Adhithya Sakthivel

Others

4  

Adhithya Sakthivel

Others

अंतिम चुंबन

अंतिम चुंबन

34 mins
261


नोट: यह कहानी लेखक की कल्पना पर आधारित है। यह किसी भी ऐतिहासिक संदर्भ पर लागू नहीं होता है और कुछ वास्तविक जीवन की घटनाओं पर आधारित है, जो मेरे स्कूल के दिनों और कॉलेज के दिनों में हुई थी। मेरा जीवन ही नहीं, यह कुछ और लोगों के जीवन पर भी आधारित है।


 भारती विद्या भवन


 थिंडल, इरोड जिला


 05 सितंबर 2022


 सुबह के 06:30


 इरोड जिले के थिंडल में लगभग 6:30 बजे रघुराम अपने स्कूल भारती विद्या भवन का दौरा करते हैं, जो इरोड जिले के थिंडल के पास स्थित सबसे अच्छे स्कूलों में से एक है। जब उन्होंने स्कूल के अंदर कदम रखा तो उन्हें वॉलीबॉल कोर्ट की झलक दिखाई दी। पेड़ के पास बैठे रघु ने अपनी स्कूल की यादें ताजा कीं।


 कैंटीन और प्रिंसिपल रूम को देखते हुए, रघुराम ने अपने सबसे अच्छे दोस्त साईं अधिष्ठा को बुलाया, जिन्होंने उन्हें पिछले तीन सालों से नहीं बुलाया है। शुरू में, उसने सोचा कि अधित्या उसका फोन नहीं उठाएगी। हालांकि, उन्होंने तीन साल के लंबे समय के बाद अपना फोन उठाया।


 "हाँ दा।" उसकी आवाज सुनकर रघु ने उससे पूछा: "कैसी हो तुम दा?"


 "मैं ठीक हूँ दा। क्या हाल है?"


 "हाँ। मैं ठीक हूं।" आदित्य ने कहा। कुछ बातचीत के बाद, रघु ने उसके ठिकाने के बारे में पूछताछ की।


 “मैं बैंगलोर से अपने गृहनगर मीनाक्षीपुरम तक इरोड जीएच रोड की ओर हूं। दा क्यों?"


 "मैं अपने पुराने स्कूल में अपने शिक्षकों दा से मिलने आया था।" यह सुनकर अधित्या ने तुरंत अपनी कार पेरुंदुरई के बीच सिपकोट के कोने में रोक दी। एक मिनट के लिए आंखें बंद करके उसे अपने स्कूल के दिन याद आ गए।


 "स्कूल की यादें कठिन दिन में मुस्कान ला सकती हैं।"


 कुछ साल पहले


 1995, इरोड जिला


(इस कहानी को प्रभावी और गहन बनाने के लिए मैं प्रथम-व्यक्ति कथन को अपनाता हूं।)


 स्कूल की यादें हमेशा हमारे साथ रहती हैं। स्कूल की यादें अक्सर कड़वी और मीठी दोनों होती हैं। मेरा जन्म 5 नवंबर 1992 को मीनाक्षीपुरम, पोलाची में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। मेरे पिता पोन्नुस्वामी ने प्रोफेसर के रूप में काम किया, प्रसिद्ध कॉलेज, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में औद्योगिक मनोविज्ञान पढ़ाया।


 हमारे पूर्वज स्वतंत्रता सेनानी थे। वे अंग्रेजों के खिलाफ लड़े और उन्हीं कारणों से कई बार जेल गए। जब मैं अपनी दूसरी कक्षा में था, मैंने अपनी कक्षा में खुले में शौच किया, जिसके कारण शिक्षकों ने मुझे स्कूल से निकाल दिया और मैं अंततः 10 साल की उम्र में दिशा- ए लाइफ स्कूल में शामिल हो गया।


 2000 से 2008, पोलाची


 एनआईटी से संबद्ध एक स्कूल में 9 साल की उम्र में, मैंने अपनी पेंटिंग बेच दी और पढ़ाई के दौरान सेना के कारगिल फंड में राशि दान कर दी। तब मुझे अंग्रेजी में रचनात्मक लेखन के लिए दिशा-ए लाइफ स्कूल में पढ़ते हुए 2005 में राष्ट्रीय बालश्री सम्मान से सम्मानित किया गया था। प्रारंभ में, मेरे कई मित्रों द्वारा अंग्रेजी में प्रवाह की कमी के कारण मेरा मज़ाक उड़ाया गया था। बाद में, मेरे सामान्य ज्ञान और कौशल के लिए मेरी सराहना की गई, जिसे मैंने अपने पिता की मदद से इकट्ठा किया।


 दिशा स्कूल में दो दोस्त थे, जिन्होंने मेरी जिंदगी में अहम भूमिका निभाई। शिक्षक और जननी नाम का एक दोस्त। मेरे शिक्षक जॉर्जीना ग्लेंडा लुइज़ और मुथु सरवनन ने शुरुआती वर्षों में मेरी सफलता के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बाद में, जब मैं आठवीं कक्षा में था, जननी ने मेरे जीवन में प्रवेश किया। जीवन सर्वश्रेष्ठ के लिए एक मोड़ लेता है। इससे बेहतर नहीं हो सकता।


 जननी ने मुझे नैतिक मूल्यों, नैतिकता और अखंडता का महत्व समझा। दिशा में 8वीं कक्षा तक के अपने बाद के करियर में, मैंने समाचार पत्रों के माध्यम से रामायण, महाभारत और राजनीतिक मुद्दों के बारे में अध्ययन किया। सुभाष चंद्र बोस, सुब्रमण्यम भारथियार, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मेरे प्रेरणा और प्रभाव थे। मैं 2008 के मुंबई हमलों का शिकार होने वाले हिंदुओं की दुर्दशा और पीड़ा का समर्थन करने में दृढ़ विश्वास रखता था, जहां मैंने अपने 8 वर्षीय बड़े भाई को खो दिया था। तब से, मैं मुसलमानों और अन्य धार्मिक लोगों से नफरत करता हूं।


 लेकिन मेरे पिता ने कहा: “आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता। यह पूरी दुनिया में फैला हुआ है।" शुरू में मैंने उनकी बात का विरोध किया। फिर, मैं उसके साथ उसके दोस्तों से मिलने गया। उनके माध्यम से मैं उनके कमलूदीन नाम के दोस्त से मिला। वह एक साधारण व्यक्ति है, जो मंदिरों, तीर्थयात्राओं और कई अन्य स्थानों पर जाता है। उन्होंने आगे पोल्लाची के पास एक स्थान पर गणेश मंदिर का निर्माण किया।


 इस घटना से मैंने सीखा: "हमें इस दुनिया में सभी धर्मों का सम्मान करना है।" हालांकि, अगले साल, मैं अपनी 9वीं कक्षा में वापस लौटते हुए, द बीवीबी स्कूल में बदल गया। चूंकि, मैं शहरी जीवन का अनुभव करना चाहता हूं। शुरुआत में मैं पढ़ाई में कमजोर था। बाद में, मैंने अपने दोस्तों के साथ तालमेल बिठाया और अच्छी पढ़ाई की। मैं औसत से ऊपर का छात्र था।


 द बीवीबी स्कूल में, मेरे इतने करीबी दोस्त थे कि मैं पूरी तरह से नाम नहीं बता सकता।


 वर्तमान


 7:30 सुबह


 फिलहाल रघुराम कॉल में था।


 "आदित्य। आप वहाँ हैं?"


