Varsha Sharma

Children Stories

4  

Varsha Sharma

Children Stories

मां का जन्मदिन

मां का जन्मदिन

3 mins
297


"अरे यार! पता नहीं मम्मी को भी क्या पसंद है? कुछ भी चीज समझ में नहीं आ रही जो उनके जन्मदिन पर गिफ्ट कर सकूं। इस बार सोच रहा हूं एक फोन लाकर दे दूं"।

मम्मी मंदिर गई हुई थी और दोनों भाई-बहन आपस में डिस्कस कर रहे थे। पापा भी घर पर ही थे तो उन्होंने पूछा "पापा आप बताओ मम्मी को ऐसी क्या चीज पसंद है जो मम्मी के दिल को छू जाए"?

"भैया ऐसा तो मुझे कुछ नहीं पता कोई जरूरत की चीज देना। कहीं हमेशा की तरह और भड़क जाये। इसमें पैसे खराब करने की क्या जरूरत थी इसलिए जब भी कोई चीज दो ऐसी देना जो घर के काम आ सके और उसकी जरूरत की हो।"

दादी मां पूजा करते करते मुस्कुरा रही थी तभी उठकर जल देने के लिए जाने लगी तो बोली क्या सोच रहे हो अपनी मां को देने का जन्मदिन पर? वही तो दादी समझ नहीं आ रहा एक तो मम्मी गृहणी है उन्हें समझ ही नहीं आ रहा कि क्या चीज दे ?जो उन्हें दिल तक छू जाए आप बताओ दादी क्या आपको पता है जो मम्मी को सबसे ज्यादा पसंद आए?"

"मैं बता दूंगी लेकिन तुम दे पाओगे।

"हाँ जरूर..."

"अरे!!मेरे प्यारे बच्चों तुम्हारी मां को कोई महंगे तोहफे नहीं चाहिए फोन भी दोगे तो तुम वह भी अपनी जरूरत पूरी करने के लिए ही होगा कि तुम्हारे मैसेज देख पाए, तुम्हारे से बात कर पाए ,और तुम्हें अपने फ्रेंड्स को बताने का मौका मिले कि तुमने अपनी मां को फोन दिया है।अब वैभव देखने लगा हां बात तो सही थी यह सारी बातें ही सोचकर उसने मां के लिए फोन खरीदा था।"

"तो फिर ऐसा क्या दें"? नेहा कहने लगी ...

"मेरी बिटिया तुम भी एक औरत हो और औरत के दिल का रास्ता सिर्फ महंगे तोहफे से होकर नहीं जाता वह तो जरा जरा सी बात में खुश हो जाती है। तुम अगर उसे अपना समय दोगे और आपस में प्यार से रहोगे तो उसे बहुत अच्छा लगेगा।"

दोनों भाई बहन खुश हो जाते हैं कि हां यह बातें तो हमारे दिमाग में ही नहीं आई "दादी थैंक्यू ....दादी लव यू मतलब आप मम्मी को इतना समझते हो।"

"हां तो 20 साल से साथ रहते-रहते एक औरत ही औरत को नहीं समझेगी तो कौन समझेगा तुम उसका दिन स्पेशल बनाओ और मेरी किसी मदद की "जरूरत हो तो मुझे बता देना।", "अब जिस दिन मां का जन्मदिन था सुबह नेहा ने चाय बनाई आज मां को अल्टीमेटम दे दिया था कि किसी काम को हाथ नहीं लगाएंगे जैसा भी होगा जो भी होगा वह सभी जने मिलकर करेंगे मां को आज पूरा समय दिया जाएगा।

माँ भी बहुत खुश थी आखिर उन्हें भी तो यही चाहिए था अपने परिवार का साथ और खुशी।

वह महंगे महंगे फोन और महंगी साड़ियों से खुश होती है वह तो मां है अपने बच्चों के प्यार से खुश हो जाती हैआज परिवार में खुशी का माहौल था, आप बताइए आपके दिल को खुश करने का कौन सा तरीका आपके घर वालों ने आजमाया है।



Rate this content
Log in