Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

ca. Ratan Kumar Agarwala

Children Stories Others

4  

ca. Ratan Kumar Agarwala

Children Stories Others

याद आता है बचपन

याद आता है बचपन

2 mins
369


उम्र के इस गुजरते दौर में,

अक्सर याद आता है बचपन ।

खुशियाँ थी, नादानियाँ थी,

खुल कर जीते थे जीवन ।

अक्सर याद आता है बचपन ।

 

शैतानियाँ थी, बदमाशियां थी,

सुनहरा था वह बचपन ।

मासूमियत थी, लड़कपन था,

न जाने कहाँ गया बचपन ।

अक्सर याद आता है बचपन ।

 

कमियाँ तो बहुत थी,

पर खुशियाँ भरा था चमन ।

दोस्तों से दोस्ती ही थी,

मस्तियों का था आलम ।

अक्सर याद आता है बचपन ।

 

खुल कर जीते थे जीवन,

दौड़ते थे दोस्तो के संग ।

पेड़ों से आम जामुन तोड़ते थे,

मिलती थी मस्ती और उमंग ।

अक्सर याद आता है बचपन ।

 

जब भी याद करता हूँ बचपन,

तो नम हो जाता हैं मन ।

कहाँ गया वह नटखट बचपन ?

कहाँ है आज बच्चों में बचपन ?

अक्सर याद आता है बचपन ।

 

कहाँ गई वह रबड़ की गुलेल ?

कहाँ तोड़ते अब पेड़ों से जामुन ?

कहाँ नहाते अब आंगन में,

कहाँ फेंकते एक दूजे पर साबुन ?

अक्सर याद आता है बचपन ।

 

कहाँ गई वह बचपन की कित कित ?

नहीं रहे बांस के तीर कमान ।

नहीं खेलते बच्चे अब गुल्ली डंडा,

नहीं रहा अब बच्चों में बचपन ।

अक्सर याद आता है बचपन ।

 

नहीं तोड़ते अब बागों से फूल,

नहीं सुनते बच्चे भौरों की गुंजन,

नहीं रही वह पगडंडी, वह साइकिल,

आया मोबाइल,खो गया बचपन ।

अक्सर याद आता है बचपन ।

 

न रहा आज वह अपनापन,

होती भाई को भाई से जलन ।

न रही मिट्टी की सौंधी सुगंध,

न रहा वह सुहाना सा चमन ।

अक्सर याद आता है बचपन ।

 

न रहा माँ बाप का वह मान,

न रहा गुरुओं का शासन ।

न रही पहले की वह कड़ाई,

संस्कारों का हो रहा शमन ।

अक्सर याद आता है बचपन ।

 

काश लौट आता वह बचपन,

बच्चो को सौगात में देता बचपन ।

शायद वो भी जी लेते कुछ,

मेरे बचपन में अपना बचपन ।

अक्सर याद आता है बचपन ।


Rate this content
Log in