"आदित्य..." रघु चिल्लाया। जबकि, उसने अपनी आँखें खोलीं और कहा: “हाँ दा। मैं वहां लाइन में हूं।" उन्होंने उनसे मिलने के लिए एक बार स्कूल जाने का अनुरोध किया। उनकी बातों को स्वीकार करते हुए, अधित्या ने कार वापस कर दी और थिंडल-पेरुंदुरई रोड की ओर चल पड़े।


 जबकि, रघुराम अपने स्कूल के दिनों को फिर से परिसर में घूमते हुए देखता है। वह डेस्क देखकर अपने स्कूल के दिनों को याद करता है।


 दिसंबर 2008-मार्च 2010


 बीवीबी स्कूल, थिंडाली


 स्कूल की यादें हमेशा हमारे साथ रहती हैं। खेल और स्कूल अक्सर निकट से जुड़े हुए थे। मैं काफी अमीर हूं। मेरे पिता ने अप्पुची ग्रामम नामक एक फिल्म में एक नाबालिग चरित्र के रूप में अभिनय किया। मैं बचपन से ही सिलंबम और मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित हूं। अधित्या की तरह, मेरे शुरुआती दिन बाधाओं और चुनौतियों से भरे थे। मैंने अपने शिक्षाविदों में सामना करने के लिए कड़ी मेहनत की।


 अधित्या को अक्सर अपने पिता से डांट पड़ती थी, जो बाद के वर्षों में बहुत सख्त हो गए। त्रैमासिक परीक्षाओं में अपने अंकों के बारे में झूठ बोलने पर उसने उसे बुरी तरह पीटा। वार्षिक परीक्षा के दौरान जब वह सोशल में बुरी तरह फेल हो गया तो उसके पिता नाराज हो गए। पुन: परीक्षण के बाद, उन्हें सख्त चेतावनी के साथ बनाए रखा गया था। प्रारंभ में, आदि ने अपने पिता को गलत समझा क्योंकि उन्होंने उन्हें सख्त शेड्यूल और स्टडी टेबल से भर दिया था।


 इसे एक हथियार के रूप में इस्तेमाल करते हुए, अधित्या की मां ने अपने फायदे के लिए अपने पिता के खिलाफ अपने दिमाग में जहर डालकर उसका ब्रेनवॉश कर दिया। जबकि, मैं अपने परिवार के समर्थन के कारण काफी मजबूत था। और मेरे पिता भी मेरे कामों और जुनून का बहुत समर्थन करते थे।


 "यह सब प्रोम में जाने के बारे में नहीं था। हम सभी शायद कम से कम एक शिक्षक को याद कर सकते हैं जिसका हम पर बहुत प्रभाव था। ” इसी तरह, हमारे शिक्षक: करपगम मैम और गायत्री मैम का बहुत प्रभाव था। वे अधित्या की देवी-देवताओं की तरह हैं।


 उस समय, वह दृढ़ता से भगवान में विश्वास और विश्वास रखता था- विशेष रूप से भगवान शिव और भगवान विष्णु। वह उनके और उनके नारों के बारे में खूब बातें करते थे. कभी-कभी वह उन्हें अच्छे अंकों के लिए श्रेय देता है, जो उसने अपने स्कूल में प्राप्त किए थे। पढ़ाई में गरीब होते हुए भी वे सभी समस्याओं से दूर रहते हुए अनुशासित, अच्छे और सभ्य बने रहे। हालांकि, उनके पास एक कैमरा था, जो हमारे एक सीनियर ने उन्हें शाम को लौटने के लिए दिया था। लेकिन, एक कोच ने उसे पकड़कर प्रिंसिपल को लौटा दिया।


 इसने बड़ी समस्याएँ खड़ी कर दीं और उसके पिता ने उसे ऐसा करने के लिए डांटा। हालाँकि, अधित्या ने उन मुद्दों से मुकाबला किया और आगे बढ़ गए, हालाँकि मेरे कुछ दोस्तों ने उनकी चुप्पी के लिए उनका उपहास किया। धीरे-धीरे, वह दुखद मुद्दे से उबर गया। लेकिन, हमारे जीवन में एक और घटना घटी। हमारा दोस्त गिरिवासन अपने पिता के साथ एक छोटी सी बात के लिए लापता हो गया और एक अस्पताल सहित कई जगहों पर घूमा, जहाँ हमारे दोस्त हर्षवर्धन को डेंगू बुखार के लिए भर्ती कराया गया था। मसला हल हो गया।


हमारा एक और सबसे अच्छा दोस्त आर आदित्य था, जो अच्छा और मिलनसार है। उसके साथ, अधित्या की शुरुआती झड़पें हुईं। चूंकि, उसने गलती से अपनी पैंट में पानी थूक दिया था।


 अब भी, वह उससे कहता था: "मेरी किताब और पैंट अभी भी अधिक बदबूदार हैं दा।" हमारे स्कूल के दिनों में जीवन सुखी होने के साथ-साथ दुखद भी था। स्कूल वह जगह थी जहाँ आप वास्तव में स्वयं थे। यह स्कूल की यादें हैं, अंक नहीं, जो किसी को हंसाते हैं।


 अधित्या स्कूल में प्यार की यादों को कभी नहीं भूल पाएंगी। और मैं अपने दोस्तों को कभी नहीं भूलूंगा, वे कौन लोग थे जिन्हें स्कूल याद करते समय मुझे याद आती है। हमारे द्वारा की गई हरकतों और अत्याचारों को हमारे जीवन में कभी नहीं भुलाया जा सकता है। हमारे पिछले परीक्षा के दिनों में आर आदित्य, मैं, पवन कुमार, कीर्ति राहुल और एक और लड़के के जन्मदिन की पार्टी में चिकन पॉक्स से प्रभावित थे। फिर भी, हम ठीक होने और अपनी सार्वजनिक परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने में सफल रहे।


 2 महीने की छुट्टी के दौरान, अधित्या अपने दोस्तों जननी और दिशा के स्कूल के अन्य दोस्तों से मिलने में व्यस्त हो गया। इसके अलावा, उन्होंने इस अवधि के दौरान अपनी मां के साथ संघर्ष और झगड़े विकसित किए। उसके दोस्त हरनीश के साथ समस्याएँ और बिगड़ गईं, जिनसे उसका स्कूल के दिनों से ही अहंकार और अन्य विवादों में भारी टकराव था। जैसे ही उनका इंस्टाग्राम अकाउंट सामने आया, कौशिक, जिसका हरनीश के साथ प्रतिशोध था, ने उसे इस मुद्दे का कारण बताया और उनके बीच समस्याएं गहरी हो गईं। लेकिन, अधित्या ने उस लड़की हर्षिनी के साथ समस्याओं का समाधान किया, जिससे वह भिड़ गया और अंततः उन दोनों के बीच की समस्याओं को हल कर दिया।


 आदित्य मानसिक रूप से प्रभावित था। वह जीवन से पूरी तरह तबाह हो गया था, वह अपनी छुट्टी के दौरान नेतृत्व करता है। अपने पिता को अपना दुख और पीड़ा व्यक्त करने में असमर्थ, वह अस्पतालों की चार दीवारों के बीच में बैठ गया। हां, उनकी क्रूर मां ने उन्हें शांतिगिरी अस्पताल में छोड़ दिया, जहां उन्हें अपने पिता की देखभाल करनी है। इलाज के दौरान उसके पिता ने उसका अपमान किया और डांटा।


 वह लगातार बस की तस्वीरें देखकर पागल और पागल हो गया, जिसे वह बचपन से ही पागलों से प्यार करता था। हमारे विपरीत, वह बहुत संवेदनशील और भावनात्मक प्रकार का लड़का है। वह साधारण मुद्दों को बर्दाश्त और स्वीकार नहीं कर सकता। बसों में यात्रा करने की ऐसी योजना होने से उसकी माँ क्रोधित होने के साथ-साथ अभिमानी भी हो गई। उन्होंने उसकी मासूमियत और भावनात्मक रवैये का सही इस्तेमाल किया। वह हिंसक हो गया और अस्पतालों में यातनाओं के कारण बदतर हो गया।


 उनसे यह जानकर मैं पूरी तरह से चौंक गया था। इसके अलावा, मैंने उसे डांटा जब उसने कहा कि, "वह आजकल अपनी माँ का अनादर करता है और उसका श्राप प्राप्त करता है।" हालाँकि मुझे खुशी थी कि वह समाज की वास्तविकता सीख रहा है और उसके पास इतना सामान्य ज्ञान है, जो मैं करने में असफल रहा। लेकिन, विडंबना यह है कि वह घमंडी, अति-रवैया, आक्रामक हो गया और उसे धोखा देने के लिए अपनी मां के साथ अपना गुस्सा दिखाया।


 वह लगातार उसे ताना मारता था और उसे डांटता था, उस पर उसके द्वारा किए गए कष्टों के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाता था। जब उसके पिता ने 11वीं कक्षा में गणित में की गई एक छोटी सी गलती के लिए उसकी पिटाई कर दी, तो अधित्या ने रीयूनियन पार्टी की समस्याओं और उन यादगार पलों को याद करने के बाद अपनी मां को पूरी मशीन से उसकी रीढ़ की बाईं ओर बुरी तरह से पीटा, जो उसने याद किए क्योंकि उसकी। अस्पतालों में भर्ती कराकर उसे बचाने की भीख मांगने के बावजूद, अधित्या ने उसे बेरहमी से छोड़ दिया और स्कूल में कक्षाओं में शामिल हो गई।


