Shishpal Chiniya

Others

5.0  

Shishpal Chiniya

Others

गर्व से कहो हम भारतीय हैं।

गर्व से कहो हम भारतीय हैं।

8 mins
1.8K



हम भारतीय हैं और हमें इस बात का हर दिन गर्व होता है कि हम भारतीय हैं।हमारी एकता में अनेकता , और विविधता हमारा अलंकार है ।मुझे ज्यादा तो शायद इस बात का पता नहीं है लेकिन कुछ लम्हे होते हैं , जब हम सीना तान कर कह सकते हैं कि हां मैं भारतीय हूं।

5 नवम्बर 2013 को हमारा इसरो का मंगलयान अपनी मंगल यात्रा के लिए रवाना हुआ ।जब किसी ने नहीं सोचा होगा कि हम भारतीय अपनी जुगाड प्रणाली से इतने बड़े मिशन को अंजाम देंगे,और जब तक 24 सितम्बर 2014 को हम कामयाब नहीं हुए तब तक नासा हो या किसी कि आशा हम एकटक अटके हुए थे।हमें गर्व होना चाहिए कि हम भारतीय हैं , हमारी पुरानी सभ्यता और संस्कृति का हिस्सा है , हमें एक अलग पहचान देता है ।

हमने चंद्रयान 2 में थोड़ी सी सावधानी नहीं बरती तो हम खुद को इसे असफल न मानकर सफलता का एक हिस्सा माना कि हम आगे भी जारी रखेंगे ।डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने हमें इस बात पर साबितकर कर दिया कि बजट हमें नहीं रोक सकता हम बजट को रोक सकते हैं।पाक को हमने न जाने कितनी बार नाकाम किया है ।

वो चाहे 1965 का युद्ध हो और चाहे 1971 का युद्ध , हर बार हमने मुंहतोड़ जबाव दिया था।

1999 का कारगिल युद्ध में भी हमारा ही विजय ध्वज था ।हमारे देश में 22 भाषाएं जो 13 विभिन्न लिपियों में लिखी गईं और 720 से अधिक बोलियां बोली जाती हैं। हमें तो हर दिन गर्व रहता है कि मैं भारतीय हूं और हमेशा रहेगा ।

मुझे खुशी है कि मैं एक आजाद हिन्दुस्तान में पैदा हुआ और आजाद हिन्दुस्तान में मरूंगा।अगर

भगवान मेरी दुआ सुनता है तो मैं हर जन्म भारत में लेना चाहुंगा।आजाद हूँ यहाँ सब कुछ करनेके लिए स्‍वतंत्र हूँ ।मुझे हक है यहाँ अपनी सरकार खुद चुनने के लिए ।मुझे हक है हर गलत पर आवाज उठाने के लिए कोइ नही दबाता.

मेरी आवाज को अगर मुझमें बुलाने का दम है बल्कि सैकड़ों आवाज मेरे साथ मिलकर बोलेगी साथ मिडिया भी कोने कोने तक पहुंचाने के लिए कौन कहता है कि भारत में बेटियाँ बोझ हैं बेटियाँ तो भारत का गौरव हैं।

कुछ लोगों के गलत होने से सब लोग गलत नहीं हो जाते।गर देश में कुछ गलत होता है तो वो करने वाले लोग होते हैं देश नहीं होता कुछ लोग तो ये भी कहते हैं की भारत रहने लायक देश नहीं है।

लेकिन मैं कहता हूँ रहने लायक भारत जैसा और कोइ देश नहीं यहाँ जिसका जो मन करता है।

बोलता है कहीं और सब ये कर के दिखाए,मुझे गर्व है अपने भारतीय होने परऔर हमेशा रहेगा ।

*****--*************-******

अब जो बिंदु है वो जानकारी मैनें गूगल से ली है , आप तक पहुंचाने के लिए।


कुछ बातें जो दुनियां को भारत से सीखनी चाहिए।

1 लोकतंत्र

पश्चमी देश ही नही बल्कि पूरे विश्व को सिख लेनी चाहिए दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र से, आज हम गरीब है चलेगा, हा थोड़े Currupt भी है वो भी चलेगा।

लेकिन हम ही है पूरे विश्व मे जिसने 2014 में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव किया था । और इसमें 61 करोड़ से भी ज्यादा वोटरों ने हिस्सा लिया था।

