Hardik Mahajan Hardik

Others

2  

Hardik Mahajan Hardik

Others

पलायन

पलायन

2 mins
94


पलायन शुरू हुआ हैं मजदूरों का घर वापस जाने का, कोरोना ओमिक्रोन ने दस्तक दे दी फिर से, अपने अपने घर की और रुख मोड़ रहे मजदूर अब मजबूर हो गए हैं। जब सालभर पहले पाँव ने जवाब पैदल मजदूरों का घर पहुंचाने का सहारा दिया तब पुलिसकर्मियों ने उन पर डंडे थे बरसाए। 

अब नहीं चाहते हैं वो भी कि फिर ऐसा हो, निकल पड़े अपने घरों की और मजदूर भी अब काम काज अपना छोड़कर अपने घर कि और पलायन कर दिया शुरू।

राशन पानी खाने पीने का कैसे रखेगा ख़याल मजदूर अपना जब फिर से लॉक डाउन लगने वाला हैं, जहाँ पलायन कर के घर लौटकर जाना मंजूर हैं खुदा जब मजदूर मजबूर अपना।

मॉल, जिम, क्लब ,पब, रेस्टोरेंट ,स्कूल ,कॉलेज ,ऑफिस दफ़्तर सब हो रहा छोटे-बड़े देशों में बंद जहां फिर से बेबस होने लगे अब फिर लोग यहां।

पलायन करने को मजबूर हैं मजदूर जहाँ, क्या करें वो भी बेबस अपने हो रहे हैं यहां वहां। खामोशियाँ बहुत हैं यहां वहां फिर से हॉस्पिटल और घरों में रो रहें हैं लोग सभी अपने यहां वहां।

महंगाई फिर सरकार की देखने को मिली, दो वक़्त की रोजी रोटी कमाने वाले मजदूर फिर अपनी ज़िंदगी को दांव पर लगा कर चल पड़े पलायन शुरू करने।

हर जगह फिर ख़ौफ़ बढ़ता चला जा रहा हैं, डॉक्टर नर्स बच्चे फैमली फिर संक्रमण में होते चले जा रहें हैं।



Rate this content
Log in