Adhithya Sakthivel

Others

3  

Adhithya Sakthivel

Others

परिवार अध्याय १

परिवार अध्याय १

9 mins
236


"रिश्तेदारों और परिवारों से ज्यादा, हमारे दोस्त ही हमारे साथ होते हैं। देखते हैं इस कहानी में क्या होता है।"


 कोयंबटूर जिले के पास पोलाची का एक मध्यम वर्गीय व्यक्ति अखिल कृष्ण अपनी द्वितीय वर्ष की पढ़ाई के लिए पीएसजी कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस आता है। उनके पिता राघव कृष्ण, गौंडर होने के नाते, प्रेम विवाह का कड़ा विरोध करते हैं और मानते हैं कि, "एक ही जाति से विवाह, हमारी सांस्कृतिक आदतों को बचाने के लिए प्रेरित करेगा।"


 अखिल अपने पिता को गुरु मानता है और अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए किसी भी हद तक चला जाता है। कॉलेज में अखिल का एक करीबी दोस्त है जिसका नाम अभिनव है। अभिनव एक ब्राह्मण है, जो इरोड जिले का रहने वाला है। उनका परिवार वास्तव में तिरुनेलवेली और कोयंबटूर का रहने वाला है। पढ़ाई के लिए अभिनव अपने दादा-दादी के साथ कोयंबटूर में रहता है।


 ये दोनों नौवीं कक्षा से पांच साल से करीबी दोस्त हैं, और हमेशा अविभाज्य हैं। अभिनव का बचपन का एक कठोर अतीत रहा है। चूंकि, उनके पिता, एक वर्कहॉलिक होने के कारण, उन्हें बचपन में उनकी छोटी बहन के साथ छोड़ दिया और अपनी माँ को तलाक दे दिया, जिसके बाद, वह अपने पिता से नफरत करते हैं।


 उसे खुश करने के लिए, अभिनव की मां ने एक वकील से दोबारा शादी की, जिसका खुद ऋत्विक नाम का एक बेटा है। हालांकि ऋत्विक उनके सौतेले भाई हैं, लेकिन उनका रिश्ता भाइयों जैसा है। तभी से अखिल और अभिनव करीबी दोस्त हैं।


 अभिनव सभी के साथ समान व्यवहार करता है और जाति के आधार पर अपने दोस्तों को अलग करता है। जबकि अखिल अत्यधिक करियर उन्मुख है और लड़कियों को नापसंद करता है। वह अपने जाति सिद्धांतों और विचारधाराओं का भी बहुत सम्मान करते हैं। हालाँकि अखिल अपने दोस्तों के साथ समान व्यवहार करता है, लेकिन वह कभी भी अंतरजातीय प्रेम को स्वीकार नहीं करता है, क्योंकि उसे अपने पिता के गुस्से का डर है।


 अखिल की भी अंतरजातीय लड़की से शादी करने की मानसिकता है। लेकिन, वह अपनी जाति नैतिकता और संस्कृति के प्रति सम्मान के कारण अपने पिता को यह व्यक्त करने से डरते हैं। सब ठीक चल रहा था और इसके अलावा, इतने दिनों तक अखिल के पिता से भीख माँगने के बाद, अभिनव अखिल के वायु सेना में शामिल होने के सपने को पूरा करने में सफल होता है।

 इस बीच, अभिनव भी संगीतकार बनने का अपना सपना पूरा करता है और एक सफल जीवन व्यतीत करता है। अभिनव अखिल के रिश्तेदार दर्शिनी से प्यार करता है, जिसके साथ वह मौजूद है, बोल रहा है।


अब, वह तीसरे वर्ष के जीवन को याद करते हैं, जब दर्शनी उनके कॉलेज में प्रथम वर्ष की छात्रा के रूप में आई थी। वह एक शरारती और बातूनी लड़की है, और हमेशा मजाकिया व्यवहार करती है और एक खुशहाल जीवन जीती है। इसने अभिनव को दर्शिनी के लिए प्यार कर दिया और कुछ शुरुआती झगड़ों के बाद, दोनों को अंततः प्यार हो जाता है। हालाँकि, यह अखिल के लिए अज्ञात है।


 अखिल को दीक्षाना नाम की लड़की से प्यार हो जाता है। वह मदुरै की रहने वाली हैं और वेट्टुवा गौंडर समूह से ताल्लुक रखती हैं। दोनों कॉलेज में तीन साल तक प्यार करते हैं, जो अखिल और दीक्षाना के दोनों परिवारों के लिए अज्ञात है। दरअसल, दीक्षाना ही थी, जिसे अखिल से प्यार हो गया था।


 वह उसकी कड़ी मेहनत, सज्जनता और विनम्र व्यवहार से आकर्षित थी, हालाँकि वह लड़कियों को नापसंद करता था। चूंकि अखिल की माँ उसकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में एक बुरी रोशनी थी (जिसे वह छोटी उम्र से देखता है), वह लड़कियों के प्रति अरुचि दिखाने के निष्कर्ष पर पहुँच जाता है।


