Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Ramashankar Roy 'शंकर केहरी'

Others

4  

Ramashankar Roy 'शंकर केहरी'

Others

पहाड़ की बेटी

पहाड़ की बेटी

1 min
317


पहाड़ की बेटी नदी

बड़ी बेताबी से

बड़े वेग से 

बड़ी उम्मीद से

घर से निकली सागर से मिलने 

अपने अल्हड़पन मे 

अपने मस्ती मे

अपने प्रवाह मे

सबको समेटते बहाते चल पड़ी

रास्ता पता नहीं

बाधा कदम कदम

फिर भी

रुकी नहीं थकी नहीं

कभी छलांग लगाई

कभी सिकुड़ गई

कभी मुड़ गई

बलखाती लहराती

बढ़ती गई चलती गई

उसकी यात्रा विस्तार में

बहुत कुछ मिटता गया 

बहुत कुछ बनता गया

कहीं पुल बना

कही बांध बना

अनवरत यात्रा

न रुकी न झुकी

लौटी भी नहीं

ठिठकी भी नहीं

मगर

सागर को देख सहम सी गई

अपना वजूद खोने का डर

गति को धीमा कर गया

मन में शंका भर गया

लहरों का खुला आमंत्रण

मुश्किल होता खुद पर नियंत्रण

दुविधा,आशंका, झिझक

पहचान मिट जाने का 

यात्रा की निरर्थकता का

सागर ने समझा बेताबी में ठहराव को

सागर ने महसूसा उरमय बदलाव को

लहरों ने कहा बढ़ो आन मिलो

सागर में मिलना

पहचान खोना नहीं होता है

स्वयं सागर होना होता है

गागर में सागर नहीं भरता है

सागर में सबका गागर भरता है

सागर का हर बूंद सागर होता है

त्याग अतीत बूंद बूंद सागर होता है

पहाड़ की बेटी अब

नदी नहीं सागर है ।।


Rate this content
Log in