Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

सोनी गुप्ता

Others

4  

सोनी गुप्ता

Others

रफ कॉपी

रफ कॉपी

2 mins
316



अपने परिवार को संभालते हुए माँ की हालत रफ कॉपी सी हो गई है ,

जिस प्रकार उस रफ कॉपी में सभी के सभी विषय समाहित होते हैं न ,

उसी तरह माँ के जीवन की स्तिथि भी उसी कॉपी के समान हो गई है ,

जिसमें जिम्मेदारियाँ ,मजबूरियाँ कभी हँसना कभी रोना सब समाया है ,


पता है ये रफ- कॉपी हम सबके जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण होती है ,

इसके बिना तो जीवन अपना हम सभी को अधूरा–अधूरा सा ही लगता है ,

जब भी कुछ अच्छा करने का मन हो तो पहले रफ पर ही लिख लेते हैं ,

और जब कभी गलतियों से बचना हो हमें तो रफ कॉपी पर सुधार लेते हैं I 


इसी प्रकार परिवार की ढाल बनकर वो गलतियों से सबको बचाती है ,

हमारी बुराइयों को सुधारकर हमें अच्छाइयों की राह पर ले जाती है ,

मुख से कुछ न कहती अच्छा हो या बुरा हो सब चुपचाप सह लेती है ,

सारे घर की जिम्मेदारियों को संभालने का भार इनके सर पर होता है ,


अपनी सफलता का श्रेय हम अपनी फेयर कॉपी को जाने क्यों दे देते है ,

असल में फेयर कॉपी पर लिखे अक्षर पहले रफ कॉपी में सजे होते हैं ,

देखा जाए तो फेयर कॉपी करने के लिए रफ कॉपी को संभाला जाता है ,

परीक्षा में भी पढ़ने के लिए अक्सर रफ कॉपी को ही पहले खंगाला जाता है ,


माँ जिसके अन्दर न जाने कितनी ही असीमित भावनाओं का भंडार है ,

हर सुख –दुःख ,हार –जीत ,अच्छा –बुरा सब में साथ हमारे होती है ,

जब हँसते तो वो भी हँसती है हम रोते तो वो भी हम संग रोती है ,

इसलिए हर मोड़, हर पड़ाव पर हमें इस रफ कॉपी की जरुरत होती है I



Rate this content
Log in