 इससे नाराज होकर उसके पिता स्कूल आ गए और अवकाश के दौरान अधित्या से मिले।


उसने कहा: “तुम खूनी कमीने और बंजर। तुम्हारी माँ दा को पीटने की हिम्मत कैसे हुई! बेकार साथी, बेकार कुत्ता। किस बकवास के लिए *** क्या तुमने उसके दा को हराया? जब आप तीन साल के हों तो आपकी देखभाल करने के लिए?" उसे उसके पिता ने स्कूल परिसर के सामने बाएँ और दाएँ थप्पड़ मारा था। मेरे पास अन्य छात्रों के साथ बैठने और देखने के अलावा रुकने का कोई रास्ता नहीं बचा था। शिक्षक अधित्या के प्रति सहानुभूति रखते थे। मेरा आश्चर्य यह था कि, "उन्होंने एक शब्द भी नहीं कहा या अपने पिता का विरोध नहीं किया, हालांकि वह कई बार गुस्से में अपने पिता पर चिल्लाते थे।" इससे भी अधिक, उन्होंने मुझे कभी इसके कारण नहीं बताए।


 बेरहमी से पीटे जाने के बावजूद, अधित्या हंसने का नाटक करती है और रोती भी नहीं है। उनके पिता और मैं खुद अपने दोस्तों के साथ हैरान थे। उसने शिक्षकों से कहा: “मैं उसे छात्रावास में भर्ती करता हूँ। उसे अकेले रहने का दर्द सहने दो। तभी वह सुधार कर सकता है।" लेकिन, अधित्या अपनी माँ से और अधिक नाराज़ था और उससे और भी अधिक नफरत करता रहा।


 एक दिन, मैंने चुपके से कांच के सामने वॉशरूम के अंदर अदित्य को रोते हुए देखा और उससे पूछा, "इन सभी दिनों से, क्या आप यह दा कर रहे थे?"


 "हाँ दा। मैं ऐसा ही कर रहा था। क्योंकि, मैं अपने दर्द को अपने पिता सहित सभी के सामने प्रकट नहीं करना चाहता। मैं अपनी मां और अपने रिश्तेदारों दा के विश्वासघात को बर्दाश्त नहीं कर पा रहा हूं। फिर भी दर्द होता है। तुम्हे पता हैं? जब भी उसे पैसे की जरूरत होती, वह बचपन के दिनों में मुझसे भीख मांगती थी।" अपने आँसू पोंछते हुए उसने कहा: “मैं अपने पिता से माँगूँगा और उससे पैसे माँगूँगा। परन्तु वह! मुझे पूरी तरह से धोखा दिया जब मुझे उसके समर्थन की आवश्यकता थी। यह दुनिया बहुत स्वार्थी और नकली दा है।" उन्होंने जो कहा वह सही है! उन्होंने उसे और उसकी माँ को कितना नीचा दिखाया है, यही उसके अवसाद और आक्रामक व्यवहार का मुख्य कारण था।


 वह सोचता है कि, उसके पिता बदल गए हैं। लेकिन, एक दिन 11वीं कक्षा के निकलने से पहले वह मुझसे व्यक्तिगत रूप से मिले। अधिष्ठा ने अपने गृहनगर का दौरा करना बंद कर दिया, जब तक कि वह अपने जीवन में सफल नहीं हो गया। हाँ। उनके पिता ने उन्हें रीयूनियन पार्टियों और अन्य मनोरंजन में भाग लेने के लिए पैसे देने से इनकार कर दिया। तब से, वह अच्छी तरह से अध्ययन करने और अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्पित है।


 "कैसी हो मामा?"


 "मैं हमेशा अच्छा दा हूँ। वह कैसा है?"


 कुछ देर सोचते हुए मैंने कहा: “वह चाचा के पहले जैसा नहीं है। 9वीं और 10वीं के विपरीत, वह बहुत उदास और उदास है। उसके लिए जीवन उल्टा हो गया। पढ़ाई के अलावा वह कभी भी दूसरे कामों को महत्व नहीं देते। पूरी तरह से तबाह और उदास। वह केवल सफलता चाहता है चाचा। ”


 अधिष्ठा के चेहरे पर कुछ उदासी के साथ, पिता ने कहा: “मैं बहुत अच्छी तरह से जानता हूँ। यदि वह अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए ठान लेता है, तो वह उस काम को कभी नहीं छोड़ेगा। मेरे बाद उन्होंने आप सभी को अपना शुभचिंतक माना। लेकिन, मैंने उसे आपको रीयूनियन पार्टी में देखने नहीं दिया। मुझे अफ़सोस है।"


 "ठीक है अंकल। उन्होंने पार्टी में न जाने के आपके आदेश के लिए एक शब्द भी नहीं बोला। इससे ही पता चलता है कि उनका आपके प्रति कितना झुकाव है। लेकिन, आपको उसे सबके सामने ऐसे नहीं पीटना चाहिए था। वे सभी उसे चिढ़ाते थे और इतने महीनों तक उसका अपमान करते थे।”


 इसके लिए उनके पिता ने कहा: “मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था। लेकिन आपको पता है?" पोन्नुस्वामी ने अपने आंसू पोंछते हुए कहा: “उनकी मां को उनकी क्रूर पिटाई के कारण अस्थायी रूप से लकवा मार गया था। वह बहुत खराब है। मैं जानता हूँ। वह उसके बुरे और आक्रामक होने का दूसरा कारण है। यदि वह नहीं होती तो वह गूंगा और बहरा होता। वह उसे इस अच्छी स्थिति में ले आई। एक अच्छा आदमी, अब इसे और खराब कर दिया। ”


अनुशासन के बिना हम अपने जीवन में कुछ भी हासिल नहीं कर सकते। पोन्नुस्वामी अंकल ने जो कहा वह सही है। आदित्य को इतना आक्रामक नहीं होना चाहिए। उनके पिता द्वारा बताए गए आश्चर्यजनक तथ्यों में से एक यह है: "एक ड्राइवर ने अधित्या की प्रशंसा की है।"


 “सम्मान हमारे बेटे सर से सीखा जाना चाहिए। शुरुआत में इतना विनम्र और सम्मानित व्यक्ति। मुझे नहीं पता कि उसे क्या हुआ। वह आजकल सभी के साथ बहुत घमंडी और आक्रामक हैं।" यह बात उनके पिता ने आज भी कही थी।


 हाई स्कूल के दिनों ने केवल शिक्षा की ओर इशारा किया। हमारे पास थिएटर और बाहर चैट करने या घूमने का समय नहीं था। मेरा और अधित्या का झुकाव पढ़ाई के प्रति अधिक था। हमने कुछ समय पुस्तकालय में दैनिक समाचार पत्रों, पुस्तकों और करंट अफेयर्स से संबंधित कुछ अन्य उपन्यासों का अध्ययन करने में बिताया। अधिष्ठा ने स्कूल में अपने जूनियर और सीनियर्स की लड़कियों को देखकर टाइम पास और मनोरंजन किया।


 जबकि, मैंने सिलंबम को अपने अंशकालिक शौक के रूप में विश्राम के रूप में लिया। अधित्या 10वीं कक्षा के बाद लड़कियों को नापसंद करता था और जब भी उसे शिक्षा में संदेह होता था तो वह उनकी मदद करता था। उसके बाद उन्हें कोई परेशानी होने पर भी उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता था। इसने उनके करीबी दोस्त अबीनेश को बहुत परेशान किया, जो एक कर्नाटक गायक है और हमारी कक्षा में अच्छा छात्र है।


 हमारे अलावा, वह कभी भी दूसरे लोगों की बातों पर ध्यान नहीं देता है। वह अभी भी करपगम मैम और गायत्री मैम के संपर्क में है। उन्होंने उसका मार्गदर्शन किया और अक्सर सलाह दी, खासकर जब अधित्या अति-आक्रामक और हिंसक हो गया। जब भी वह उदास और उदास महसूस करते थे, पढ़ने के लिए उन्होंने उनसे भगवद गीता और रामायण की किताबें खरीदीं। वे सच्चे शिक्षक हैं, जो अपने निजी प्रभाव के खिलाफ अपने विद्यार्थियों की रक्षा करते हैं।


 हमने शिक्षकों की मदद और उनके पूर्ण समर्थन से अपने स्कूल के दिनों को सफलतापूर्वक समाप्त किया।


 वर्तमान


 8:30 पूर्वाह्न


 बीवीबी स्कूल, थिंडाली


 इस बीच, रघुराम के कहे अनुसार, अधिष्ठा लगभग 8:30 बजे सफलतापूर्वक अपने स्कूल पहुँच गया। उन्होंने भी अपने पिता के साथ अपने यादगार दिनों को याद किया। वहां रघुराम और अधित्या ने एक दूसरे को गले लगा लिया। जबकि स्कूल वैन बच्चों को उतार रही थी। कुछ शिक्षक लड़कों को नोट कर रहे थे। एक शिक्षक ने रघु से पूछा: “अरे रघु। आप कैसे हैं दा?"


