़ने का कोई विचार नहीं है और वह घर भी सभी को पसंद आया था। तो किसी तरह इस घर को खरीदने के लिए, उनके पास जो बचत थी, उसमें से जितनी रकम उनके पास थी, उतनी रकम बैंक के कर्ज़ से, और वह रकम सब जगह ख़रीदी गई और आख़िरकार वे उस घर को ले आए। इसलिए उस घर को खरीदने के बाद पहली बार संजय और उनका परिवार अपने उस घर को देखने के लिए शंकर नगर जाता है। जो वहां गए, वे उस घर के दरवाजे के सामने खड़े हो गए। घर के चारों ओर का बगीचा, सुकून देता था मन।


 अब जो लोग बाहर खड़े होकर उस घर को देख रहे थे, उन्हें दरवाजे के मेल बॉक्स में एक पत्र दिखाई दिया। तो संजय उस मेल बॉक्स के पास गया और उस पत्र को ले गया। और उस चिट्ठी में किसी का नाम नहीं है। इसके बजाय, इसे नए मालिक के रूप में लिखा गया था। संजय जो भ्रमित था, उसने सोचा कि शायद पिछले मालिक ने नए के लिए एक स्वागत पत्र छोड़ा है। उसने अब वह पत्र खोला।


 पत्र खोलकर संजय को बहुत धक्का लगा। क्योंकि यह स्वागत पत्र नहीं बल्कि धमकी भरा पत्र था। तो उस पत्र में क्या था जिसका अर्थ है, “प्रिय नए पड़ोसी। मैं शंकर नगर हाउस में आपका स्वागत करता हूं। मेरे दादा इस घर को 1970 के दशक से देख रहे थे। कुछ समय बाद, यानी उनकी तबीयत ठीक नहीं होने के बाद, मेरे पिता 1990 के दशक से निगरानी कर रहे हैं। इसलिए अब उनकी जगह मैं इस घर की निगरानी कर रहा हूं। और इस साल, इस घर का 110वां जन्मदिन है। और मैं बड़ी दिलचस्पी से इसका इंतजार कर रहा हूं। क्या आप जानते हैं इस घर के छिपे हुए राज? क्या आप जानते हैं इस घर की दीवारों के पीछे का रहस्य? तुम इस घर में क्यों आए हो?" ऐसा उस पत्र में लिखा था।


 इतना ही नहीं, साथ ही क्या तुम जानना चाहते हो कि मैं कौन हूं? यदि आप यह जानना चाहते हैं, तो मैं आपके आसपास ही हूं। हो सकता है कि सैकड़ों कारों में से जो 657 शंकर नगर के घर के आसपास जाती है, मैं उस कार में से एक हो सकता हूं या जब आप अपनी खिड़की से देखते हैं, तो मैं शायद आपके पड़ोसियों में से एक हूं। या अपने घर के आसपास किसी एक स्थान पर। मैं वह हो सकता हूं जो हर दिन आपके घर की निगरानी करता हूं। उस चिट्ठी में ऐसा लिखा था जैसे हर किसी पर शक किया जा रहा हो।


संजय ने जब इसे देखा और पढ़ा तो वह सोचने लगा कि ऐसा पत्र कौन लिख सकता है। उसके मन में डर होने के बावजूद उसने सोचा कि यह एक शरारत हो सकती है। लेकिन उस पत्र को पूरा करने से पहले उसे निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहिए। सो उसने उस पत्र को पढ़ना जारी रखा। संजय जो अब तक उस पत्र को लेकर असमंजस में था, उसे कुछ गंभीर लगा जब उसने उस पत्र को पढ़ना जारी रखा। उसे आभास हो गया कि उसके परिवार पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है।


 तो उस पत्र में और क्या था मतलब, “मैंने तुम्हारे बच्चों को भी देखा, मेरे हिसाब से तुम्हारे तीन बच्चे हैं। आप यहां क्यूं आए थे? क्या आपका पुराना घर आपके बढ़ते बच्चों के लिए बहुत छोटा है? या तुम उन्हें यहाँ इस पूरे घर को युवा रक्त से भरने के लिए लाए हो? चिंता मत करो, मैं अब तुम्हारे बच्चों के पास नहीं आऊँगा। किन्तु तुम्हारे बच्चों का नाम जानने के बाद मैं उन्हें अपने पास बुलाऊँगा।” इस तरह लिखने के बाद, अंत में "द वॉचर" नाम का एक कर्सिव चिन्ह था।


 संजय के परिवार ने यह देखा तो समझ नहीं आया कि क्या किया जाए। वे बहुत डरे हुए थे। इसलिए उन्होंने अपने परिवार की सुरक्षा के लिए सुलूर में स्थानीय पुलिस से यह बात कहने का सोचा। लेकिन यह सिर्फ एक पत्र है इसलिए वे इस पर विश्वास नहीं करेंगे। उन्होंने पुलिस को यह नहीं बताया कि वे इसे गंभीरता से नहीं लेंगे। हालाँकि, यह पत्र उनके दिल में दर्द बना रहा। इसलिए उन्होंने वहां पहले रहने वाले दीपक के परिवार से मिलने की सोची। इसलिए संजय वहां गए यह देखने के लिए कि क्या उनके पास कोई जानकारी है।


 दीपक के परिवार से मिले संजय ने उन्हें पत्र दिखाया और पूछा: "क्या आपको पहले ऐसा कोई पत्र मिला है?"


