Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

हाथ वही जिसकी उंगली...

हाथ वही जिसकी उंगली...

1 min
173


सने हुए हैं हाथ सभी के, कहां सान कर लाए, 

किया कौन सा काम, कहां से इतना कीचड़ पाए ?


लगता है कि उन्होंने कोई नाली साफ करी है,

नगरपालिका ने दस्ताने शायद नहीं दिलाए ।


इक्कीसवीं सदी में भी क्यों ऐसी रीत बची है, 

कौन देश के वासी हैं, वे किस माँ के हैं जाए ?


मानव की गरिमा सवाल के घेरे में आती है,

मानव का मैला यदि कोई मानव से उठवाए ।


ऐसे भी हैं हाथ करोड़ों जिनको काम नहीं है,

आय नहीं इतनी कि पेट की आग रोज़ बुझ पाए ।


भोग रहे हैं सुख सुविधाएँ वे जो सारे जग की,

थोड़े से हैं लोग जिन्होंने कभी न हाथ चलाए ।


हाथों का है खेल हाथ में जादू भी होता है,

हाथ वही जिसकी उंगली दुनिया को नाच नचाए ।

           


Rate this content
Log in