 "मैम। मैं ठीक हूं।" उसने कहा, "क्या तुम यहाँ हमें देखने आए हो?"


 "हाँ मैडम।" वे किसी काम से जाते हैं। जबकि, रघु ने अधित्या से कहा: “आधि। तुम्हे पता हैं? स्कूल का समय खत्म हो जाता है लेकिन यादें हमेशा के लिए रहती हैं।"


 "मुझे अब भी लगता है कि मैं जीवन के किसी अन्य भाग के लिए स्कूली जीवन को प्राथमिकता देता हूँ और मैं अभी 19 वर्ष का हूँ!" अधित्या ने एक पेड़ की ओर देखते हुए कहा, जहां वह जब भी परेशान होता था तो खड़ा रहता था। लोगों ने कैंटीन में बैठकर अपने कॉलेज के दिनों को याद किया, जहां खाना बेचने वाली बहन अभी तक नहीं आई है।


 जून 2011 से मार्च 2013


 पीएसजी कला और विज्ञान कॉलेज, कोयंबटूर


 पीएसजीसीएएस जैसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में, जो कि भारथियार विश्वविद्यालय से संबद्ध है, प्रवेश प्राप्त करना बहुत मुश्किल है। ऐसे कॉलेजों में कोई प्रभाव काम नहीं कर सका। इसके बाद, हमने अच्छी तरह से अध्ययन किया और किसी तरह अच्छे अंक हासिल करने में सफल रहे। मैं अपने पाठ्यक्रम को चुनने के लिए बहुत स्पष्ट था और मैंने विजुअल कम्युनिकेशंस को चुना। जबकि अधित्या ने बी.कॉम (लेखा और वित्त) को चुना और चुना जिसने उन्हें चार्टर्ड अकाउंटेंसी के फाउंडेशन कोर्स को आगे बढ़ाने के लिए मजबूर किया, जिसमें वे असफल रहे।


वह बहुत शर्मीला था और लड़कियों से बात करने से डरता था। चूँकि उनके पिता भी पोल्लाची के सेमनमपथी-मीनाक्षीपुरम की केरल सीमा में कृषि कार्यों में व्यस्त हो गए थे, अधित्या मेरे साथ टाइडल पार्क में रहे, जहाँ उन्होंने मेरी कई दोस्तों प्रिया दर्शिनी, नितीश और कुछ और लोगों से मुलाकात की। उन्होंने कहानियाँ, कविताएँ और उद्धरण लिखना शुरू किया। इसके अलावा, उन्होंने भारत की कई किताबें, उपन्यास और राजनीति पढ़ी।


 सभी के लिए अज्ञात, सिनेमा दुनिया का सबसे खूबसूरत धोखा है। हमें यह समझने में ढाई साल से अधिक का समय हो गया कि “अभिनेता वास्तविक नायक नहीं होते हैं। वे सिर्फ रील हीरो हैं।" खासकर जब 2019 का पुलवामा अटैक कश्मीर की सीमाओं पर हुआ तो मैंने सिनेमाघर देखना बंद कर दिया। हमने थलपति विजय, थाला अजित, आदि जैसी हस्तियों का जश्न मनाना बंद कर दिया। सिनेमा सिर्फ मनोरंजन के लिए है। वे चर्चा के लिए नहीं हैं। लेकिन, हमारे दोस्त ड्रग्स, शराब और सिनेमा के आदी थे।


 इसलिए, उत्तर भारतीयों के लिए यह जानना अच्छा है कि हमारे तमिल मालिक के रूप में कैसे काम करते हैं, ताकि वे व्यवसाय में अपना वर्चस्व स्थापित कर सकें। चूंकि, हम तमिलों को कड़ी मेहनत और पैसे के महत्व के बारे में नहीं सोचा जाता है। अधित्या के दूसरे सेमेस्टर के बीच, उनकी कक्षा में दर्शिनी नाम की एक लड़की से मुलाकात हुई, जिसे उन्होंने "दर्शु" कहा।


 वह संवेदनशील, हंसमुख और भावुक लड़की है, जो आहत शब्दों को बर्दाश्त नहीं कर सकती। उसने बचपन में अपनी माँ को खो दिया और उसका पालन-पोषण उसके पिता और बड़ी बहन ने किया। अधित्या अच्छी थी और उससे प्यार करती थी। जबकि, मैं सिर्फ लड़कियों से दोस्ती करना चाहता था और लड़कियों से बात करने में कभी दिलचस्पी नहीं लेता था। लेकिन, अधित्या उस लड़की से पागलों की तरह प्यार करती थी और यहां तक ​​कि उसे अपने प्यार का प्रस्ताव देने तक भी चली गई थी।


जब भी वह उससे बात करता, तो वह कहता: “दर्शु। आप खूबसूरत हैं।" जब वह उसके होठों और चेहरे को चूमता तो उसे शर्म और खुशी महसूस होती। उसने उसके प्यार को ठुकरा दिया। चूंकि, वह उसके असली चरित्र और उसके जीवन के अंधेरे पक्ष को जानना चाहती थी। जैसे-जैसे समय बीतता गया, अधित्या कई सामाजिक क्लबों में शामिल हो गए जैसे- गोल्डन आर्मी क्लब, थर्ड हैंड क्लब और यंग इंडियन क्लब।


 भारतीय लोगों के सामने आने वाली समस्याओं- विशेष रूप से कश्मीर पंडितों के नरसंहार, दिल्ली सिख लोगों और गोधरा दंगों जैसे कुछ और दंगों और भारतीय इतिहास में कुछ और छिपे हुए अत्याचारों को जानने के बाद उन्होंने ये सभी चीजें कीं। यह सब दर्शिनी से डर गया और उसे चिढ़ाया। तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी भाषाओं में धाराप्रवाह होने के कारण उसे और भी डर लगने लगा था। दर्शिनी की बहन को पता चलता है कि, "अधिथिया को दर्शिनी से प्यार हो गया।" उसने उसे उससे दूर रहने की चेतावनी दी और उसने भी कहा: "वह सिर्फ उसकी दोस्त है।" जब उसकी बहन ने उसे पुलिस को सौंपने की धमकी दी तो अधित्या पूरी तरह से उदास हो गई।


 उसने उसका अकाउंट पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया। पिता की चेतावनी के बावजूद अधित्या ने आरएसएस का समर्थन किया। धीरे-धीरे अबीनेश की मदद से वे शाकाहारी बन गए और कर्नाटक संगीत में प्रशिक्षण लिया। उन्होंने मिशन इंडिया नाम से एक एनजीओ शुरू किया, जिसमें उनका एक एजेंडा राष्ट्रविरोधी पार्टियों और सिनेमा अभिनेताओं को बेनकाब करना था, जो इन लोगों के साथ अपने फायदे के लिए काम करते हैं।


 जबकि, मैं फिल्म अभिनय के लिए दोस्तों के साथ अपनी व्यस्त प्रतिबद्धताओं के साथ-साथ लघु-फिल्मों, अभिनय और अपने पाठ्यक्रम की शूटिंग में व्यस्त था। लेकिन, अधित्या ने स्नैपचैट को छोड़कर अभिनय करने से इनकार कर दिया, जिसके लिए उसके दोस्तों ने उसे धोखा दिया। शुरू में, उनकी महत्वाकांक्षा आईपीएस अधिकारी, आईएएस अधिकारी, डॉक्टर आदि बनने की थी। लेकिन, अब उन्होंने भारतीय राजनीति और कई अन्य चौंकाने वाली सच्चाइयों को जानने के बाद अपना रास्ता बदल लिया।


