PRATAP CHAUHAN

Others

4.0  

PRATAP CHAUHAN

Others

फॉलोअर्स वाला प्यार

फॉलोअर्स वाला प्यार

2 mins
150


 मैंने जबसे सोशल मीडिया को प्रयोग करना शुरू किया है जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टि्वटर, नोजोटो, कू और स्टोरीमिरर। इन सभी प्लेटफार्म पर मुझे बहुत ही प्यार मिला है। जब कोई व्यक्ति आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजता है /फॉलो करता है तो मन प्रसन्न हो जाता है, हृदय आनंदित होने लगता है ।ऐसा लगता है कि मैं बहुत ही काबिल व्यक्ति हूं, मतलब एक प्रकार से गौरवान्वित होने लगता हूं।

 एक दिन मैंने अपने मित्र को यह बात बताई तो उसने बताया कि इस प्रकार का अनुभव उसको भी होता है। उसे भी बहुत गर्व होता है, फिर मैंने कहा चलो अब इसके विपरीत प्रयोग करते हैं हम लोग दूसरों को फॉलो करते हैं, फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं ।

तब देखते हैं कैसा लगता है ।

उसने कहा यह भी करके देखते हैं।

फिर क्या था हम लोग ट्विटर पर स्टार्ट हो गए फॉलो करना।

 लेकिन यह क्या ?

 वहां एक लिमिट थी फॉलोअर्स बढ़ाने की, मतलब 1 दिन में आप 100 लोगों को ही फॉलो कर सकते हो। खैर हम रोज 100 लोगों को फॉलो करने लगे और सभी को रिक्वेस्ट करते थे, कि हमको फॉलो बैक कीजिए सभी फोटो बैक करते भी थे। लेकिन कुछ चालाक लोग भी थे जो फॉलो बैक करने के बाद 1 दिन रुककर हमको अनफॉलो कर देते थे। उनको फॉलोअर्स की संख्या अधिक बताने में आनंद आता था। और खास बात यह थी कि फॉलोइंग वाली संख्या को सब के सब कम रखना चाहते थे, फिर मैंने देखा कि मेरी जैसी विचारधारा वाले मित्र तो हर जगह हैं।

 बहुत से मित्र तो ट्वीट करते,


"जिन्होंने अनफॉलो किया है, उनको ब्लॉक किया जाता है"


 मैं चेक करता था लिस्ट को कि कहीं मेरे से तो नहीं कोई अनफॉलो हुआ। ऐसा काफी दिनों तक चलता रहा फिर ट्विटर से दिलचस्पी हट गई और फिर आया फेसबुक पर। वहां का माहौल बहुत ही मजेदार लेकिन फेसबुक पर भी 5000 से ज्यादा फ्रेंड नहीं बना सकते ना किसी की फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर सकते हो। वैसे तो 500 मित्र काफी होते हैं विचार विमर्श करने के लिए। फेसबुक पर तो अभी भी एक्टिव होना पड़ता है व्हाट्सएप पर भी एक्टिव रहता हूं। सोशल मीडिया पर मित्रों के साथ विचार विमर्श करने में बहुत आनंद आता है। जब से स्टोरीमिरर साहित्य मंच ज्वाइन किया है उसके बाद बहुत अच्छा लगता है। अपनी पोस्ट पर कमेंट और लाइक देख कर बहुत आनंद आता है। और जब फॉलोअर्स बढ़ते हैं तो और भी आनंद आता है, यही तो है फॉलोअर्स वाला प्यार

 मित्रों मैं आपको फॉलो करूंगा, आप मुझे फॉलो कीजिए

और यह प्यार हमेशा हमेशा बना रहे।

 सादर धन्यवाद..



Rate this content
Log in