Priyanka Gupta

Others

4  

Priyanka Gupta

Others

चुभन

चुभन

1 min
27



"दीदी ,इस उम्र में आप को यह क्या सूझी है ? "

"हाँ ,वही तो मैं समझा रही हूँ । भतीजे -भतीजी शादी लायक हो गए हैं । कहती हैं ;इन्हें भी अपना परिवार चाहिए ;जीने का सहारा चाहिए । ",अपने पति परेश की बात सुनकर,सरिता के भी हौंसले बुलंद थे। वैसे ननद माधवी उसे फूटी आँख नहीं सुहाती थी।;लेकिन ननद की हर माह आने वाली तनख्वाह से उसे बेहद प्यार था।

"दीदी ,क्या हम आपका परिवार नहीं हैं?",परेश ने भरसक अपने स्वर को मुलायम बनाने की कोशिश करते हुए कहा;लेकिन उसकी झल्लाहट माधवी से छिप नहीं सकी थी । वह इस झल्लाहट की अभ्यस्त थी ;कभी तनख्वाह से कुछ ज्यादा पैसे अपने ऊपर खर्च कर लिए तो परेश झल्ला जाता था । अव्वल तो माधवी की कोई सहेली ,कोई संगी -साथी नहीं था । फिर भी कभी दफ्तर के कुछ क़रीबी लोगों को महँगे उपहार भेंट कर दिए तो परेश झल्ला जाता था । कभी गलती से भी छुट्टी वाले दिन अकेले कहीं बाहर जाने की योजना बना ली तो परेश झल्ला जाता था । कभी अम्मा को डॉक्टर को दिखाने के लिए परेश को बोल दिया तो वह झल्ला जाता था। 

"हाँ ,वही तो दीदी हम ही आपका परिवार हैं । बच्चे तो बुआ -बुआ कहते नहीं थकते । ये भी तो सारा दिन दीदी -दीदी कहते रहते हैं । आपके बिना अम्माजी का क्या होगा ?",सरिता चाशनी भरे शब्दों में कहती जा रही थी;इसमें तो वह माहिर थी।कहीं से माधवी के लिए कुछ भी उपहार मिले ,सरिता उसे सबसे पहले हथिया लेती थी । 

आज तो कैसी बड़ी -बड़ी बातें कर रही है कि हम ही तो आपका परिवार हैं ;लेकिन माधवी वह दिन नहीं भूली थी कि ,"जब वह बुखार से तड़प रही थी और घर के सब लोग उसे घर पर अकेला छोड़कर पिकनिक पर चले गए थे। स्वयं को शर्मिंदगी से बचाने के लिए कह रहे थे कि सप्ताह में एक ही दिन तो छुट्टी आती है और बच्चों ने बहुत समय से प्लानिंग कर रखी थी। "

कभी माधवी ने परिवार के साथ बैठकर खाना नहीं खाया था उसके ऑफिस से आने से पहले ही सारा परिवार अक्र खाना खा लेता। परिवार के बाहर जाने के किसी भी प्लान में वह कभी होती ही नहीं थी ;उसे एकदम ऐनवक्त पर बताते और वह अचानक से दफ्तर से छुट्टियाँ ले नहीं सकती थी। 

माधवी घर में होकर भी ,कभी घर में नहीं थी । अपने ही परिवार में वह बेगानी थी । वह समझ चुकी थी कि रिश्तों के लिए केवल लाल रंग काफी नहीं है। रक्तसंबंध तो उसे रोज़ खून के आँसू रुला रहे हैं । माधवी को याद भी नहीं था कि वह अंतिम बार खुलकर कब हँसी थी ;कब खुश हुयी थी।  

अब भी वह किसी से कहाँ कुछ माँग रही है ? वह अब उम्र के पचासवें दशक में विवाह ही तो करना चाह रही है । सरिता जब उम्र के चालीसवें दशक में ,'उम्र महज एक नंबर है ' कहकर जीन्स पहनना शुरू कर सकती है ;परेश खुद जिम जा सकता  है । इतना ही नहीं अम्मा भी तो अब जाकर सलवार सूट पहनने लगी है ;जबकि कहाँ अम्मा ने कभी उलटे पल्ले की साड़ी भी नहीं पहनी थी । 

अपने घरवालों की बदलती सोच के कारण ही तो माधवी ने यह कदम उठा लिया था । उसे यह तो उम्मीद थी कि थोड़ा सा विरोध होगा ;लेकिन बात इस हद तक पहुँच जायेगी ;ऐसा उसने सपने में भी नहीं सोचा था । फिर उसके दिल में कहीं न कहीं यह विश्वास था कि उसके रिश्ते उसे निराश नहीं करेंगे ।अपनी व्यस्तताओं के कारण परिवार उसकी उपेक्षा भले ही करे ,लेकिन सब उसे स्नेह करते हैं ;सब उसकी ख़ुशी चाहते हैं;सब उसके अपने हैं । 

अम्मा आज तक उसे हर बार यही तो कहती आयी है कि सब तेरे अपने हैं ;अपनों के लिए तो इतना कुछ करना ही पड़ता है । तू इनकी बड़ी बहिन है ;तू नहीं करेगी तो कौन करेगा ? तेरे सिवा हम सबका है ही कौन ? तेरे सपने इस घर से अलग नहीं हो सकते । फिर ऐसे सपनों का मोल ही क्या है मधु ?अम्मा उसे प्यार से कभी-कभी मधु बोलती थी । वैसे भी मधु सपने हैं ही  क्या ?नींद की आँख मिचौली ;दिल की महत्त्वाकांक्षाएँ ;आधी अधूरी इच्छायें। लेकिन तेरे घरवाले ,हम सब ;कोई सपना नहीं हैं ;हकीकत हैं। फ़िर बेटा ,तेरे पापा के जाने के बाद उनकी जगह तुझे ही तो नौकरी मिली। तेरे पापा की जग़ह आज तू है। क्या तेरे पापा अपने सपनों के पीछे हमें भूल जाते क्या मधु ?तू तेरे पापा की सबसे प्यारी बेटी है । तब अम्मा की बातें सुन -सुन कर उसके अंदर बहुत कुछ टूट जाता था। टूटे की चुभन उसे सपनों की दुनिया से बाहर निकाल लाती थी । वह समझ जाती थी कि या चुभन ही वास्तविक है ;पापा की इस प्यारी बेटी क सभी सपने पापा के साथ ही चले गए । 

हमेशा की तरह आज भी माधवी के अंदर कुछ टूट गया था और उसने अपने दर्द के साथ जीना स्वीकार कर लिया । उसने फ़ोन पर मैरिज ब्यूरो को विवाह के लिए इंकार कर दिया था । 



Rate this content
Log in