 अधित्या ने 2014 के भारतीय आम चुनाव के लिए भाजपा के अभियान में सक्रिय रूप से योगदान दिया और 2017 में उन्होंने भाजपा की "मैंगलोर चलो" रैली आयोजित करने में मदद की। वह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सक्रिय सदस्य थे और यहां तक ​​कि भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के महासचिव भी थे। अपने कॉलेज के कामों के साथ-साथ राजनीति के लिए उनके गहन काम के कारण, दर्शिनी को आशंका थी। हाँ। वह उसे अपने साथ देख रही थी, जो उसे कभी-कभी गुस्से में और खुशी में देखा करता था।


 उनके एक दोस्त काथिरवेल ने कहा: "अगर कोई लड़की आपको पसंद नहीं करती है, तो आपको उसे जाने देना चाहिए। उसे जबरदस्ती मत करो।" तब से उन्होंने ऐसा करना बंद कर दिया। हालाँकि वह कई लड़कियों के साथ चैट करता है, जो उससे दोस्ती करती हैं, लेकिन वह उन्हें अपनी प्रेमिका दर्शिनी से नहीं बदल सकता। मैंने उससे पूछा: "तुम उसे पागलों की तरह प्यार क्यों करते हो जब इस दुनिया में इतनी सारी लड़कियां हैं?"


 उसके लिए, अधित्या ने जवाब दिया: “तुम्हें पता है। आप कभी नहीं जान पाएंगे कि जब वह मेरे आसपास होती है तो मेरा दिल कितनी तेजी से धड़कता है। दुनिया में मेरी पसंदीदा जगह उसके बगल में है। ” उनका एकमात्र डर उनके पिता हैं, जो जाति और संस्कृति को देखते हैं।


 उन्होंने जाति और संस्कृति को उनके हितों की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण माना। हालांकि, अधित्या ने ऐसी बातों पर कभी विश्वास नहीं किया। यहां तक ​​कि हाई स्कूल में उनके कुछ दोस्त जैसे पवित्रन और पाविश भी जातिवादी हैं।


पाविश एक पार्टी नेता रवि अरासु के भतीजे हैं, जो कोंगु तमिल पार्टी के नेता हैं। हालाँकि, पाविश को अपने चाचा की पार्टी में कोई दिलचस्पी नहीं है और इसके बजाय वह भाजपा के युवा विंग संघों में शामिल हो गए, जिसके माध्यम से उन्होंने राज्य में लोगों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। उन्हें हिंदू कारण के लिए समर्थन जुटाने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया था। आदित्य को उनसे उतना लगाव नहीं है।


 अंतिम सेमेस्टर के दौरान जब अधित्या एल ब्लॉक की ओर जा रहे थे, उन्होंने कारों की तलाशी ली। जब मैंने उसी के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा: "एक जूनियर ने उससे कहा है कि, 1 साल के साथी संभोग में हैं। फिर भी उन्होंने कभी अपने कपड़े नहीं उतारे।” यह सुनकर, मैंने उसे चेतावनी दी: “अरे। जैसे आप बाहर कुछ खूबसूरत लड़कियों को देखते हैं, वैसे ही इस दा को देखकर वाह मत कहना। तब वे तुम्हें मारेंगे।"


 जैसा कि ऐसा कोई नहीं है, अधित्या ने कहा: "मुझे इन लोगों को देखने का सौभाग्य नहीं है।" लेकिन, परिसर के सुनसान इलाकों में, उसने लड़कियों को होंठों में चूमते और अपने साथियों के साथ यौन संबंध बनाते देखा। मुझसे मिलते हुए उन्होंने कहा: “वाह। वो लड़कियां पपीते के जूस दा जैसी होती हैं। लड़के भाग्यशाली होते हैं जो उनकी सुंदरता का आनंद लेते हैं।"


 उसकी आँखें लाल हो गईं और उसने अपनी बोतल दीवार पर फेंक दी। मैं हैरान था। अधित्या ने मुझसे सवाल किया: “प्यार का मतलब सेक्स है? सही! मिलना, लिप-किस करना और फिर संभोग में लिप्त होना। मुझे अपने आप पर शर्म आती है जब मैंने दार्शू को उसी प्रक्रिया में सोचा है दा। मैं दण्ड के पात्र हूँ दा। वह मुझसे किसी भी तरह मेल-मिलाप नहीं करेगी। क्योंकि, मैं सच्चे प्यार के बजाय सेक्स के प्रति इतना जुनूनी था। ”


 रघुराम ने उन्हें सांत्वना दी। दर्शिनी और उसकी दोस्त दुर्गा हरिता ने ऑडियो रिकॉर्ड करते हुए गुप्त रूप से अधित्या की टिप्पणी सुनी। उसकी बहन ने महसूस किया कि, "यह उसके लिए दूसरी जाति के व्यक्ति से प्यार करने की सही उम्र नहीं है।"


 दर्शिनी ने अपने जन्मदिन के दौरान व्यक्तिगत रूप से अधित्या को अपने प्यार का प्रस्ताव दिया। हालांकि, तमिलनाडु में कुटिल राजनेताओं और भ्रष्टाचार को नष्ट करने के एजेंडे में अधिष्ठा का जुनून सवार हो गया है। उसने उससे भी यही कहा और उसे भूलकर अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए कहा। लेकिन, उसने उसे बीच में ही रोक दिया और कहा: “आई लव यू दारशु। मैं तुम्हें इस दुनिया में किसी भी चीज से ज्यादा प्यार करता हूं। जिस दिन मैंने तुम्हें देखा, मैंने तय किया कि तुम मेरे जीवन में सब कुछ हो। ”


 उसे एक सुनसान परिसर में ले जाकर, उसने उसके होठों को चूमा और कहा: "तुम्हें चूमे बिना एक दिन बर्बाद हो गया है।" अधिष्ठा को उनके कॉलेज में अंग्रेजी में रचनात्मक लेखन के लिए पढ़ते हुए 2003 में राष्ट्रीय बालश्री सम्मान से सम्मानित किया गया था। उन्होंने एक भव्य पार्टी का आयोजन किया, जहां मैं, आर आदित्य, हर्षवर्धन और कुछ और दोस्त शामिल हुए और स्वयं दर्शनी के साथ जश्न मनाया।


पार्टी खत्म होने के बाद, दर्शिनी और अधित्या ने कुछ निजी समय बिताया। बोलते समय, अधित्या ने अपनी आँखों को बहुत करीब से देखा। उसने धीरे से उसके गालों को चूमा और धीरे से उसे लिप किस किया।


 उसने उसकी ठुड्डी को ऊपर उठाते हुए कहा: "दर्शु डार्लिंग। मैं अब तुम्हें चूमने जा रहा हूं, और मुझे नहीं पता कि मैं कभी रुकूंगा या नहीं।"


 दर्शिनी ने उससे दूर जाने की कोशिश की। लेकिन, उसने उसे किस किया। उसके होठों के स्पर्श से वह उसके लिए फूल की तरह खिल उठी। उसे और अधिक जोश से चूमते हुए, अधित्या उसे उस घर के बिस्तर पर ले गई, जहाँ हम रहते थे। मैं वास्तव में रात के समय एक काम के लिए निकला था। वह उसे चूम रही थी क्योंकि उसने पहले कभी उसे चूमा नहीं था ... और यह आनंदमय विस्मरण था, फायर व्हिस्की से बेहतर; वह उसके लिए दुनिया में एकमात्र असली चीज थी।


 सेक्स करने के बाद कपल कंबल ओढ़कर सो रहे थे। दर्शिनी ने उससे कहा: “आधि। तुम्हे पता हैं। चुंबन ही अमर है। यह होंठ से होंठ तक, सदी से सदी तक, उम्र से उम्र तक यात्रा करता है। पुरुष और महिलाएं इन चुंबनों को प्राप्त करते हैं, उन्हें दूसरों को देते हैं और फिर बदले में मर जाते हैं। ” वह हँसा और उसे बहुत जुनून से गले लगाया। लेकिन, यह खुशी उनके जीवन में अधिक समय तक नहीं टिक पाई। एक घटना से सब कुछ तबाह हो गया।


 वर्तमान


 वर्तमान में अधिष्ठा उसी पेड़ पर बैठे हैं, जहां वह स्कूल के दिनों में उदास बैठा करते थे। जबकि, रघुराम ने पूछा: “अरे। क्या आप फिर दर्शिनी से मिले दा?"


