आप बहुत याद आयेंगे अटल

आप बहुत याद आयेंगे अटल

3 mins
625


कल स्वतंत्रता दिवस था न!! हां ठीक कल ही की तो बात है मेरा बच्चा आप की ही तो कविता दोहरा रहा था।

" कलकत्ते के फुटपाथों पर जो आंधी पानी सहते हैं उनसे पूछो 15 अगस्त के बारे मे क्या कहते हैं"

"आंखों में वैभव के सपने पग में तुफानों की गति हो"


जी हां मेरा छःह वर्ष का बच्चा जो मेरा नाम भी नहीं बता पाता ठीक से, उसने आपकी कवितायें कंठस्थ कर लिया था श्रीमान, हम तो जानते थे आपको पर वो तो जानता भी नहीं है, प्रेम तो उसे भी हो गया था आपसे।

कैसे कहूं उससे की आप नहीं रहे, जो मुझे आज उत्साहित होकर बता रहा था कि

"पापा मैंने जो कविता सुनाई थी उसकी मेरी शिक्षिका ने बहुत तारीफ की"

आपने तो मुंह मोड़ लिया हमसे पर मैं उसे कैसे बताऊं कि "तुझे कक्षा मे तारीफ दिलाने वाली कविता के रचयिता ने आज ही संसार छोड़ा है"


*शाश्वत है संघर्ष तेरा कोई इन्कार नहीं सकता,

मन से मानव था कोई धिक्कार नहीं सकता।

याद बहुत आयेगा, संभव नही भुलाना तुझको,

पर काल जो है उसको कोई ललकार नहीं सकता।।


बहुत वर्षों बाद किसी राजनेता के मरने पर आम जनता को इतना दुखी देख रहा हूं क्योंकि तुम आम लोगों के आम नेता जो थे।

तुम्हारा जाना कवियों के लिए एक महान कवि का विदा होना है, नेताओं के लिए हरदिल अजीज एक महान नेता का जाना है, और हर एक भारतवासी के लिए उनके सर से अपने बुजुर्गों का साया उठ जाने जैसा है।

आज की राजनीति को अपने धर्म पर अडिग होते हुए अन्य धर्म के लोगों का सम्मान और समाज मे धार्मिक सद्भाव बनाना सिखाया है आपने।

"अबकी बारी अटल बिहारी" नारे के दौरान लोगों के ये पूछने पर कि अगर भा.ज.पा. हार गई तब? आपके जबाब का ये होना कि "अगली बारी अटल बिहारी" आपकी सकारात्मकता की पराकाष्ठा को प्रदर्शित करता है।

विरोधी विचारधारा को आत्मसात करना और उनको साथ लेकर चलना आपने सिखाया है दुनिया को, वो सारे राजनीतिक दल जो आज भाजपा के खिलाफ लामबंद हैं उन्ही सब दलों के साथ पूरे कार्यकाल तक सरकार को चलाना सच में अद्भुत था, अविश्वसनीय था, कमाल था, और वो धैर्य, साहस और सहनशीलता सिर्फ आपके बूते की ही बात थी।

आप ने ही चुनौती दी पाकिस्तान को कि...


" एक नहीं दो नहीं करो ,बीसों समझौते पर स्वतंत्र भारत का मस्तक नहीं झुकेगा"और फिर आपने

ही यह भी कहा कि "दोस्त बदले जा सकते हैं पड़ोसी नहीं।"


तुम्हारे १३ महीने के कार्यकाल के दौरान सारी दुनिया के विरोध के बावजूद दूसरों पर उपयोग न करने की दृढ़ता के साथ खुद की रक्षा के लिए पोखरण के वो परमाणु परीक्षण की गूंज संसार भूला नहीं पायेगा कभी।

सच में हर भारतीय अपने दिलों मे सहेजकर रखेगा अनंत काल तक अटल आपको।आप बहुत याद आयेंगे अटल, सच मे तुम बहुत याद आएंगे।



Rate this content
Log in