उसके लिए दीपक ने कहा, “सर। हम उस घर में 23 साल तक रहे। अभी तक हमें इस तरह का कोई पत्र नहीं मिला है।” लेकिन जब वह ऐसा कह रहा था, दीपक की पत्नी सौम्या मुरुगेसन ने कहा: “सर। एक बार ऐसा पत्र हमारे पास आया है। संजय ने यह सुना तो बहुत ही हैरान हुआ।


 अब उसने सौम्या से पूछाः “क्या लिखा था उस पत्र में? क्या आपको वह याद आया?"


 उसके लिए सौम्या ने कहा: “मैंने मेलबॉक्स में एक पत्र देखा। लेकिन पता नहीं उसमें क्या लिखा था। जब मैं काम पर जाने वाला था तो मैंने उस खत को कूड़ेदान में डाल दिया।” संजय ने जब यह सुना तो बहुत हैरान हुआ।


 “ऐसा पत्र उन लोगों के पास भी आया है जो इससे पहले उस घर में थे। लेकिन उनका कहना है कि उन्होंने वह पत्र नहीं पढ़ा, यह सच है या झूठ? अगर यह सच है, उस घर में कोई नया आता है तो उन्हें भी ऐसे पत्र मिलते हैं? इस तरह के पत्र कौन पोस्ट करेगा?” संजय के दिमाग में एक विचार चल रहा था। इसलिए यह पता लगाने के लिए वह पुलिस के पास गया।


 लेकिन पुलिस ने गंभीरता से नहीं लिया। उन्होंने कहा: “जब से तुम उस घर में पहली बार आए हो, किसी ने तुम्हें बेवकूफ बनाने के लिए ऐसा किया होगा। उन्होंने आपको खेल के लिए डराने के लिए ऐसा किया है। क्योंकि दीपक को भी उस घर में आने पर एक चिट्ठी मिली थी. लेकिन उसके बाद उन्हें कोई पत्र नहीं मिला। इसलिए डरो मत। इसके बाद आपको पत्र नहीं मिलेगा।


 इतना ही नहीं, पुलिस ने संजय से कहा, 'इस बारे में किसी से नहीं कहना।' क्योंकि इस प्रकार का पत्र पड़ोसियों द्वारा भी भेजा जा सकता है। हो सकता है कि अगर उन्हें इस बात का पता चला तो वे सतर्क हो जाएं। अब इस चिट्ठी की समस्या के सुलझने के बाद संजय और उनका परिवार पुराने घर से चला गया और इस नए घर में जाने का फैसला किया। इसलिए जब वे व्यवस्था कर रहे थे, तो एक सप्ताह के भीतर संजय के परिवार के पास एक और पत्र आया।


 पत्र लेने वाले संजय ने सोचा कि पुलिस ने कहा: "यह एक शरारत थी" और वह अब बहुत घबरा गया था। उसने पत्र खोला और पढ़ना शुरू किया। उस पत्र में संजय, उनकी पत्नी अंजलि और उनके बच्चों का नाम और उनके सभी उपनाम और उनके जन्म क्रम, सभी की जानकारी बहुत विस्तृत थी। इस मतलब की सबसे चौंकाने वाली बात क्या है, उस लेटर में लिखा था- “मैंने आपकी बेटी को पोर्टिको में पेंटिंग करते हुए देखा. क्या आपकी बेटी आपके परिवार की कलाकार है? इस घर के दालान पर कई सालों तक युवा रक्त का शासन नहीं रहा। क्या आपको उस घर के सारे रहस्य मिले? क्या आपके बच्चे बेसमेंट में खेलते हैं? या वे अकेले जाने से डरते हैं? अगर मैं होता तो निश्चित रूप से वहां नहीं जाता। ऐसा इसलिए क्‍योंकि उस घर में बेसमेंट काफी दूर है। कभी-कभी जब आपके बच्चे बेसमेंट में खेलते हैं, भले ही कुछ हो जाए, आप उन्हें नहीं सुन सकते। फिर आप क्या करने जा रहे हैं, ठीक है इसे जाने दो। आपके बच्चे कहां सोएंगे? शीर्ष पर अटारी? या दूसरी मंजिल पर सड़क के सामने वाला बेडरूम। अगर तुम मुझे नहीं बताओगे तो तुम्हारे इस घर में आने के बाद मुझे पता चल जाएगा कि कौन किस कमरे में है। तो फिर मैं उसके लिए एक बेहतर योजना बनाऊँगा।” इस तरह पत्र समाप्त हुआ।

संजय ने देखा कि पत्र में उनके बच्चों का उपनाम है, उन्होंने अपने बच्चों को उस घर में ले जाना बंद कर दिया। इतना ही नहीं उन्होंने घर में शिफ्ट होने का प्लान फिलहाल के लिए टाल दिया। हालाँकि इस फैसले से संजय के परिवार को बहुत धक्का लगा, लेकिन उन्होंने अपने बच्चों के लिए ऐसा किया। इस तरह जब वे बहुत असमंजस में थे, दूसरे पत्र के आने के कुछ सप्ताह बाद एक और पत्र इस प्रकार आया: “कहाँ गए थे? शंकर नगर घर आपको बहुत याद कर रहा है।”


 उपसंहार और निरंतरता


 चूंकि इस तरह के खौफनाक पत्र लगातार आ रहे थे, इसलिए डरे हुए संजय ने सभी पत्र पुलिस के पास ले लिए। तो उसके बाद पुलिस ने क्या किया? क्या उन्होंने पाया कि वह पत्र किसने भेजा था? क्या संजय का परिवार आखिरकार अपने सपनों के घर में चला गया? वो हम इस कहानी के पार्ट 2 में देख सकते हैं- द वॉचर ट्विस्ट।



Rate this content
Log in