सबको साथ चलने का मार्ग वो भी इतनी बड़ी संख्या में जो दुनिया के किसी देश मे है तो वो भारत है और कोई नही। तो गर्व से कहो एक बार मेरा भारत महान, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र System के लिए।

2. पढ़ने की आदत

एक रसियन सर्बे के हिसाब से हमारा देश दुनिया का सबसे अधिक पढ़ने वाले लोगो का देश है।

इस सर्बे के मुताबिक हर भारतीय औसतन हर सप्ताह 10.42 घंटे पढ़ता है। कुछ न कुछ वो पढ़ ही लेता है फिर चाहे वो अखवार ही क्यों न हो।

3. बड़ो के लिए सम्मान

इस खूबी की महत्वता जानना हो तो अमेरिका चले जाइये जहां 14-15 साल में लड़के लड़किया माँ-बाप का घर छोड़ देते है। अपनेपन नाम की कोई चीज नही है

ना बच्चों को माँ-बाप की चिंता होती है और ना माँ-बाप को बच्चों की फिक्र।

ऐसी अलगावादी फैमिली से लाख गुना अच्छा है हमारे देश का संयुक्त परिवार, खटपट भले ही हो लेकिन अपनापन, चिंता और फिक्र जो यहां है वो और कही नही।

बड़ो का आदर हम इसी भारतीय फैमिली के वजह से सीखते है तो कहो बड़ो को इज्जत देने वाले देश के लिए मेरा भारत महान।

हालात में कुछ बदलाव करने के लिए जिंदगी में कुछ बदलाव करने ही पड़ते हैं।

4.शौच करने का सही तरीका

माना देश के लोगो को शौच कहा करना है, करने के बाद हाथ कैसे धोने है ये बताना पड़ता है और वो भी टी वी में विज्ञापन देके।

लेकिन कैसे करना है ये हमारे पूर्वजों ने पहले ही बता दिया था, ऊखडू बैठ के ।

अगर आपको ऑस्ट्रोपोरोसिस या वोनविकनिग की समस्या नही है तो इंडियन स्टाइल टॉयलेट बेहतरीन है इससे मोसन होने में आसानी होती है और पेट पूरा साफ होता है। जबकि वेस्टर्न टॉयलेट में ज्यादा समय बिताने की वजह से जोर लगाना पड़ता है और पाईल्स होने का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही भारत मे पानी का इस्तेमाल होता है सफाई के लिए और अंग्रेज पेपर से पोछते है, सफाई तो पानी से होती है पेपर से कहा, जिसकी वजह से इन अंग्रेजो को लगातार गुदाद्वार में इन्फेक्शन की समस्या होती है सीखो जरा अंग्रेजो को फॉलो करने वालो।

5.कम पैसो में भारत का साइंटिफिक इनोवेशन

वचत करना वही जनता है जिसे धन का मूल्य पता हो, धन अर्जित करने के लिए की गई मेहनत का जिसे भान हो।

भारत की स्पेस रिसर्च संस्था इसरो से पूरे विश्व को सीख लेनी चाहिए।

हमारी Currupt गवर्मेन्ट के पूरे पैसे खाने के बाद जो पैसे बचते है उनसे भी हमारे Scientist ऐसे-ऐसे उपकरण ऐसी ऐसी टेक्नोलॉजी बना देते है जिनसे चांद तो छोड़िए मंगल तक यान चला जाता है। और जो पैसे प्रोजेक्ट को सफल बनाने में लगते है वो तो हॉलीवुड की ग्रैविटी मूवी के बजट से भी कम थे। जब विश्व सपने बुनने में लगा था तब देश के वैज्ञानिकों ने इतिहास रच डाला। साइकिल पर ढोकर सेटेलाइट से लेकर मंगल की यात्रा तक के लिए का इसरो को प्रणाम और सलाम। गर्व से कहो हम हिंदुस्तानी है।


6.भारत की शर्णार्थियों को लेकर

जब अमेरिका समेत दुनिया के पूरे देश जो अपने आप को सुपरपावर कहते है मानवता भूलकर शर्णार्थियों को अपने देश मे घुसने तक से रोक देते है।

तब भारत अपनी बाहे खोलकर मानवता का सबसे बड़ा पाठ पूरे विश्व को पढ़ाता है।

अथिति देवो भवः ।

हमने आज तक किसी भी सरणार्थी को बाहर का रास्ता नही दिखया, बह बात अलग है कि आजकल माहौल कुछ और है। 


