यादों में दाल बाफले

यादों में दाल बाफले

2 mins
411


एक लम्बे समय बाद पसंदीदा डिश मालवा के दाल बाफले रवि जोशी के मुंबई के घर में खाने मिले जो रवि की छियासी साल की मां पुष्पा जोशी जी के निर्देशन में बनवाये गए थे! ऐसे ही दाल बाफले 35 साल पहले इंदौर में ख्यातिलब्ध पत्रकार आदरणीय कुलदीप नैय्यर के बाजू में बैठकर खाये थे उस समय के बाद अभी एक महीने पहले माता जी पुष्पा जोशी के घर में खाये। 


यूपीएससी की परीक्षा में एक प्रश्न पूछा गया कि 85 साल की उम्र में बाॅलीवुड में डेब्यू करने वाली महिला कौन थी ?

    

यदि उत्तर हमें लिखना होता तो हम लिखते कि हमारे बचपन के अभिन्न मित्र रवि जोशी की माता जी श्रीमती पुष्पा जोशी...


अभी बनी आर्ट फिल्म "रामप्रसाद की तेरही" में नसरुद्दीन शाह की बड़ी बहन का रोल अदा करने वाली 86 वर्षीय श्रीमती पुष्पा जोशी को "रेड” फिल्म में बेस्ट सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिल चुका है।


जबलपुर के प्रेमनगर वाले घर में लम्बे समय से माता जी के हाथ से बने स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद मिलता रहा है। पिछले दिन मुंबई के उनके घर में उनके निर्देशन और गाइडेंस में बने मालवा की प्रसिद्ध डिश दाल बाफले खाकर मन गदगद हो गया। पत्नी मंजू के साथ आभा, आभास, श्रेयस ने खूब गप्पबाजी की और बीच-बीच में पुष्पा जी ने कटरीना बनकर सबको खूब हंसाया।


एक महीने से वह पसंदीदा दाल बाफले का स्वाद रह रह याद आ रहा था, पर अभी पिछले हफ्ते आदरणीय पुष्पा जोशी जी के अचानक निधन के समाचार से स्तब्ध है।


Rate this content
Log in