Mrugtrushna Tarang

Others

4  

Mrugtrushna Tarang

Others

बाँस की डलियाँ - ८

बाँस की डलियाँ - ८

4 mins
531


वक्त भी तेजी से उड़ने लगा था। फादर फ्रेंको की हालत ख़स्ता होने लगी थी। टुहिं चर्च के फादर फ्रेंकलिन ने फादर की ट्रेनिंग ले रहे जोसेफ को फादर फ्रेंको का हौदा संभालने की जिम्मेदारी सौंपी। और उसे एक नया नाम भी दिया गया - फादर पीटर।'एक तीर दो काज' कहावत को अपने अंदाज में निपटाने की होड़ ने जोसेफ को कुछ ही हफ़्तों में क्रिश्चन लोगों का पसंदीदा फादर बना दिया।


हर सन्डे अब हजारों की तादाद में लोग टुहिं चर्च में आने लगे। फादर पीटर की कहानियों पर आँख मूँदकर विश्वास करने लगे।और कई लोगों ने अपना धर्म परिवर्तन भी फादर पीटर के कहे अनुसार करवा दिया। क्रिश्चन कम्युनिटी में लोगों की संख्या बढ़ने लगी।चर्च में जगह कम पड़ने लगी। और क्रिश्चन कम्युनिटीज के बड़े बड़े नेताओं ने टुहिं चर्च को और उसमें रहने वाले फादर्स एन्ड नन्स के रहने का इंतजाम अपने खर्चे से करवाने की बात को कायम रखा।क्रिश्चन कम्युनिटी नये उभरे फादर पीटर की राजनीति से बहोत ही खुश रहने लगे। और इसी के चलते जोसेफ का आला दर्जे के लोगों के साथ उठना बैठना होने लगा।


माँ रोज़ी अपने बेटे को बड़ा अफ़सर समझने लगी। सुकूनभरी ज़िन्दगी जीने की ख़्वाहिश रखें एक दिन इस फानी दुनिया छोड़ अलविदा हो गई।जोसेफ को अब रोकने या टोकने वाला कोई न बचा था।क्राइम की दुनिया का बादशाह बन चुका था अब वो।उसी इमामबाड़े का इमामशाही बंदा बन चुका था। उसके रहमोकरम पर टुहिं चर्च की जनता जीती और मरती थी।अब जोसेफ ने अपना रंग जमाना शुरू कर दिया।फादर पीटर के घर पे जनानखाना खुल गया। युवा लड़कियों का आना, रहना और सोना भी लाज़मी होने लगा।बे रोकटोक सब कुछ होने लगा। गुज़रे वक्त का पसंदीदा फादर अब लोगों की नज़रों को खटकने लगा था।पर लेक ऑफ एविडेन्स से साफ साफ बचने भी लगा था।


और उसके ख़िलाफ़ गवाही देने वाले की दूसरे ही पल हाड़ मांस के जले कटे पुतले में तब्दीली हो जाती। और वो हाड़ मांस के पुतले लाशों के ढेर में बदलकर टुहिं चर्च के बगल में आये नाले में पाए जाने लगे।जोसेफ ने फादर बनने के बाद अपना नाम और हुलिया भी तो बदल दिया था। जिससे जोसेफ ही फादर पीटर होंगे, ये सौ फीसदी कोई नहीं बता पाया।और फादर पीटर आम जनता को बेतहाश आज़ादी के नए रूप रंग और उसमें जिये जा रहे रंगीनियत मंज़र के तौर पर देखने मिलने लगे।जोसेफ ने लामा क्लिनिक में फादर की हैसियत से रख रखाव और दया माया का ढोंग आरंभ कर दिया था। माँ रोज़ी की उम्रदराज़ मौत से काफ़ी हद तक संवेदनात्मक ममता बटोरी थी।


उसी ममत्व को हथियार बनाकर क्लिनिक में उसका आना जाना होता रहा।और फादर पीटर के हौदे से इंसानियत के पाठ पढ़ाने का अच्छा प्रदर्शन इख्तियार किया।और उसीके तहत एक दोपहर उसने नूरिया को पटाने की कोशिश की। नूरिया नर्स से नर्सिंगहोम के क्वॉर्टर्स में जाकर रंगरेलियाँ भी मनाने लगा। लामा क्लिनिक में इंटर्नशिप करने आई नूरिया फादर पीटर से संमोहित हो उठी थी। नतीजन, हर दूसरे तीसरे दिन नूरिया फादर पीटर के संग उसके क्वॉर्टर में पाई जाने लगी।क्लिनिक में नूरिया के चर्चे बढ़ने लगे। डॉक्टर्स ने भी उसे इंटर्नशिप से बाहर कर देने का सामूहिक निर्णय लिया। 


लेकिन, रूल्स के मुताबिक तीन महीने और शेष थे। उससे पहले नूरिया को निकाल बाहर करना यानि, लामा क्लिनिक के नाम पर क्वेश्चन मार्क क्रिएट करना होता। उसी लिहाज से डॉक्टर्स ने नूरिया को वर्बली वॉर्निंग दे दी।फादर पीटर के प्यार में पागल नूरिया ने फादर के क्वॉर्टर्स में जाना शुरू कर दिया। बिना रोकटोक के फादर पीटर की नूरिया के साथ की बेतकल्लुफ़ी किसीको भी एक आँख न भाती थी।


पर, फादर होने का लिहाज और इज़्ज़त का ग़लत फ़ायदा उठाने पर आम जनता न्याय की गुहार लगाती। तो भी किससे? खुद ही अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारी थी कुछ सालों पहले।फादर फ्रेंको की भी कुछ हरकतें ठीक नहीं थी। पर, वे सरेआम कुछ न करते थे।जबकि,फादर पीटर का यूँ सरेआम लड़कियों के साथ गुलछर्रे उड़ाना सबको खलने लगा था। बर्बस चुप थे क्योंकि उनके पास कोई पुख़्ता सबूत नहीं थे।


और,शायद इसीलिए ही क्रिश्चन कम्युनिटी के कुछ ऊपरी अधिकारियों ने फादर पीटर का तबादला करने की ठान ली।बस, उनके ख़िलाफ़ एक हादसा ढूँढ़ने पर आमादा हो गए सब।और,येशू मसीह ने उन्हें वो मौका भी दे दिया।


Rate this content
Log in