anuradha nazeer

Others

4.6  

anuradha nazeer

Others

कठपुतलियाँ

कठपुतलियाँ

2 mins
123


यह एक स्वादिष्ट कलात्मक कहानी है जिसे लकड़ी के खिलौने में धागा बांधकर पर्दे के पीछे से निर्देशित किया जाता है। इसे मरप्पाविकुट्टु और पवाक्कोथु भी कहा जाता है। यह दो तरीकों से किया जाता है: त्वचा की कठपुतलियाँ और लकड़ी तैरती हैं।

हालांकि, दुनिया के कई हिस्सों में, पत्थर एक पारंपरिक कला है।


कला कोई वाचाल या कर्मकांडी कला नहीं है। यह अपरंपरागत है। वर्तमान में कठपुतलियों के केवल 2 - 3 परिवार हैं, स्किन सैलून चलाने वाले लोग मदुरई, कन्याकुमारी, कोविलपट्टी, थेनी जिलों और चेन्नई के पास बहुत कम संख्या में रहते हैं।

विशेष रूप से तमिलनाडु में, अरुणगिरी नादर का इतिहास, सिरुतुंड नयनार की कहानी, सीता कल्याण, भक्त प्राग्लादन, अंडाल कल्याना, अरिचचंद्रन की कहानी और वल्ली विवाह का प्रदर्शन किया जाता है। चाहे जो भी कहानी ली जाए, कराओके, मजाक, ओझा और सर्पदंश में से एक को निभाने की परंपरा है। तिरुमलकल कठपुतली शो। यह एक मौखिक मिथक है कि तिरुमल्स ने एक प्रैंक खेला और राक्षसों और राक्षसों को बाहर निकाल दिया।


तमिलनाडु में इसे पोमलता कहा जाता है

इसे तमिलनाडु में कोमिया बोम्मलता, आंध्र प्रदेश में कोडिया बोम्मलता, कर्नाटक में सुद्रथ कोम्पेटेटा, उड़ीसा में कोपेलीला, पश्चिम बंगाल में सुधोर बुधौल, असम में बुढलाच और राजस्थान में काठपुदली के रूप में जाना जाता है। मैरिनेट अंग्रेजी में एक कठपुतली है।

बहुत अधिक ध्यान और समर्थन प्राप्त नहीं करने के बावजूद, कठपुतली कुछ जगहों पर रह गई है क्योंकि यह अभी भी उस पर निर्भर है। लेकिन टूमकार उसी पर निर्भर नहीं हैं। भूमि या जो कुछ भी उनका समर्थन करता है। जैसे ही नाटक सामने आया, लोक कलाएं जैसे कि स्ट्रीटकार और कठपुतली का रंग फीका पड़ने लगा। यह कहना होगा कि सिनेमा और टेलीविजन ने लगभग सभी लोक कलाओं को नष्ट कर दिया है।


यह कहना होगा कि सिनेमा और टेलीविजन ने लगभग सभी लोक कलाओं को नष्ट कर दिया है। चमड़े के कठपुतलियों के संदर्भ तमिल साहित्य में 10 वीं शताब्दी से पाए जाते हैं। लेकिन यह कहना होगा कि तमिलनाडु में यह अपनी अंतिम सांस में है। त्वचा टैटू के लिए बहुत कम समर्थन उपलब्ध है क्योंकि यह मरप्पावक्कोथु मंदिर पर आधारित है।


Rate this content
Log in