Dhan Pati Singh Kushwaha

Children Stories Inspirational

4  

Dhan Pati Singh Kushwaha

Children Stories Inspirational

देशभक्ति-आज के संदर्भ में

देशभक्ति-आज के संदर्भ में

6 mins
665


आज कक्षा में बच्चों को इस विषय में स्वतंत्रतापूर्वक चिंतन के लिए पांच मिनट का समय दिया और इस समय के बाद उन्होंने अपने विचार साझा करने के आमंत्रित किया गया। उन्हें कोई विशेष निर्देश नहीं दिए गए। केवल इतना कहा गया कि समाज से ही हम सबको वह सब मिला है।हम अपने समाज के लिए क्या कर सकते हैं?हमारा अपना वह सपना जो हम समाज के कल्याण हेतु अपने योगदान से फलीभूत होता हुआ देखना चाहते हैं।उसकी हमारी अपनी क्या रणनीति होनी चाहिए?


राधेश्याम और रीतू की जोड़ी विद्यार्थियों के बीच जय-वीरु की जोड़ी के रूप में विख्यात है। दोनों ने एक साथ अपने विचार रखने की अनुमति प्राप्त करके अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में सबसे पहले हमें सभी अपने शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य और अध्ययन पर ध्यान देना है।राधेश्याम को मदारी के रूप में डमरू और बांसुरी बजाते हुए मजमा लगाने की कला आती है।ये दोनों अपने मित्रों की टीम के साथ विद्यालय की प्रार्थना सभा के साथ विद्यालय के बाहर नुक्कड़ नाटक भी कर चुके थे।

रीतू ने कहा-"हम अपनी नुक्कड़ नाटक टीम के सदस्यों के साथ मिलकर लोगों को स्वच्छता, स्वास्थ्य और वृक्षारोपण के माध्यम से पर्यावरण हितैषी कार्यक्रमों के प्रति जागरूक करेंगे।"


राधेश्याम ने कहा-"हम सब अपनी-अपनी कक्षाओं या अपने छोटी कक्षाओं के अपने क्षेत्र के भैया बहनों को उनके अध्ययन में सहायता प्रदान करेंगे।"


जिज्ञासा ने कहा-"हमारी टीम अपने आसपास की ऐसी महिलाओं की पढ़ने लिखने में मदद करेगी।"


आकांक्षा ने अपने भावों को व्यक्त करते हुए कहा-" हम सब लोगों को भ्रष्टाचार से मुक्ति हेतु जागरूक करेंगे। हम विभिन्न प्रेरक प्रसंगों के माध्यम से लोगों के मन स्वार्थ भावना त्याग कर परमार्थ के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करेंगे।"


