Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Vishnu Saboo

Children Stories Comedy Tragedy

4  

Vishnu Saboo

Children Stories Comedy Tragedy

परीक्षा

परीक्षा

1 min
266


ये उन दिनों की बात है

जब हम पढ़ने जाते थे

पढ़ने के बहाने थे

संगी-साथी से मिलने जाते थे

अध्यापक क्या पढ़ा रहे

इसकी कोई खबर नहीं थी

किताबों में मुँह छुपा कर

चॉकलेट, भुजिया खाते थे


घर आते ही फेंका बस्ता

खेलने को निकल जाते थे

बस पिताजी के घर आने से

पहले घर में घुस जाते थे

जब भी पूछते पढ़ाई के हाल

'फर्स्टक्लास" बताते थे

मम्मी पूछे कोई सवाल तो

"पढ़ाया नहीं" बोल जाते थे


मस्ती भरी ये दुनियां हमें

कितनी सुहानी लगती थी

परीक्षा भी देनी होती है

बस यही एक आफत लगती थी

परीक्षा का आलम ऐसा

बहुत ही बुरा हाल था

हर किताब नई - नई थी

अजनबी हर सवाल था


दिन रात अब तो हमें

प्रभु अपने याद आते थे

किस सवाल का क्या जवाब लिखा

किसी से नहीं बताते थे 

बस इस दफा पास हो जाएं

हर देवी-देवता को मनाया था

जैसा लिखा वैसा आया नतीजा

हमारा हो गया सफाया था।


Rate this content
Log in