Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Archana Saxena

Others

4.5  

Archana Saxena

Others

पछुआ पवन

पछुआ पवन

1 min
602


कोहरे से आच्छादित है गगन

फिर से चली जो पछुआ पवन 

पर्वत पे बिखरे असंख्य हिम कण

फिर से चली जो पछुआ पवन


नए पत्तों पर देखो तो जरा

ये ओस के मोती फिर बिखरे

श्रृंगार बने ये पुष्पों का

हरियाली दूब पर फिर से बिछे 


श्वेत धवल पर्वत श्रृंखला 

कहीं मन को फिर से रिझाने लगी

ज्यों लवण बिखेरा प्रकृति ने

लावण्यमयी सी लुभाने लगीं


धीमी धीमी बरखा बूँदें 

सिहरन को और बढ़ाती हैं

पर ये अमृत की बूँदें ही

भू पर सोना लहराती हैं


 वृद्ध शज़र इस शीत लहर से

 थोड़ा और ठिठुर सा गया

किस तरह वह इतना प्रकोप सहे

हर पत्ता और सिकुड़ सा गया


ये जो आसमान है धुआँ धुआँ

जाने कितने दिल यहाँ जलते हैं

अगहन की लंबी रातों में

 विरही जन आहें भरते हैं


कहीं खिली धूप संग मुस्काती

माँ की वह ऊन सलाई हैं

पाले से जकड़े हाथों में जो

भरती अपनी गरमाई है


पश्चिमी विक्षोभ ने फिर से जो

द्वारे पर आ दस्तक दी है

हर किसी की वैसी प्रतिक्रिया 

जैसी उसकी मनोस्थिति है.


  



Rate this content
Log in