Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rachna Vinod

Others

4.3  

Rachna Vinod

Others

तकनीकी युग

तकनीकी युग

1 min
210


तकनीक बेहतर करने की स्पर्धा में

बेहतरीन पलों की बीती याद लिए

वर्तमान क्षणों को साथ लिए

उत्तम भविष्य की आस लिए

हरा मैदान नीला आकाश गरजता बादल

कहीं दूर छुटा प्रकृति का आंचल

पाषाण युग से निकलता मानव

तकनीकी युग तक पहुंचता मानव

प्राकृतिक गुत्थियों को सुलझाता

सोपान-दर-सोपान तय करता मानव

प्रारम्भिक एकांतवास को नकारता

सामाजिक प्राणी बनता मानव

एक दूसरे के महत्व को मानता

सह-अस्तित्व को दे मान्यता मानव

लाभ-हानि, उन्नति-अवनति से जूझता

युगों का पहिया घूमता ही घूमता

इस घूमते पहिए में झूलता

प्रकृति-तकनीक में त्रिशंकु बना मानव

स्व-अस्तित्व को हर दिशा ढूंढता

तकनीकी प्रगति में पुनः एकल हुआ मानव

         



Rate this content
Log in