बच्चों के ऐसे विचार जानकर मुझे बड़ी प्रसन्नता हुई। मैंने सभी बच्चों को उनके विचारों के लिए धन्यवाद देते हुए उन्हें उनके उद्देश्य में सफल होने के लिए हार्दिक आशीर्वाद और शुभकामनाएं देते हुए कहा-"आज ऐसे ही उद्देश्यपूर्ण क्रियाकलापों के माध्यम से समाज और देश की उन्नति में योगदान कर सकते हैं।आज के समय में यही देशभक्ति है।हम अपने समस्त दायित्वों का निर्वहन पूरी ईमानदारी और सम्पूर्ण क्षमता के साथ करें।जो व्यक्ति जहां है और जो दायित्व उसे मिला है।वह उसका निर्वहन करें।हर व्यक्ति अपने कर्त्तव्यों और अधिकारों से पूर्णतया परिचित हो।हमारा देश सनातन परंपराओं का देश है। श्रेष्ठ परंपराएं पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती हैं।जिसका प्रमाण है कि प्रत्येक दिन कोई न कोई उत्सव- त्यौहार होता है।इन सभी परंपराओं के अपने-अपने ठोस वैज्ञानिक आधार हैं। हर तथ्य की सटीक जानकारी को जन मानस को समझना और समझाना आसान कार्य नहीं है इसलिए इन्हें धर्म से जोड़ दिया गया है।इस धार्मिक आस्था के कारण जाने -अनजाने रूप में परंपरागत तौर पर इनका लाभ समाज को मिलता रहता है।छोटे-छोटे शहरों , कस्बों और गांवों में भी कुछ सामाजिक चेतना के केंद्र होते हैं जिनकी अपनी धार्मिक आस्था और ग्रामीण अंचलों में सामाजिक विश्वास के साथ इन परंपराओं का अनवरत निर्वहन होता रहता है। ऐसे केंद्र जन चेतना के केंद्र होते हैं पूरे समाज को एकता के सूत्र में पिरोए रखते हैं । सामाजिक मान्यताएं हमारे विश्वास को दृढ़ रखती हैं। सामाजिक चेतना के इन केंद्रों के महत्त्व को कभी भी कम नहीं आंका जाना चाहिए । क्षेत्रीय स्तर पर यह केंद्र बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं जो विविध परंपराओं का निर्वहन करते हैं। स्थानीय स्तर पर यह समाज के लोगों के बीच उनके व्यवसाय और जीविकोपार्जन का भी आधार होते हैं । छोटे-छोटे देवस्थान एवं सामान्य सी लगने वाली परंपराएं लोगों को धार्मिक आस्थाओं से जोड़े रखते हैं। इससे लोगों के आपसी संबंधों में प्रगाढ़ता आती है। सबके मन में एक दूसरे के प्रति सहयोग का भाव जाग्रत होता है ।यह त्यौहार किसानों की फसलों से भी संबंधित होते हैं । अधिकतर त्योहार खरीफ की या रबी की फसल तैयार होने के समय मनाए जाते हैं। इस बीच में लोगों के पारस्परिक संबंधों अपने आने वाली प्रगाढ़ता स्पष्टता रूप से दृष्टिगोचर होती है ।आवश्यकता है सामाजिक समरसता और भाईचारे के पोषक इन स्थानीय स्तर अधिकाधिक बढ़ावा दें । सरकारें भी अपने स्तर पर इस कार्य में अपना महत्वपूर्ण योगदान देकर सामाजिक विकास में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभा सकती हैं। यह उनकी भागीदारी आवश्यक भी है।"


