Shafali Gupta

Others

4.3  

Shafali Gupta

Others

मनोरंजन क्षेत्र कल आज और कल

मनोरंजन क्षेत्र कल आज और कल

2 mins
261


मनोरंजन का अपना ही अलग महत्व है आज भी है कल भी था और कल भी रहेगा जब एक इन्सान सारा दिन काम करके थक जाता है तो शाम को उसको अपने आप को ताज़ा करने के लिए मनोरंजन की आवश्यकता पड़ती है।पीछे के समय मे जाये तो पहले मनोरंजन का साधन रेडिओ था जिसके माध्यम से लोग अपना मनोरंजन करते थे। उस समय पर विभिद भारती नामक एक प्रोग्राम आता था। सिबाका गीत माला तो बहुत ही लोक प्रिये थी। लोग उसे सुनने के लिए रेडिओ अपने पास रखते थे। कुछ समय बाद ब्लैक और वाइट टीवी जो एक डब्बा जैसा दिखता था वो आया तो लोगो को मनोरंजन का एक और साधन मिला जिसमे चित्रहार सबसे पहले प्रसारित होने वाले सेरियल बुनियाद और हम लोग आये उसके बाद धार्मिक रामायण और महाभारत ने लोगो का मन मोह लिया धीरे-धीरे हमारा योग आधुनिक युग बना फिर टेप रिकॉर्ड ,वाकामन का आविष्कार हुआ जिसमे लोग अपने मन पसंद केसेट बजा सकते थे । टीवी मे कही प्रकार की फिल्मे आती थी। आगे आगे समय बदला और मनोरंजन की चीजे भी बदलने लगी और फिर सीडी , कंप्यूटर और इंटरनेट का जमाना आया। देखो देखो क्या जमाना आया एक बटन दबाते ही काम हो अपना सारा । आज कल के इस दौर मे फिल्म गीत संगीत सब मोबाइल या लैपटॉप पर ही सुन सकते है पहले की तरह टेलीफोन की लाईन मे नही खड़ा रहना पढ़ता। आज सबके हाथ मे अपने अपने फोन होते हैं आज का दौर बहुत आधुनिक युग है और आगे इससे ज्यादा होगा।



Rate this content
Log in