AMAN SINHA

Children Stories Inspirational

4.3  

AMAN SINHA

Children Stories Inspirational

एक पत्र बेटी के नाम

एक पत्र बेटी के नाम

4 mins
195


मेरी १३ साल की बेटी कई दिनों से कर रही थी कि मैं उसके बारे में लिखूं। मगर क्या लिखूं यह नहीं बता पाती है। हुआ कुछ ऐसा था कि उसके स्कूल में अपने प्रिय व्यक्ति के विषय में एक लेख लिखने को कहा गया था तो उसने मेरे बारे में ही लिखा था। अब मेरे ऊपर या ज़ोर पड़ रहा था कि मैं भी उसके बारे में कुछ लिखूं। अब उसे कैसे समझाता कि किसी के भी बारे में सोचकर कुछ लिखा नहीं जाता। जब मन से कोई बात निकलती है तो खुद बा खुद एक खूबसूरत लेख का रूप ले लेती है। मगर आज मैं उसके बारे में लिखूंगा। कोशिश करूंगा कि वो इसे पढ़े और समझे। पढ़ते तो सभी है मगर उन शब्दों में छिपे भावों को अगर समझ जाए तभी लिखने वाले की मेहनत सार्थक समझी जाती है।  

तो माहि, मेरी पहली संतान, जिसने मुझे एक साधारण आदमी से एक पिता बनने का अवसर दिया, तुमसे मैं क्या कहूँ? मैं यह तो नहीं कह सकता कि मैं इस संसार का सबसे अच्छा पिता हूँ, मगर यह बनने की कोशिश जरूर करता हूँ। मेरे जीवन में तुम्हारे आने के पहले ऐसा कुछ भी नहीं था जिसके खातिर मैं खुद को बचाये रखने के लिए तत्पर रहता। यानी के मैं खुद को सुरक्षित रखता इसका कोई भी मुख्य कारण नहीं था। मगर जबसे तुमने मेरे जीवन में स्थान बनाया था तब से मैं ज्यादा गंभीर और जिम्मेदार बन गया हूँ। कहते के एक बालक को युवा बनाने का श्रेय मां को जाता है और एक युवा को पति बनाने का श्रेय उसकी पत्नी को जाता है किंतु एक पुरुष को एक जिम्मेदार व्यक्ति केवल एक बेटी ही बना सकती है।  

जब किसी पुरुष के जीवन में उसकी अपनी कन्या संतान आती है तभी जाकर वो सच में दूसरे औरतों का सम्मान करने लगता है। इसके पहले तक औरत जाती उसके लिए सिर्फ त्याग करने वाली जीव मात्र होती है। मगर जब एक पिता पहली बार अपनी पुत्री को अपने गोद में उठाता है उसी क्षण से उसे यह समझ में आ जाता है कि वास्तव में औरत या स्त्री जाती क्या होती है। मैं नहीं कहता कि सभी पिता ऐसा ही सोचते है मगर मेरी सोच तो यही है कि जबसे तुमने मेरे जीवन में प्रवेश किया है तब से मैं वास्तव में अपने जीवन के मकसद को पा सका हूँ। मेरे जीवन में दोस्तों की कमी हमेशा से रही है मगर जब से तुम्हें मैंने गोद में उठाया तब से लेकर आज तक मुझे फिर कभी किसी दोस्त की ज़रूरत महसूस ही नहीं हुई। यह मेरे ख़ुशक़िस्मती है कि तुमने हमारे घर में जन्म लिया है और मुझे तुम्हारे पिता कहलाये जाने का गौरव दिया है। 

मुझे यह सुनकर अत्यंत खुशी होती है कि तुम्हें अपने जीवन का लक्ष्य पहले से ही तय कर लिया है। क्यूंकि इससे मुझे यह संतुष्टि रहती है कि तुम्हें जीवन में स्थिर होने के लिए मेरे जैसे उम्र भर हाथ पांव नहीं मारने पड़ेंगे। मैं आज उम्र के इस पड़ाव पर आकर भी खुद को स्थिर नहीं मान पाया। मुझे इस बात का मलाल हमेशा ही रहता है कि मैं तुम्हें बाकी सभी बच्चों की तरह खुशहाल बचपन नहीं दे पा रहा हूँ। तुम्हें कितनी ही बार अपने मन को मसोस कर रह जाना पड़ता होगा मगर उसी समय एक बात की खुशी भी होती है कि भगवान ने तुम्हें इतना समझदार बनाया है कि तुम मेरे आर्थिक हालातों को समझ कर उनसे तालमेल बैठा लेती हो। ऐसे बच्चे बहुत ही नसीब वाले पिता को मिलते है, और उनमें से एक पिता मैं भी हूँ।

तुम समझदार हो, चालाक हो और पढ़ने में भी ठीक हो। मैं तुमसे बस यही आशा करता हूँ कि तुम बस अपने जीवन के लक्ष्य से ना भटको। अब तुम उम्र के उस दौर में हो जब सभी गलत चीजें सही लगती है और माँ - बाप की बातें गलत लगती है। ऐसे में बस मैं तुमसे यही आशा करता हूँ कि हमारे बीच (मेरे, माँ और तुम्हारे) कभी भी बात-चीत बंद नहीं होनी चाहिए। तुम्हें इस बात की छूट है कि तुम मुझसे या फिर अपनी माँ से किसी भी विषय पर दिल खोल कर बात कर सकती हो। आपस में संवाद बने रहने से हम बड़े से बड़े मुश्किल को भी आसानी से हल निकाल सकते है। यह उम्र तुम्हारे पढ़ने लिखने और अपने सपने पूरे करने का है। मैं तुमसे बस यही चाहता भी हूँ।  

तूम खुलकर साँसे लो, खुलकर जीवन का आनंद उठाओ, ढेर सारे सपने देखो और उन सपनों को पूरा करने के लिए जितनी मेहनत चाहिए वो भी करो। तुम्हें इनमें से किसी भी बात के लिए किसी के आदेश की जरूरत नहीं है। तुम स्वतंत्र हो, अपना सही गलत समझती हो, और अगर हमारी जरूरत महसूस हो तो कभी भी हिचकोगी नहीं यह भी मुझे पता है। मैं खुद भी यही चाहता हूँ। तुम मेरा स्वाभिमान हो, मेरा गर्व हो, मेरा अभिमान हो। मैं तुमसे कभी भी किसी भी बात पर पराया नहीं हो सकता हूँ। नाराज़ भले हो जाऊं मगर कभी अलग नहीं हो सकता। मैं जानता हूँ कि तुम जो भी करोगी सही और अच्छा ही करोगी। और तुम्हारे हरेक फैसले पर तुम मुझे अपने साथ खड़ा पाओगी। कम से कम इतना तो मैं कर ही सकता हूँ।


Rate this content
Log in