Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Dilip Kumar

Others

4  

Dilip Kumar

Others

पैसा

पैसा

1 min
291


दुनिया क्या है ? 

एक बाजार !

नथिंग इज फ्री हियर। 

यहाँ सब कुछ मिलता है-

पैसे से !

यहाँ सब कुछ बिकता है,

मान-सम्मान, धर्म और ध्वजा -

पैसे के बल पर !


पद और प्रतिष्ठा। 

पैसा है तो सरकार है, 

नई-नवेली दुल्हन सी -

एस यू वी कार है !

पैसा है तो बेईमान भी,

कट्टर ईमानदार है। 

पैसा है तो 

होर्डिंग है- प्रचार है। 

पैसा है तो -

जेल से चलती सरकार है। 

पैसा है तो महामंडलेश्वर 

 शंकराचार्य -

बना जा सकता है । 

राधा को अपनी गोदी में भर लो 

गले लग कर अमृत-पान कर लो 

पैसा है तो दासी मिलेगी 

देवदासी भी । 

पैसा नहीं तो 

उपेक्षा और 

अपराधी एम पी बन जाता है 

पैसे का घपला करने वाला 

चांसलर और एप डेवलपर । 

पैसे से पैसा बनता है !

पैसा बड़ा है! 

दुनिया में हर आदमी, 

पैसे के बल पर खड़ा है ! 

पैसे के बाल पर ही 

माल्या अड़ा है !

रिश्ते बौने हैं पैसे के सामने 

पैसा है तो प्रतिष्ठा है 

पैसा नहीं तो 

ब्राहमण भी दरिद्र है 

पैसा है तो -

बाभन भी भूमिहार । 

पैसा है तो -

मॉडल है, फैशन है 

रौब है, जॉब है। 

दुल्हन ने दूल्हे को 

ठुकरा दिया 

पैसे के बल पर । 

पैसा है तो क्या नहीं है ? 


Rate this content
Log in