 "मैं उससे मिलने और दा से माफी मांगने की उम्मीद करता हूं। मैं उसे गले लगाना चाहता हूं। हालांकि मैं देशभक्त हूं, देश के प्रति ईमानदार हूं, लेकिन मैं एक पारिवारिक व्यक्ति दा के रूप में कर्तव्य निभाने में विफल रहा।" अब, रघुराम याद करते हैं कि कैसे उनका जीवन उल्टा हो गया।


 मई 2013 से जून 2015


 कोयंबत्तूर


हम सभी ने कॉलेज में एनपीटीईएल कोर्स, ईडीसी कोर्स और एमएसएमई कोर्स पूरा किया। चूंकि, उन्होंने तभी कहा जब हम इन सभी पाठ्यक्रमों को पूरा कर लेंगे, "हम अपना डिग्री प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।" अधित्या ने एनपीटीईएल को देर से पूरा किया। हालाँकि, वह पहले सामान्य समाजशास्त्र में एड-ऑन कोर्स पूरा करने में सफल रहे। उसने अच्छे अंक प्राप्त किए। हालांकि यूपीएससी आईएएस स्टडी सर्कल में प्लेसमेंट कंपनियों और उनकी कोचिंग कक्षाओं के प्रस्ताव हैं, लेकिन उन्होंने भारतीय राजनीति का ज्ञान हासिल करने के लिए राजनीति विज्ञान में मास्टर ऑफ आर्ट्स करने का फैसला किया।


 दर्शिनी उससे इस बारे में बात कर रही थी और उसने उसके साथ अपनी डायरी मिल्क चॉकलेट साझा करने की कोशिश करके उसके साथ रोमांस किया, जो उसे बचपन के दिनों से पसंद है। हालांकि, एक वरिष्ठ छात्र, जो विजय का प्रशंसक है। जैसा कि अधित्या ने अपने विवादास्पद राजनीतिक बयानों के लिए अभिनेता की फिल्म की आलोचना की, उन्होंने विरोध किया और फिल्म को प्रतिबंधित करने की धमकी दी। इसे मौका समझ कर बड़ा भाई उनसे भिड़ गया और दर्शिनी के साथ बदतमीजी करने लगा।


 गुस्से में, अधित्या ने प्रिंसिपल के सामने उसे बुरी तरह पीटा, जो अधित्या को उसके आक्रामक और गुस्से वाले व्यवहार के बारे में चेतावनी देता है। अपनी बहन के साथ पकड़े जाने के डर से, दर्शिनी ने प्रिंसिपल से झूठ बोला कि, "अधिथिया सिर्फ उसकी दोस्त थी।"


 इससे वह अंदर तक नाराज हो जाता है। अपने पिता के बारे में सोचते हुए, अधित्या ने बड़े भाई से अपने अशिष्ट व्यवहार के लिए माफ़ी मांगी और अंततः मैदान में अपना गुस्सा दिखाते हुए बास्केटबॉल के मैदान में चला गया। उसका पीछा करते हुए, दर्शिनी ने कहा, "कृपया खेलना बंद करें। मैं आपसे बात करना चाहता हूँ।"


 "मेरे पास तुमसे बात करने के लिए कुछ नहीं है।"


 "आधी, प्लीज।"


 "दर्शु प्लीज। मैं अभी अच्छे मूड में नहीं हूं। एक बार फिर मैं बात करता हूं और आपको चोट लग सकती है। आपको बुरा लग सकता है।"


 "बस पाँच मिनट। वह हल। ” मुझे और दुर्गा को देखते हुए, अधित्या ने गेंद दर्शिनी को थमा दी और कहा: “इससे बात करो। इसे लें।"


 “ऐसी बात करना बंद करो, अधित्या। मैं तुम्हारी महिलामित्र हूं।"


 "प्रिंसिपल रूम के अंदर आपने कहा था कि मैं आपका दोस्त हूं।"


 "उस घटना के लिए मुझे दोष मत दो। मैं इसके लिए जिम्मेदार नहीं हूं। वह तुम्हारी गलती है।"


"क्या?" आदित्य ने उसके पास आकर पूछा।


 "हाँ। मैंने कहा कि उससे मत लड़ो। आपकी वजह से वह प्रिंसिपल की टेबल पर चली गई।" नाराज अधित्या ने कहा, "उसने उसके साथ दुर्व्यवहार करने के लिए उसे कैसे बचाया" और उसे दोष देने के लिए उससे सवाल करता है। गुस्से में, अधित्या ने यह कहते हुए लताड़ लगाई: “अरे। आपने बर्थडे पार्टी के दौरान अपने प्यार को प्रपोज किया था। जब मैंने तुम्हारे होठों को तीन बार या उससे अधिक बार चूमा तो भी कुछ नहीं कहा।"


 अपने आप को शांत करते हुए, उन्होंने अपनी आवाज उठाई: "सेक्स करते समय, आपको कुछ भी बुरा नहीं लगता। लेकिन, इस कमबख्त *** समस्या के लिए आप अकेले भागने की कोशिश कर रहे हैं। सही?"


 “बंद करो आदित्य। अश्लील बातें मत करो।"


 "अरे तुम रेच ****** मैं ऐसे ही दी की तरह बात करूंगा। आप ***कुतिया आदित्य ने कहा। दर्शिनी को बुरा लगा और उसने इधर-उधर देखा। उसने बताया कि जब प्रिंसिपल ने उनके बारे में शिकायत की तो उसके पिता और बड़ी बहन उसे कैसे बुरी नजर से देखेंगे। आगे नाराज, अधित्या ने कहा कि उसका प्यार गणना के प्यार के रूप में है और वह कभी भी परिणामों और स्थितियों के बारे में नहीं सोचता।


 दर्शिनी ने अपने अहंकार के बारे में उल्लेख किया, जो उसके लिए उसे दोष देने का मुख्य कारण है। चिढ़कर अधित्या ने कहा: "कैसे उसने उसकी पोशाक फाड़ने की कोशिश की।" उसने क्रोधित दर्शिनी से कहा: “अब मैं अच्छी तरह से समझ गया हूँ। आपने कहा, जब पुरुष आपका अनुसरण करते हैं तो आप संतुष्ट महसूस करते हैं। यहां तक ​​कि जब वे आपके कपड़े उतार देते हैं, तब भी आपको खुशी महसूस होती है।" दर्शिनी ने उनकी तीखी टिप्पणी के लिए उन्हें थप्पड़ मारा।


 अपने पिता को याद करके, जिसने भी उसे डांटा और थप्पड़ मारा, उसी तरह उसकी पिटाई की, वह क्रोधित हो जाता है। मैंने उसे रोकने की कोशिश की। मुझे एक तरफ धकेलते हुए, अधित्या उसके पास गई और कहा: “तुम्हें अपने बारे में बुरा कहने के लिए गुस्सा आ रहा है। उसने उस लड़की को छुआ, जिसे मैंने दिल के करीब रखा था। यह मेरे लिए कितना दर्दनाक हो सकता है? मैंने तुम्हारी खातिर उसे पीटा। लेकिन, आपकी वजह से चोट लगी है। तुम्हारी तुलना में मेरी माँ दर्शी से कहीं बेहतर है।” अपने हाथ से अंगूठी लेते हुए, अधित्या ने उसके पैरों के नीचे फेंक दिया।


 जाने से पहले, वह पीछे मुड़ा और पूछा: "तुमने मुझे कुछ सही दिया।" कुछ देर सोचते हुए अधित्या ने उसके चेहरे पर एक जोरदार तमाचा मार दिया। उन्होंने कहा: "आप इसके लायक हैं। इसके बहुत लायक हैं! ” दर्शिनी की आंखों से नदी की तरह आंसू छलक पड़े। दुर्गा ने उसे समझाने की कोशिश की। लेकिन, सब बेकार चला गया। अधित्या का झुकाव डिग्री के प्रति अधिक था। जबकि, मैं मुंबई में भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान में शामिल हो गया, जहां मैंने तीन साल के लिए फिल्म निर्देशन और पटकथा का अध्ययन किया और एक वर्ष के लिए फिल्म अभिनय पाठ्यक्रम का अध्ययन किया।


