Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Namita Sunder

Others

4  

Namita Sunder

Others

इच्छा इक अंकुआई

इच्छा इक अंकुआई

1 min
447


चारों ओर पसरी निस्तब्धता की

जादुई छुअन से

जब

शांत होने लगती है

मन की तपन

तो

इच्छा होती है

काश!

एक बीज इस शांति का

बो पाते हम।

मशीनों की गड़गड़ाहट

वाहनों के शोर से कातर

अपने शहरों की माटी में,

एक टुकड़ा

इस चमकते नीले आकाश का

गर सी पाते हम

कैसेले धुंयें से।

काले हुए अपने शहरी आकाश के आंचल में

घोल पाते हम

चमकता हरा रंग

इन मांसल पत्तियों का

धूल धुयें से मटमैले हुए पेड़ों की बाहों में।

एक मुट्ठी

इस स्वच्छंद पवन की

मिला पाते गर

गगनचुम्बी इमारतों में कैद

पंखों की शूली चढ़ी हवा में।

गर रह पाती जिंदा, प्रकृति

आदमी की प्राणहीन उपलब्धियों के बीच,

हो पाता

एक समझौता

आदमी की महात्वाकांक्षा औ प्रकृति में,

तब....तब शायद

इतना कलुषित न हो पाता आदमी का मन

मशीनीकरण इस कदर हावी हो

न दे पाता

आदमी की जिंदगी को

यह खालीपन

रिक्तता औ सूनापन।


Rate this content
Log in