niranjan niranjan

Others


2  

niranjan niranjan

Others


lock down life lesson

lock down life lesson

3 mins 4 3 mins 4

हर दिन हमारे जीवन के लिए एक पाठ बन जाता है। हम हर दिन अच्छा या बुरा कुछ ना कुछ सीखते रहते हैं और वह हमारे अनुभव बन जाते हैं।

हर दिन हमें एक नया एहसास कराता है जो हमारे आगे जीवन में काम आता है।

कोरोना वायरस के फैलने से पूरे विश्व में हाहाकार मच गया। यह वैश्विक महामारी साबित हो गई। हर लोग इससे भयभीत रहने लगे यह कैसा वायरस था संपर्क में आने से ही व्यक्ति को ग्रसित कर देता था। सरकार द्वारा रोकने के अनेक प्रयास किए गए परंतु सभी विफल हुए क्योंकि इस वायरस की वैक्सीन नहीं बनी थी।

इससे बचने के लिए सरकार ने एक ही उपाय सूझा था वह था lock down

इस दौरान देश में पूर्ण तह घर से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दी गई हर गति विधि को रोक दिया गया केवल घर के अंदर रहने को कहा गया ताकि इस वायरस से निजात पा सके।

 यह मेरे जीवन का नया अनुभव था अब तक के जीवन का पहला अवसर था जो मैंने विश्व को इस वायरस से भयभीत होकर लोकडाउन कर घर के अंदर बंद रहना पड़ा।

 इस दौरान हर किसी ने अपने घर के अंदर रहकर नए अनुभव सीखे। हर कोई घर पर ही”work at home” मे busy रहते थे । यह काम करने का एक नया आयाम था। इस दौरान जब मैं घर पर रहा तो मुझे परिवार के बीच में रहकर बड़ी खुशी होती थी हर एक दिन एक नया एहसास होता था।

 परंतु मुझे दुख था देश में जो हालात पैदा हुए उसे देखकर इस दौरान चाहे मज़दूर हो व्यापारी वर्ग हो सभी परेशान नजर आए परंतु सभी इस बीमारी से मुक्ति पाने के लिए हर परेशानी को झेलने को तैयार थे।

मेरे दिल को छूने वाली बहुत सी घटनाएं इस दौरान हुई मज़दूरों को सड़क पर पैदल चलते हुए देखा और उनके साथ छोटे-छोटे बच्चे जो कोसों मीलों दूर जिनका घर था वह पैदल चल रहे थे उनकी आंखों में आँसू थे परंतु उनको घर जाना था। आज भी मुझे जब यह स्थिति याद आ जाती है तो मेरी नजर से दूर नहीं हटती है।

एक बड़ी घटना इस दौरान वह घटी जब मज़दूर पटरियों पर सो रहे थे तो एक ट्रेन 17-18 सोते हुए मज़दूरों को मौत के घाट उतार गई यह घटना बहुत ही हृदय विदारक थी।

Lock down के दौरान मैंने जीवन के बहुत से अनुभव लिए इस दौरान में पढ़ने और लिखने में अपना दिन बिताता था हर रोज कुछ ना कुछ लिखकर या किसी लेखक को पढ़ कर अपना समय निकालता था। मेरे जीवन में यह लोग डाउन एक नया अनुभव रहा इस दौरान में कहानियां कविताएं या लेख लिखने लगा परंतु यह काल बहुत ही संकट का काल रहा हर कोई अपनी अपनी परिस्थिति जूझते हुए भी संघर्ष कर रहे थे।

फिर भी खुश थे क्योंकि वह इस महामारी से मुक्त होना चाहते थे।

इस दौरान हमारे कोरोना वारियर्स जय श्री डॉक्टर पुलिस नर्स सफाई कर्मचारी अध्यापक आदि सभी अदम्य साहस से इस कोरोनावायरस से लड़ रहे थे दिन रात एक कर कर भूखे प्यासे परिवार से दूर रहकर इस बीमारी से संघर्ष कर रहे थे।

 इस समय सरकार के सामने बहुत सारा संकट था लोगों ने अपनी जमा पूंजी में से भामाशाह के रूप में सरकार को दान दिया और उनका सहयोग किया यह एक मानव कल्याण की सबसे बड़ी नीति इस समय देखने को मिली थी।

इस दौरान जो मेरा अनुभव था वह था कि हर मानव मानव के सहयोग के लिए जी जान लगा रहा था दिन रात एक कर रहे थे मानव की सुरक्षा के लिए हमारे कोरोनावारियर्स लड़ रहे थे।

Lock down भी मेरे जीवन के लिए एक नया अनुभव साबित हुआ ।



Rate this content
Log in