Bhunesh Chaurasia

Others

3  

Bhunesh Chaurasia

Others

धूम्रपान निषेध क्षेत्र

धूम्रपान निषेध क्षेत्र

2 mins
172



एक बार किसी कम्पनी में जाना हुआ वहां साफ सफाई बहुत जोरों से चल रही थी। 

कोई झारू लगा रहा था तो कोई पानी छिड़क रहा था, तो कोई एकत्रित कुड़ा करकट कूड़ेदान में डाल रहा था। 

वहीं कुछ लोग मशीनें साफ कर रहे थे तो कुछ लोग वहां उत्पादित होने वाले चीजों को व्यवस्थित रूप से रख रहे थे। देखते सुनते एक जगह एक आदमी दीवार पर कोई पोस्टर चिपका रहा था जिसमें साफ साफ अंग्रेजी और हिन्दी दोनों भाषाओं में लिखा था नो स्मोकिंग जोन धूम्रपान निषेध क्षेत्र।वहां रूक कर देखने लगा जो आदमी पोस्टर लगा रहा था, उसने अपनी मुॅं‌ह में बीड़ी सुलगा रखी थी। 

मैं ने कहा -"क्या कर रहे हो भाई?" उसने जलती हुई बीड़ी का एक जोरदार कश खींचा और बोला "दिख नहीं रहा है पोस्टर लगा रहा हूॅं।"

मैं ने कहा - "आपने उस पोस्टर पर लिखी बातों को पढ़ा।" उसने पुनः बीड़ी का एक जोरदार कश खींचा और बोला "मैं तो अनपढ़ हूॅं भाई क्या लिखा है मुझे क्या पता? आप पढ़े लिखे लगते हो आप ही पढ़कर बताईए ना।" मैं पहले तो मंद मंद मुस्कुराया फिर उससे मुखातिब हो बोला "भाई उस पोस्टर में साफ साफ लिखा है नो स्मोकिंग जोन धूम्रपान निषेध क्षेत्र अर्थात इस जगह बीड़ी सिगरेट तंबाकू गुटखा इत्यादि का उपयोग वर्जित है।" 

पोस्टर चिपकाया जा चुका था आधी पी जा चुकी बीड़ी को जलता हुआ एक तरफ फेंकते व बड़बड़ाते हुए वह आदमी एक ओर चल दिया।

बस उसकी इतनी आवाज सुनाई दी "पता नहीं सा....! ठेकेदार ना जाने कौन कौन से काम में लगा देता है।"



Rate this content
Log in