 कॉलेज आने के बाद अखिल धीरे-धीरे बदलता है। लेकिन, जब उसने अपने प्यार का प्रस्ताव रखा, तो उसने उसे यह कहते हुए अस्वीकार कर दिया कि, "उसने उसे केवल एक दोस्त के रूप में देखा, प्रेमी के रूप में नहीं।"


 हालाँकि, जब वह उससे उसकी कविताओं के बारे में पूछती है, जो उसने उसके बारे में लिखी थी, वह झूठी थी, तो वह भावनात्मक रूप से उस प्यार को स्वीकार करता है, जो उसके पास उसके लिए था और वे उस समय से अपने परिवार की सूचना के बिना एक-दूसरे से प्यार करने लगते हैं।

इसके अलावा, एकमात्र लड़का, जो अपने प्यार के बारे में जानता था, वह है रागुल। कुछ दिनों बाद, उनका प्यार और मजबूत हो गया और दीक्षाना-अखिल यौन संबंध बनाकर अंतरंग संबंध विकसित करता है।


 अभिनव की माँ, दर्शिनी के लिए उसके प्यार के बारे में जानने के बाद, एक दिन उसका सामना करती है।


 "अभिनव। हम सभी को समानता दिखाएंगे। लेकिन, अखिल का परिवार ऐसा नहीं है। आप खुद जानते हैं कि उनके पिता जाति और संस्कृति के अनुयायी हैं। क्या वह स्वीकार करेंगे?" अपनी माँ से पूछा, जिस पर अभिनव जवाब देता है, "माँ, मैं इसे बहुत अच्छी तरह से जानता था। वास्तव में, आप देखिए, अखिल के पिता ने मुझ पर बहुत भरोसा किया और मुझे बहुत पसंद भी किया। आप कैसे सोचते हैं कि वह दर्शिनी के साथ मेरे प्यार से असहमत होंगे?"


 "क्योंकि पसंद अलग है और प्रेम विवाह का विरोध करना अलग है। कृपया समझें" उसकी माँ ने कहा और आखिरकार, वह इसके लिए सहमत हो गया और दर्शिनी से संबंध तोड़ लिया।


कॉलेज में अभिनव के प्रतिद्वंद्वी में से एक संजय कुमार, जो अभिनव और अखिल दोनों के खिलाफ था, अखिल को सूचित करता है कि, अभिनव अपनी रिश्तेदार दर्शिनी से प्यार करता है और इसके अलावा, जब वह तैयार हो रहा था तो देशद्रोही का दोस्त होने के लिए उसका मजाक उड़ाता है। वायु सेना के लिए जाओ। हालाँकि, शुरू में नाराज, अखिल नियंत्रण करता है और सेना से वापस आने के बाद इस मुद्दे को संभालने की योजना बनाता है।


 फिलहाल, दर्शिनी अभिनव के घर आती है जहां उसकी मुलाकात उसकी मां से होती है। वह उससे कहती है, "चाची। मैं दर्शिनी हूं। आपके बेटे की होने वाली पत्नी। वह आपको बता सकता था। आपने उससे कहा था कि, आप हमारे रिश्ते को स्वीकार करते हैं, लेकिन मेरे चाचा के लिए डरते हैं। चिंता मत करो, चाची। मैं इसे संभाल लूंगा मुद्दा।"


 उसी समय, अखिल अपने करीबी दोस्तों के साथ अभिनव के घर आता है, जहां वह दर्शिनी को देखता है, इस प्रकार संजय कुमार की बातों पर विश्वास करता है। वह अभिनव की पिटाई करने के लिए लगभग तैयार है, जब तक कि उसके करीबी दोस्त रागुल ने उसे रोक नहीं दिया।


 "कृपया मुझे छोड़ दो, रागुल। अगर मैं उसे ही मारूंगा, तो मेरा गुस्सा कायम रहेगा। अपने हाथ ले लो" अखिल ने कहा।


 रागुल ने कहा, "आप उसके खिलाफ हाथ क्यों उठा रहे हैं? अपने रिश्तेदार से प्यार करने के लिए या आपसे इसे छिपाने के लिए? अपने दिल को छूएं और कहें कि आपने कभी भी अंतरजातीय विवाह की नैतिकता का पालन करने की कोशिश नहीं की।"


 "भाई। प्यार जाति और संस्कृति पर निर्भर नहीं है। यह सब हमारे दिल से है। मुझे पता था कि आप अभी भी हमारे परिवार के लिए डरते हैं। क्या आप जानते हैं? मैंने भी आपके समान अभिनव (सेक्स करके) के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित किया है लेकिन, मेरी शर्तों में, यह सेक्स नहीं है। हम दोनों ने प्यार किया, यह दिखाने के लिए कि हम दोनों एक-दूसरे से कितना प्यार करते हैं" दर्शिनी ने कहा।