मैंने किसी प्रेरक व्यक्तित्व के बारे में जानकारी देने के लिए ओमप्रकाश को आमंत्रित किया। ओमप्रकाश ने मेरी ही बात को थोड़ा विस्तार देते कक्षा के समक्ष विचार प्रस्तुत करते हुए कहा-" हमारे देश संस्कृति विविध स्थल और ग्रंथ हैं।जो हमारी संस्कृति से हमें अवगत कराते हैं। ऐसे स्थलों के बारे में जानकारी और प्रचार -प्रसार के विविध माध्यम हैं। भारतीय संस्कृति के विभिन्न ग्रंथों में हम सबके हृदयों में तपस्या रूपी परिश्रम और परोपकार की भावना की प्रेरणा जाग्रत करने वाले विविध प्रसंग हैं। ऐसे ही दया की मूर्ति स्वरूप महाराज रन्तिदेव की परीक्षा त्रिदेव ब्रह्मा, विष्णु और महेश ने ली थी।महाराज रघु के वंशज महाराज रन्तिदेव सुकृति नाम के परम प्रतापी राजा के पुत्र थे। वे ईश्वर से प्रार्थना करते थे कि हे प्रभु मैं आपसे अष्ट सिद्धि या मोक्ष की कामना नहीं करता। मेरा आपसे निवेदन है कि समस्त प्राणियों के दुखों का मैं भोग और उन्हें दु:खरहित बना सकूं। उनके द्वार से कभी कोई भी याचक विमुख नहीं पड़ता था अपने इस सद्गुण के कारण उनका यश संपूर्ण भूमंडल पर फैल गया। दीन दुखियों को बांटते-बांटते महाराज रंतिदेव का सारा अन्न-धन समाप्त हो गया ।यहां तक कि उनके पास खाने के लिए एक मुट्ठी भर अनाज भी न बचा। वे अपने परिवार के साथ जंगल में निकल गए । वहां उन्हें परिवार सहित बिना कुछ खाए अड़तालीस दिन बीत गए। उनचासवें दिन उन्हें खाने के लिए खीर, हलवा और जल प्राप्त हुआ। वे प्रभु का स्मरण करके अपने परिवार के सदस्यों के साथ उसे वितरित करके उसे ग्रहण करना चाहते थे ।तभी अचानक एक ब्राह्मण देवता आ गए । ब्राह्मण देव ने रंतिदेव से कहा कि मैं भूख से बहुत ही व्याकुल हूं ।कृपया मुझे भोजन देकर तृप्त करें । महाराज रन्तिदेव ने ब्राह्मण को बड़े ही सत्कार से भोजन करवाया ।ब्राह्मण देव संतुष्ट होकर राजा को आशीर्वाद देते हुए चले गए । इसके पश्चात महाराज ने बचे हुए भोजन को उन्हें वितरित करने के लिए सोचा। इतने में एक शुद्र आया और उसने भी भोजन की याचना की ।महाराज जी ने भोजन देकर उसे भी तृप्त किया ।उसके जाते ही कुछ देर बाद एक व्यक्ति कई कुत्तों के साथ आया और उसने भी अपने और अपने कुत्तों को भोजन देकर उनकी आत्मा को तृप्त करने का आग्रह किया ।महाराज रंतिदेव अपनी भूख प्यास को भूल गए और बचा हुआ सारा भोजन उन्होंने उस व्यक्ति को दे दिया ।अब उनके पास केवल एक व्यक्ति की प्यास बुझाने के लायक जल्द ही बचा हुआ था तभी एक चांडाल ने आकर उनसे जल की याचना की। महाराज ने जल भी प्रसन्नता पूर्वक उसे प्रदान कर दिया ।वास्तव में ब्राह्मण ,शूद्र और चांडाल के भेष में स्वयं ब्रह्मा, विष्णु और महेश ने महाराज रंतिदेव की परीक्षा ली थी ।प्राणिमात्र पर दया करने के कारण ही महाराज देव को अपने परिवार के साथ भगवान का दुर्लभ परमधाम प्राप्त हुआ।"


एक पल विराम देते हुए ओमप्रकाश ने आगे बताना जारी रखा-"श्रीमद्भागवत महापुराण के नवें स्कंध में महाराज रंतिदेव की यह प्रेरणादायक कहानी मिलती है। ऐसा वर्णन भी कुछ दंतकथाओं में मिलता है कि स्वर्ग के द्वार पर यमदूतों से उन्होंने वार्तालाप किया था। यमदूतों के अनुसार उन्हें नर्क मिलना है क्योंकि एक दिन उनके द्वार से एक बार एक ब्राह्मण उनके द्वार से भोजन ग्रहण किए बिना चला गया था। महाराज रन्तिदेव ने अपने जीवन के समस्त पुण्यों के बदले अपना प्रायश्चित पूरा करने के अपनी मृत्यु को एक वर्ष टालने की बात यमराज से मनवा ली थी। एक वर्ष में उन्होंने अपना प्रायश्चित पूरा किया और इसके पश्चात उन्हें स्वर्ग में परम पद की प्राप्ति हुई। यह सारे प्रेरक प्रसंग हम सबको परमार्थ के लिए प्रेरित करते रहते हैं। हमें मानव धर्म निभाने के लिए ऐसे प्रसंगों से प्रेरणा लेकर निर्बलों की सदैव सहायता करते रहना चाहिए।"


ऐसी प्रेरणादायक पौराणिक कथा के जोरदार करतल ध्वनि से कक्षा के सभी विद्यार्थियों ने ओमप्रकाश का धन्यवाद ज्ञापित किया।


Rate this content
Log in