7. भारत मे विविधता

ये वही देश है जिसे विदेशी कहते है यहां महिलाये सुरक्षित नही है यहां महिलायों की जिंदगी नर्क है।

यहां गैर हिन्दुजात का होना एक अभिशाप है पर इन विदेशियो को कोन बताये कि विश्व की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी में इक्का दुक्का कुछ हो जाये तो इसका मतलब ये नही की पूरा देश और यहां रहने बाले लोग सब राक्षस ही है, ।

वल्कि दोस्तो हम आपको बताना चाहेगे कि भारत ही एक ऐसा देश है ।

जहाँ 75 साल के इतिहास में 17 साल तक तो एक महिला ने शासन किया प्रधानमंत्री बन।

अमेरिका आज भी अपनी पहली महिला President का मुंह तक नही देख सका। हमारे देश के 14 में से 5 President नॉन हिन्दू रह चुके है। अमेरिका ने तो पहला मुस्लिम President हाल ही में देखा बराक ओबामा के फोम में।

उसके बाद फिर एक सनकी को राजगद्दी देदी, सुनहरे बाल वाले को। भारत की विभित्ता से पूरे विश्व को सीख लेनी चाहिए। 


8. भारत का इवेंट मैनेजमेंट

देखो दोस्त ऐसा है कि हम लोगो से बड़ा इवेंट मैनेजर कतई कोई नही है, हमने 8 करोड़ लोगों को एक ही इवेंट में एक ही जगह शांतिपूर्ण ढंग से कराया है। इस Event का नाम था कुम्भ मेला, जिसे हम सदियो से मनाते आ रहे है। अब बोलिये की भारत जैसे देश मे इतना बड़ा इवेंट बिना किसी बड़े हादसे के कैसे पूरा होता आया है वो भी सदियो से। सीखो विदेशियो सीखो......


9. हमारा दार्शनिक पक्ष

दुनिया भर में भारत ही एक ऐसा देश है जहां अध्यातिमिक्ता का समागम है जितने भी धर्म हमारे देश मे है उतनी धार्मिक विभित्ता विश्व के किसी देश मे नही, और सारे धर्म हमारे देश मे पावन माने जाते है। सभी शांति का संदेश देते है वो बात अलग है कि नेतागण अपनी ऐसी तेसी बचाने के लिए लगातार नाना प्रकार के स्वार्थो के लिए धर्म को ढाल के रूप में प्रयोग करते है। अन्यथा जो सुकून, जो आध्यात्मिकता, जो परमानन्द जो इस देश मे है वो दुनिया के किसी अगल थलग पड़े परिवार वाले देश मे नही है। 


10. जुगाड़

ये सबसे महत्वपूर्ण है जुगाड़, ये भारतीयों के काम करने का बुनियादी तरीका है। अगर जुगाड़ की तकनीकी कोई देश सीखा सकता है तो वो है भारत। जुगाड़ के लिए नॉवल पुरुस्कार कभी मिला तो वो किसी भारतीय को ही मिलेगा। मॉम-मार्स ये भारत का मंगलयान मिशन था जिसका बजट 79 मिलियन डॉलर्स था और वही same मिशन अमेरिका का जिसे मिले 671 मिलियन डॉलर्स। भारत ने बहुत कम खर्च में जुगाड़ के माध्यम से देश को मंगलग्रह तक पहुचा दिया, अब आप पूछेगे वो कैसे तो मैं आपको उसकी भी जानकारी दे देता हूँ।

भारत के मंगलयान मिशन के लिए एक Stronge Propulsion देने वाला राकेट चाहिए था जिससे लागत कई गुना बढ़ सकती थी पर इसरो के वैज्ञानिकों ने जुगाड़ लगाया और सेटेलाइट को दो चरणों मे Propulsion देने के लिए Design किया। मार्स ओरिवेटर्स को पहले पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया गया, पृथ्वी का चक्कर लगाते हुए जब मंगलयान ने एक स्पीड पकड़ ली तब उसे मार्स की ओर भेज दिया गया। ठीक गुलेल से निकले पत्थर की तरह और बन गया काम।तो दोस्तो भले ही हम पैसो से थोड़े गरीब है पर हमारे दीमाक में अमीरी कूट कूट कर भरी है।



Rate this content
Log in