इसके बाद, मैंने तेलुगु सिनेमा में एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म के साथ शुरुआत की और दो साल बाद धीरे-धीरे कई शैलियों के साथ खुद को स्थापित किया। वहीं, अधित्या ने बैचलर ऑफ एकेडमिक लॉ और एलएलबी की पढ़ाई पूरी की। एक वकील के रूप में, उन्होंने पोस्ट-कार्ड समाचार के संपादक महेश हेगड़े, मैसूर के एक सांसद प्रताप सिम्हा जैसे कई भाजपा नेताओं का प्रतिनिधित्व किया था और कर्नाटक के मुख्यमंत्री के भ्रष्टाचार के मामलों का बचाव करने में वकील अशोक हरनहल्ली की मदद की थी। उन्हें आर अशोक और वी. सोमन्ना ने सलाह दी है। शिक्षक वह है जो स्वयं को उत्तरोत्तर अनावश्यक बनाता है।


 बेंगलुरू दक्षिण का प्रतिनिधित्व 1996 से पूर्व मंत्री अनंत कुमार द्वारा 2018 में उनकी मृत्यु तक किया गया था। अधित्या को कुमार की पत्नी तेजस्विनी अनंत कुमार के पिछले काम के कारण इस निर्वाचन क्षेत्र से 2019 के लिए चुनाव लड़ने के लिए चुना गया था। उन्होंने 25 साल, 6 महीने, 7 दिन की उम्र में पदभार ग्रहण करने के बाद, कांग्रेस को 331192 मतों से हराकर चुनाव जीता, जिससे वह भाजपा का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे कम उम्र के सांसद बन गए।


 अधित्या ने 17 जून 2019 को कन्नड़ में एक सांसद के रूप में शपथ ली। जून 2019 में, उन्होंने केंद्र सरकार से बैंकों के लिए भर्ती में स्थानीय भाषा जानने की आवश्यकता को हटाने के 2014 के फैसले को वापस लेने का अनुरोध किया। इस बीच, भाजपा को अपना समर्थन देकर वकील के रूप में काम करने वाली दर्शिनी भी उसी पार्टी में शामिल हो गई, जिसने अधित्या को नाराज कर दिया था।


 2013 में लंदन से लौटने के बाद वह भाजपा की कार्यकर्ता बनीं। वह दिल्ली भाजपा की कार्यसमिति की सदस्य बनीं। उन्हें अधित्या के तहत भाजपा की दिल्ली इकाई के आधिकारिक प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया था। 2020 में, उन्हें जेपी नड्डा की अध्यक्षता में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्हें अक्सर राष्ट्रीय मुद्दों पर टीवी बहस के लिए उनके कानूनी कौशल, राष्ट्रीय मुद्दों के अच्छे ज्ञान और द्विभाषी कौशल के कारण बाहर भेजा जाता था। उन्हें युवा, ऊर्जावान और तेजतर्रार के रूप में देखा जाता था, जो टेलीविजन बहसों में नियमित रूप से दिखाई देती थीं।


2022 में, जब उन्होंने 9 साल की आयशा से शादी करने के पैगंबर मुहम्मद के विवादास्पद मुद्दे के खिलाफ टिप्पणी की, तो अधित्या ने इसे दर्शिनी को थप्पड़ मारने और पार्टी से बर्खास्त करने के अवसर के रूप में इस्तेमाल किया। हालाँकि, उन्हें इसके बजाय राजनीतिक दल से निलंबित कर दिया गया था। बाहर जाते समय, दर्शिनी ने आंसुओं में कहा: “मेरा भी एक एजेंडा है अधि। असामाजिक दलों को नष्ट करना और किसी तरह आपसे सुलह करना। लेकिन, आप बिल्कुल नहीं बदले हैं। और मुझे तेरे मार्गों में सुधार करने का कोई फायदा नहीं है।” वह आंसुओं में चली गई।


 मैंने 1990 के कश्मीर नरसंहार की वास्तविक घटनाओं को दर्शाने वाली फिल्म द कश्मीर डायरीज का निर्देशन और लेखन किया। कई मुद्दों का सामना करके, बॉलीवुड माफिया और उद्योग के हस्तक्षेप के कारण फिल्म को कम महत्वपूर्ण रिलीज और प्रचार के साथ अखिल भारतीय प्रकाशित किया गया था। राकेश राज जैसे एक्टर्स को फिल्म की आलोचना करने पर लोगों ने बेरहमी से ट्रोल किया था. कई आलोचक ज्यादातर राष्ट्र-विरोधी तत्व थे। कश्मीर के पंडितों को बचाने में मुसलमानों और हिंदुओं को अपनी गलती का एहसास हुआ। दर्शिनी की तरह, अधित्या को हिंदू धर्म पर अपनी कट्टर विचारधाराओं के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ा। स्वामी विवेकानंद, अरबिंदो और वीर सावरकर उनकी अन्य प्रेरणा हैं।


 उन्होंने पहले कहा था: "यदि आप नरेंद्र मोदी के साथ हैं, तो आप भारत के साथ हैं।" और दावा किया कि जिन लोगों ने मोदी का समर्थन नहीं किया, वे "भारत विरोधी ताकतों को मजबूत कर रहे थे।"


 "भाजपा को बिना माफी मांगे हिंदुओं की पार्टी बनानी चाहिए।" अधित्या को विपक्षी दल द्वारा कई आरोपों और विवादों का सामना करना पड़ा। नेताओं ने उनकी मां और पिता की हत्या की भी कोशिश की। आखिरकार उसकी मां की हत्या कर दी गई। जबकि, उनके पिता बच गए जो उन्हें यह कहकर अन्याय के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करते हैं: “आधि। शिक्षण समझ का उच्चतम रूप है। जब कोई सिखाता है तो दो सीखते हैं। एक शिक्षक अनंत काल को प्रभावित करता है। आपका काम बस अपना काम करना है...पवित्रता से, गुपचुप तरीके से, चुपचाप... और जिनके पास देखने के लिए आंखें हैं और सुनने के लिए कान हैं, वे जवाब देंगे।"


 इस बीच, मेरे शिक्षक गायत्री मैम ने मुझे फोन किया और द कश्मीर डायरीज फिल्म की सराहना की। उन्होंने अधित्या को भी बुलाया कि जब भी उन्हें कुछ समय मिले, उनसे मिलने आएं। इस बीच, मैंने अधित्या को दर्शिनी के साथ सुलह करने की सलाह दी, जो अब भी उससे सच्चा प्यार करती है।


 वर्तमान


 सुबह के 09:30


 फिलहाल इन घटनाओं को याद करते हुए अधित्या की आंखों में आंसू आ गए। रघुराम ने अपने कंधे थपथपाए और कहा: "अधिथिया..." उसने उसकी ओर देखा। उसने अधित्या के लिए सरप्राइज इन-स्टोर किया था। उनके स्कूल के दोस्त- वाराना, वंदना, गिरिवासन, रेशिका, इवांगेलिन, पवन कुमार, किरुथिका और कीर्ति राहुल दोनों के आने का इंतजार कर रहे थे। दोस्तों ने एक दूसरे को गले लगाया।


गिरिवासन ने अधित्या से पूछा: "आप कैसे हैं दा?"


 "मेरे लिए क्या। मैं हमेशा अच्छा हूं।" अधित्या ने कहा और रेशमा ने उससे सवाल किया: "क्या तुम मुझे याद करते हो दा?"


