Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Minal Aggarwal

Others

4  

Minal Aggarwal

Others

महाशक्तिशाली बनें लेकिन एक शर्त पर

महाशक्तिशाली बनें लेकिन एक शर्त पर

1 min
267


अत्यधिक शक्तिशाली होना 

किसी व्यक्ति या किसी देश के 

प्रभाव को व्यापक रूप से 

चारों दिशाओं में फैलाता है 

शक्ति जैसा गुण यदि एक 

पूर्ण विकसित अवस्था में किसी के पास है तो 

इसका उपयोग उसे किसी के लाभ के 

लिए करना चाहिए 

न कि उसे हानि पहुंचाने के लिए 

ऐसी शक्ति का फायदा ही क्या जो 

जनहित के लिए कार्य न करे

इससे बेहतर तो यह होता कि 

वह होती ही नहीं 

किसी शक्तिशाली देश को 

अपने से कम शक्तिशाली 

देशों की मदद करनी चाहिए 

उन्हें आगे बढ़ने के 

अवसर प्रदान करने चाहिए 

उन पर आक्रमण करके उन्हें 

जड़ से तहस नहस करके नष्ट नहीं कर देना चाहिए 

अपने देश की शक्ति को या 

उसकी भौगोलिक सीमाओं को 

ही बढ़ाते रहना कोई आपका 

ध्येय नहीं होना चाहिए 

मानव सेवा भी आपका धर्म 

होना चाहिए 

आपकी वजह से 

किसी के चेहरे पर मुस्कान 

खिले तो

यह आपकी जीत है 

आपकी शक्ति को प्रदर्शित करती है 

चारों तरफ आपकी शक्ति 

एक कहर बरपा दे

चीख पुकार मचा दे 

हर किसी की आंखों में 

आंसुओं के सैलाब उतार दे

सारे संसाधन नष्ट करे

लोगों के घर परिवार उजाड़ दे तो 

यह तो आपकी कमजोरी हुई 

खुदगर्जी हुई 

मानवीय संवेदनशीलता की आप में एक 

बड़ी भारी कमी हुई 

शक्ति का प्रयोग सही प्रकार से 

करें 

मानवीय कार्यों के लिए करें 

सामाजिक उत्थान के लिए करें 

लोगों का दिल जीतें 

उन्हें साथ लेकर अपना 

कारवां और शक्ति बढ़ायें

महाशक्तिशाली बनें

दिन पर दिन और अधिक 

प्रभावशाली बनें लेकिन 

एक शर्त पर 

इस संकल्प के साथ कि 

किसी को लेशमात्र क्षति नहीं 

पहुंचायेंगे।


Rate this content
Log in