 आखिरकार, अखिल आश्वस्त हो जाता है और अभिनव से वादा करता है कि, यह उसकी जिम्मेदारी है कि वह अपने परिवार के सदस्यों की सहमति से उनकी शादी करवाए।


 इससे पहले, अखिल दीक्षाना और उसके परिवार (जिन्होंने दोनों के प्यार को सीखा) से मिलता है और अपने परिवार को समझाने का प्रबंधन करता है, इस प्रकार उसके विवादों को सुलझाता है। इस बीच, दर्शिनी के माता-पिता को अभिनव के लिए उसके प्यार के बारे में पता चलता है और वह उसे एक अंतर्जातीय लड़के से प्यार करने के लिए डांटता है।


 इसके बाद वे अखिल के पिता को फोन कर इस संबंध में बात करते हैं। कुछ देर सोचने के बाद, वे दर्शिनी की शादी अपनी पसंद के आदमी से करने की योजना बनाते हैं। वहीं, अखिल के प्यार को उसके पिता ने सीखा। शुरू में गुस्से में, वह भावनात्मक रूप से अपने प्यार के लिए सहमत हो जाता है, यह महसूस करने के बाद कि, "प्रेम विवाह गलत नहीं हैं और यह दिमाग और दिल पर निर्भर करता है।"


 वह अखिल से आगे कहता है कि, ''वह शादी के लिए राजी हो गया क्योंकि लड़की उसी जाति की है.'' अखिल की शादी दीक्षाना से होती है।

इस बीच, दर्शिनी अभिनव के साथ अपने वेडिंग हॉल से भाग जाती है, रागुल के साथ, जिसे अखिल रोक देता है।

 "क्या तुम पागल हो, दर्शिनी? मैंने तुमसे पहले ही कहा था कि, मैं अपने परिवार को मना लूंगा और तुम दोनों की शादी करवा दूंगा। तुम यह जल्दबाजी में फैसला क्यों ले रहे हो?" अखिल से पूछा।

अभिनव ने कहा, "मैंने भी उसे यह बताने की कोशिश की, अखिल। लेकिन, उसने मेरी एक नहीं सुनी।"


 उसी समय अखिल का परिवार मौके पर आता है और दर्शिनी द्वारा लिए गए निर्णय को देखकर क्रोधित हो जाता है। उन्होंने अभिनव को पीटा और जब अखिल पर हमला करने की कोशिश की गई तो अभि उठ गया और उन्हें पीटना शुरू कर दिया।

 "अखिल। क्या आप हमारे परिवार का विरोध कर रहे हैं, एक दोस्त के लिए, जो कल आया था?", उसके एक रिश्तेदार ने पूछा।


 "क्या कहा तुमने? वह कल आया था। लेकिन, वह हर समय मेरा साथ देता था। आप में से कितने लोग यह जानते थे? रिश्तेदार तो मेहमान की तरह होते हैं। लेकिन, दोस्त हमेशा के लिए होते हैं, जो हर मोड़ पर हमारा साथ देते हैं समय" अखिल ने कहा।


 बाद में, वह दर्शिनी और उसके पिता की ओर मुड़ता है और उनसे कहता है, "पिताजी और चाचा। आप सभी जाति और संस्कृति में विश्वास करते हैं। लेकिन, क्या हमने पीढ़ियों से पहले जाति और संस्कृति का पालन किया था। हमने अभी जातियों को अलग किया है। व्यवसायों के आधार पर, सांस्कृतिक आदतें, और नैतिकता हमने अपने लोगों को जातियों के माध्यम से अलग किया। अगर कोई किसी ऐसे व्यक्ति से प्यार करता है, जो दूसरी जाति का है तो क्या गलत है?" अखिल से पूछा, जिस पर उनके पिता ने जवाब दिया, "उनकी संस्कृति अलग है और इसके अलावा, हम इस समाज में अपना सम्मान और प्रतिष्ठा खो देंगे।"


 "पिताजी। भगवान किस जाति के हैं?" अखिल से पूछा।

 "भगवान की जाति क्यों होनी चाहिए?" अपने पिता से पूछा और समझ गया कि अखिल क्या बताने के लिए आता है, तो उसने उसकी बातों को अस्वीकार कर दिया और उससे कहा कि, वह अभी भी 1960 का आदमी है और अंतरजातीय विवाह के लिए सहमत नहीं हो सकता, क्योंकि वह ब्राह्मणों से नफरत करता है।


 निराश अखिल अपने रिश्तेदारों से भी पूछता है, "जाति, संस्कृति और सम्मान को फेंक दो और दो लोगों के प्यार के बारे में सोचो, ताकि उन्हें प्यार के महत्व का एहसास हो सके।"

 आश्वस्त, अखिल का परिवार दर्शिनी के प्यार के लिए सहमत हो जाता है और अंततः उसकी शादी अभिनव से कर देता है। अंत में, वे सभी खुशी-खुशी फिर से मिल गए और एक संयुक्त परिवार के रूप में रहकर अपने प्यार की यात्रा का नेतृत्व करना जारी रखा।


 समाप्त…


Rate this content
Log in