Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Manju Rani

Others

4.8  

Manju Rani

Others

दर्द

दर्द

2 mins
320


मेरे दर्द की चिंगारियों की लपटें

उस के आँगन तक पहुँच ही जाएँगी

क्योंकि ये एक माँ का दर्द ही नहीं

 उसके बच्चों का भी दर्द है ।

उसके टूटे हुए घर की रूह का दर्द है ।

उसके और उसके बच्चों के सपनों

के टूटने का दर्द है ।

उसके घर में स्थापित ईश्वर के

अपमान का दर्द है ।

घर के कोनों में पड़े बच्चों के

खिलौनों का दर्द है ।

बालकोनी में मुरझाए हुए

फूलों का दर्द है ।

गालियाँ सुन, पर्दे के पीछे छिप

आँसू पोंछने का दर्द है ।

प्याज काटने के बहाने नीर

बहाने का दर्द है ।

उस की कमीज़ में पड़ी हुई

सलवटों का दर्द है ।

प्यार के विश्वास का खून करने का दर्द है ।

पत्नी का पति पर से भरोसा

उठ जाने का दर्द है ।

उसे जो दिखा नहीं उस

समर्पण का दर्द है ।

अपने घर का अपनापन छिन

जाने का दर्द है ।

मेरा कहने का हक लूट जाने का दर्द है ।

बरसों की तपस्या भंग हो जाने का दर्द है ।

प्यार की गागर टूट जाने का दर्द है ।

चारों ओर ज़मी पर बिखरी हँसी का दर्द है।

उसके लिए अपने अस्तित्व को

मिटाने का दर्द है ।

प्यार को समझौता बता छोड़ जाने का दर्द है ।

अपनत्व में उस के रंग में रंग जाने का दर्द है ।

मधुरतम रस से बनाई रसोई

छूट जाने का दर्द है ।

एक साथ ताजमहल और मंदिर

टूट जाने का दर्द है ।

जिंदा लोगों को मृत बनाने का दर्द है ।

अपनी ही सुताओं को बीच राह में

छोड़ने का दर्द है ।

ये वो दर्द है जिसे देख दर्द भी

अश्रु बहाने लगे ।

पर दर्द देने वाले बेदर्द है

क्योंकि हमदर्द ही दर्द है ।


Rate this content
Log in