Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Ajay Singla

Inspirational

4  

Ajay Singla

Inspirational

पूर्ण ज्ञान

पूर्ण ज्ञान

1 min
236


पथ पर चल रहे एक ऋषि थे 

पीछे पीछे एक शिष्य चल रहा 

दशकों से ऋषि प्रवचन कर रहे 

समय बीते बस इसी में उनका।


शिष्य प्रश्न करे, कहे गुरु जी 

ज्ञान दिया लोगों को इतना 

क्या कुछ ऐसा भी है जो आपने

अपने बचनों में अभी कहा ना।


गुरु ने एक पत्ता उठाया 

मौसम था उस समय पतझड़ का 

लाखों पत्ते पड़े जमीं पर 

गुरु हंसे, शिष्य से ये कहा।


हाथ में जो पत्ता दिखाया, कहा 

अभी तक बस इतना कह पाया 

ये पत्ते जो पड़े जमीं पर 

कहने को था जो, इतना रह गया।


भंडार ज्ञान का तो अनंत है 

सब पा ना सको और किसी से 

अपने हृदय में झांक के देखो 

प्रकाश ज्ञान का है उसी में।


मुझसे जो मिला पूर्ण ना समझो 

बाक़ी प्रयास तमहें करना होगा 

मैंने तो ज्ञान की एक बूँद दी

कमंडल तुम्हें ही भरना होगा।


Rate this content
Log in