Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

सोनी गुप्ता

Children Stories Inspirational

4.8  

सोनी गुप्ता

Children Stories Inspirational

जीवन में निरंतरता का महत्व

जीवन में निरंतरता का महत्व

3 mins
370


कछुए और खरगोश की कहानी हम सबने सुनी है

कहानी सुनकर अपने ख्यालों में हमने एक और कहानी बुनी है

खरगोश की गति और कछुए की चाल दोनों की तुलना हम सबने की है

पर क्या समझ पाए हम सभी ? इस कहानी ने क्या सीख हमको दी है

मीलों का सफर ऐसे ही तय नहीं हो जाता निरंतरता जरुर रखना तुम

 

खरगोश को बड़ा गुरुर था अपनी तेज गति की चाल पर

उसने तुच्छ समझकर किया था छोटे से कछुए को नजरअंदाज

भ्रम टूटा और फिर वो खरगोश अपने ही आलसपन से हार गया था

धीमी चाल से ही सही वो नन्हा कछुआ हारी हुई बाज़ी भी जीत गया था

मीलों का सफर ऐसे ही तय नहीं हो जाता निरंतरता जरुर रखना तुम

 

वो कछुआ भी क्या खूब सीख दे गया जीवन में

जनाब हुनर की कीमत कम और हौसलों की ज्यादा होती है

चाल मेरी धीमी थी तो क्या हुआ चलने को मैं लगातार तैयार था

माना छोटे –छोटे से कदम चल रहे थे मेरे पर मैं कभी नहीं लाचार था

मीलों का सफर ऐसे ही तय नहीं हो जाता निरंतरता जरुर रखना तुम

 

सत्य भी कछुए की चाल सी धीमी जरुर होती है

पर आखिरकार जीत भी तो हमेशा सत्य की ही होती है

कछुए का जीवन निरंतरता एवं प्रयासरत जीवन को दर्शाता है

दुनिया की परवाह किए बिना आगे बढ़ते रहना यही हमें सिखाता है 

मीलों का सफर ऐसे ही तय नहीं हो जाता निरंतरता जरुर रखना तुम

 

सुस्त बहुत पर दौड़ जीतना वह जानता है

कहानियाँ सुनी सबने वह आराम से चलना मानता है

शुरुआत धीमी ही सही पर निरंतरता अंत में जीत दिलाती है

कछुए और खरगोश की कहानी हम सबको जीवन की यह सीख दे जाती है

मीलों का सफर ऐसे ही तय नहीं हो जाता निरंतरता जरुर रखना

 

कहानी हो या वास्तविकता जीत हम सब जानते हैं

बिना रुके मंजिल की ओर बढ़ना इस निरंतरता को मानते हैं

आज अपनी अनंत यात्रा पर जा रहा हूँ बात ये याद रखना तुम

मीलों का सफर ऐसे ही तय नहीं हो जाता निरंतरता जरुर रखना तुम 



Rate this content
Log in