End of Summer Sale for children. Apply code SUMM100 at checkout!
End of Summer Sale for children. Apply code SUMM100 at checkout!

Minni Mishra

Others


4  

Minni Mishra

Others


इम्यून सिस्टम

इम्यून सिस्टम

3 mins 24.3K 3 mins 24.3K


" कोरोना वाइरस शहर में फैल गया है, आपलोग घरों में ही रहें, सफाई और इम्यूनिटी का विशेष ख्याल रखें। साथ में वाइरस से बचाव के लिए अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करें । इसके लिए जूस का अधिक उपयोग करें।" जैसे ही टीवी में प्रसारित होने लगा , सुनते ही रमण के घर में बवाल मच गया।


वाइरस के आतंक से सास- बहू के तेवर में सेंसेक्स की तरह अचानक उछाल आ गया।


सास चिंतित हो गई , हमारी गौ सी बहू का इम्यून सिस्टम यदि तेज रफ्तार पकड़ लिया तो उसके जुबान से अमृत के बदले जहर निकलते देर नहीं लगेगी ! उसे एक जुमला याद आया, 'जहर को जहर से ही काटना होता है। ' इसलिए मुझे इम्यून सिस्टम पर अब अधिक ध्यान देना पड़ेगा। आज से मैं नियमित दो गिलास अनार और संतरे का जूस पियूंंगी।

" रमण (बेटे )को इतना लायक बनाया आखिर किस दिन के लिए?!" मन ही मन अपने सुपुत्र पर गर्व महसूस करके बूढी माँ का पीत चेहरा तन गया ।


वहीं दूसरी तरफ बहू के दिमाग में बवंडर मचा है .....

" यदि सासु माँ के इम्यून सिस्टम में उछाल आया तो शतक लगा कर ही वह पबेलियन वापस जाएगी। ओह ! फिर तो 'जीवेद शरदम शतम' का कसैला स्वाद लंबे समय तक मुझे ही चखना पड़ेगा ! अब क्या करुँ?!इस भय से मुकाबला करने का एक मात्र उपाय है ... इम्युनिटी को मजबूत करना । और इसका कारगर नुस्खा अनार, संतरे का जूस है। अभी अभी मैंने जग भर कर जूस निकाला है, जाकर जल्दी से पी लेती हूँ ।


इसी बीच उसके पतिदेव वहाँ आये और मेज पर रखे जग के ढक्कन को हटाकर देखने लगे। वह चितिंत हो गयी, पता नहीं जूस बच भी पायेगा या.. !? "


और वही हुआ । जग में तीन गिलास अनार, संतरे का मिक्स जूस था, रमण उठाकर गटागट पी गये... और बुदबुदाये, " इन इक्कीस दिनों के लाकडाउन में घर में संभावित बकझक को मुझे ही तो बेलेंस करना पड़ेगा ना? इसलिए सबसे ज्यादा इम्यूनिटी मजबूत करने की जरूरत मुझे है ...!" खाली जग को मेज पर पटक कर वह दूसरी दिशा में जाने लगे ।


तभी , झना...क! आवाज सुनते ही पत्नी रमण के समीप आकर चिल्लायी ! "हा...य ! सारा... जू...स ! ? आपने.....!"


पत्नी की मुँह से पहली बार इतनी तेज आवाज सुनकर पति भौंचक रह गया। देशी गाय का स्वर अचानक जर्सी गाय की तरह !? ऐसा कैसे ?! उसके मुँह और गले में अटका पड़ा जूस ... फचाक से बाहर निकल कर चमचमाते फर्श पर पसर गया ।


फिर क्या था! पलक झपकते ही पति -पत्नी के बीच मलयुद्ध शुरू ।


घर में इम्यूनिटी के लिए कोहराम और बाहर कोरोना वायरस का आतंक! इसे देखकर बूढ़ी माँ की घबराहट चरम पर पहुँच गई । वह तिलमिलाते हुए आगे बढ़कर बेटे बहू के निकट आई। दोनों के बीच हो रहे महाभारत को देखकर इम्यूनिटी बढाने का पूर्व नियोजित विचार उसका धूलिधूसरित हो गया । दुर्बल काया में शेष बची इम्यूनिटी पर गहरा संकट मंडराता नजर आने लगा!

भयातुर, कांपते हाथ से आँसु पोछते हुए वह विलाप करने लगी , " बेटा, सांस लेने में बहुत दिक्कत हो रही है ! "


पर, दोनों के छिड़े वाकयुद्ध में बूढी माँ की फरियाद दब कर रह गई !


इसतरह घर में मचा तांडव देख फर्श पर औंधे मुँह पड़ा जूस जोर से कराह उठा, " ओह! वाइरस को लड़कर भगाने के बदले आपलोग खुद आपस में लड़ने लगे !



Rate this content
Log in