 “मैं तुम्हें कैसे भूल सकता हूँ रेशमा? मेरे सबसे करीबी दोस्त मेरे हाई स्कूल के दिनों से हैं।” आदित्य ने कहा। हैरानी की बात यह है कि उनका स्कूल का पत्राचार आ गया है। अधित्या के पिता की एक लंबी इच्छा है कि, "पत्राचार से अधित्या को मंच पर बात करनी चाहिए।" उनकी इच्छा सफलतापूर्वक पूरी हो गई थी।


 अब वह माइक पर बोल सकते हैं। पत्राचार समाप्त होने के बाद माइक में उन्होंने स्कूली छात्रों को संबोधित किया।


 "सुबह बख़ैर।" थके हुए और नींद में चल रहे छात्रों को देखते हुए, अधित्या ने कहा: “मैं भी अपने स्कूल के दिनों में ऐसा ही था। थकान और नींद। लेकिन, कठिन दिन पर स्कूल की यादें मुस्कान ला सकती हैं। शिक्षक अधिकांश स्कूली यादों की आधारशिला होते हैं। स्कूल वह जगह थी जहाँ आप वास्तव में स्वयं थे। तुम्हे पता हैं? यहां तक ​​​​कि मशहूर हस्तियों के पास भी स्कूल में तंग किए जाने की यादें हैं। ” बच्चों के हंसने के बाद, अधित्या ने कहा: “दोस्त वे लोग हैं जिन्हें आप स्कूल याद करते समय याद करते हैं। स्कूल का समय खत्म हो जाता है लेकिन यादें हमेशा के लिए रहती हैं। स्कूल को पीछे मुड़कर देखने पर ऐसा लगता है कि केवल वही जगह है जहाँ आप वास्तव में स्वयं हो सकते हैं। मेरे अनुसार एक अच्छा शिक्षक वह है जो स्वयं को उत्तरोत्तर अनावश्यक बनाता है। शिक्षक दिवस की मुबारक! अच्छा करो और सब कुछ अच्छा करो।" रघुराम ने भी अपने शिक्षकों का धन्यवाद किया और छात्रों को अपनी बात रखी।


 अधित्या अपने कक्षा शिक्षक और शिक्षकों से मिलने जाता है, जो उसके विषयों को संभालते थे। वह भावुक हो गया और फूट-फूट कर रोने लगा। उन्होंने उसे सांत्वना दी और कहा, "अदित्य, आपको इस अच्छी स्थिति में देखकर हम वास्तव में खुश हैं।"


 बाहर आते समय, रघुराम के पास अधित्या के लिए एक और सरप्राइज है। जैसे ही उसने पूछा कि यह क्या है, रघु ने कहा: "मेरे साथ आओ दा। चलो मैं तुम्हें दिखाती हूँ।"


रघु की कार में दर्शनी उसका इंतजार कर रही थी। उसे देखकर, अधित्या उसे अपनी कार में ले जाती है जहाँ उसने पूछा: "तुम यहाँ क्या कर रहे हो?"


 "मैं कुछ चीजों से दूर रहना चाहता था।"


 "अगर आप दूर रहना चाहते हैं तो आप भाजपा में क्यों शामिल हुए और सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा लिया?"


 "यह पहले है। अब, ऐसा नहीं है।" वह कार से बाहर निकलने की कोशिश करती है। लेकिन, अधित्या ने माफी मांगी और उससे अपने साथ रहने की विनती की। जैसे ही उसने कारण पूछा, उसने अपने स्कूल के दोस्तों के बारे में कहा, जिसका उसने जवाब दिया: "यह पहले ही समाप्त हो चुका है।"


 "कृपया वापस रहें। मुझे तुम्हारी जरूरत है दारशु।"


 "जब मुझे तुम्हारी ज़रूरत थी तब तुम कहाँ गए थे? छह से सात साल तक, कोई संदेश नहीं, कोई जवाब नहीं। आपने कहा कि आप कभी नहीं भूलते। ”


 "हाँ। मैंने वास्तव में ऐसा कहा था। पर मेरे दिल से नहीं। मैंने गुस्से में कहा। तुम्हारे लिए मेरा प्यार हमेशा के लिए शुरू होने वाली और कभी न खत्म होने वाली यात्रा है। दर्शु! मैं तुमसे प्यार करता हूँ न केवल तुम जो हो बल्कि उसके लिए भी कि मैं कौन हूँ जब मैं तुम्हारे साथ हूँ। तुम थोड़े पागल हो, थोड़े अलग हो। जब मैं तुमसे पहली बार मिला था, तो मुझे प्यार में पड़ने का डर था। और अब जब कि मैं प्यार में हूं, मुझे तुम्हें खोने का डर है। थोड़ी देर रुकने के बाद जब दर्शिनी हंस पड़ी, तो उसने कहा: “मैंने कई लड़कियों के साथ बातचीत की। लेकिन उन लड़कियों से ज्यादा, मैं तुम्हें पागलों की तरह और सच्चा प्यार करता था। मैं आपको इतना आसान नहीं भूल सकता। मैं जहां भी गया, मुझे तुम्हारा चेहरा याद है। मेरे लिए तुम्हें भूलना मुश्किल है।" घुटने टेकते हुए, अधित्या ने कहा: "दर्शु, तुम्हारे लिए मेरे प्यार को ढोने के लिए सौ दिल बहुत कम होंगे। दुनिया सारी खुशियां चाहती है और मुझे सिर्फ एक इंसान चाहिए, तुम।"


 अधित्या अंगूठी लेता है, जिसे वह अपने कॉलेज के दिनों में दर्शिनी के चेहरे पर फेंक देता है। घुटने टेकते हुए उन्होंने कहा: "कॉलेज के दिनों में, आपने मुझसे पूछा कि क्या मैं भगवान विष्णु हूं। लेकिन, अब मैं तुमसे पूछता हूं कि क्या तुम मेरी लक्ष्मी हो।


प्रसन्नता का अनुभव करते हुए उसने आँसुओं और प्रसन्नता में हाथ दिखाए। दोनों बाहर आते हैं, जहां अधित्या अपने हाथों में अंगूठी पहनती हैं। अब, दर्शिनी ने कहा: "इसके लिए ही, मैं इतने दिनों से इंतजार कर रही हूं।" जैसे ही उसने उसकी ओर देखा, उसने कहा: "अरे। आप कभी नहीं जान पाएंगे कि जब आप मेरे आस-पास होते हैं तो मेरा दिल कितनी तेजी से धड़कता है। काश मैं आपको जल्दी ढूंढ़ने के लिए घड़ी को पीछे कर पाता और आपको लंबे समय तक प्यार करता।”


 "अगर एक गले से पता चलता है कि मैं तुमसे कितना प्यार करता हूँ, तो मैं तुम्हें हमेशा के लिए अपनी बाहों में पकड़ लेता, दर्शु।" आदित्य ने कहा। जैसे ही वह उसके होठों को चूमने के करीब पहुंची, अधित्या ने कहा: “अच्छा सोचो। अगर तुम मुझे चूमते हो, तो तुम्हें मुझसे शादी जरूर करनी चाहिए।"


 "अरे आदि। अपने होठों को मेरा स्पर्श करने दें और हमें एक दूसरे को देने के लिए सर्वशक्तिमान के आभारी रहें। मम!" अधित्या ने अपना सिर हिलाया क्योंकि दर्शु ने उसकी स्वीकृति के लिए अपनी आँखों के भाव दिखाए।


 दोनों ने होठों के जरिए फाइनल किस किया। रघु के सहायक, जो इसे शूट कर रहे थे, ने उससे कहा: “सर। मैंने वह शॉट स्पष्ट रूप से लिया सर। क्योंकि यह अंतिम चुम्बन है जैसा तुमने मुझसे कहा था।”


 उसके दोस्त और कुछ शिक्षक उस जगह के आसपास जमा हो गए, जब वे रोमांस कर रहे थे। उन्हें देखकर, अधित्या ने कहा: "वह चप्पल ले लो, कुत्ते। आपके फिल्मी विषय के लिए, क्या हम दोनों बलि के बकरे हैं?” आदित्य हंसा और उसका पीछा किया। लेकिन, दर्शिनी द्वारा उसका पीछा करना बंद करने के लिए कहने के बाद उसे छोड़ दिया। चूंकि, यह स्कूल है, जहां अनुशासन बनाए रखने की जरूरत है।


 "ओ हो! अनुशासन, ऐसा लगता है। ” रेशमा ने कहा और लोग हंस पड़े। अंत में, दोस्त और शिक्षक खुशी से एक सेल्फी के लिए खड़े हो गए।


 "अरे। फोटो ठीक से लो दा। क्योंकि, यह हमारे दोस्तों और शिक्षकों के साथ मेरे यादगार पलों में से एक है। खासकर शिक्षक दिवस के दौरान।" वारण ने किससे कहा कि गिरि ने कहा: “आप एक फोटोग्राफर को ही गाइड कर रहे हैं आह? मैं प्रबंधित करूंगा। शान्त रहो तुम।"


 "मुस्कुराना।" सभी के मुस्कुराने पर गिरि ने खुशी-खुशी उनके साथ खड़े होकर फोटो खिंचवाए। तस्वीरें लेने के बाद, अधित्या रघु के सहायक निर्देशक से दर्शिनी के साथ अपने अंतिम चुंबन की तस्वीर प्राप्त करती है और लिखती है, "मेरी आँखें मेरे दिल से ईर्ष्या करती हैं क्योंकि तुम मेरी आँखों से दूर हो और मेरे दिल के करीब हो।"


Rate this content
Log in