Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sheetal Dange

Others

4.9  

Sheetal Dange

Others

एक मीठी कविता

एक मीठी कविता

1 min
442


शब्दों से खेलना तो उसने बचपन

से ही शुरू कर दिया था

पर कवि वो हाल ही में बनी !

उसकी कवीता, जैसे

हलवाई की जलेबी !


बरसों से चली आ रही अपने बाप

दादा की रेड़ी का,

पहले से बना हुआ मट्ठा,

तनिक ही लेकर ,

और उसमें

अपना आटा डालकर बड़े

जतन से घोलता है

रात भर ठहरने के बाद

तेल की आंच को भांप के जब

सही आकार का छेद,

मापा हुआ हाथ का दबाव

और सधी हुई कलाई का घुमाव हो


फिर चीनी-पानी की चाशनी में

डूब कर ही

तो बन पाती है उम्दा, स्वादिष्ट

जलेबी।

ठीक ऐसे ही बनती है कविता!


सदियों के साहित्य का तनिक मिश्रण

अपने भावों में घोल कर,

धैर्य बुद्धि में ठहरने के बाद

चलते दौर की गर्मी को महसूस कर

जब शब्दों का उचित चुनाव हो,

और श्रोताओं का मन मापते हुए

मौलिकता का बहाव हो।


वास्तविकता और काल्पनिकता के

रस में डूब कर

बन जाती है एक उत्कृष्ट रचना

एक मीठी कविता !



Rate this content
Log in