Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

नूपुर Noopur शांडिल्य Shandilya

Others

4  

नूपुर Noopur शांडिल्य Shandilya

Others

अपनी हिन्दी सबकी हिन्दी

अपनी हिन्दी सबकी हिन्दी

1 min
365


अपनी हिन्दी,

सबकी हिन्दी ।

राज भाषा हिन्दी।

संपर्क भाषा हिन्दी।


बोलते - बोलते, 

सुनते - सुनाते,

सीखी सहज ही  

हम सबने हिंदी ।


हर भाषा-भाषी

को भाती हिन्दी।

बातों ही बातों में 

हिलमिल जाती ।


जिस ठौर रुकी 

कुछ शब्द वहाँ के 

बरबस अपनाती

स्वाद बढ़ाती जाती ।


देवनागरी लिपि में 

धारण कर वर्णमाला 

शब्दों में बँधती जाती

अक्षरों की बारहखङी ।


जग भर में पढ़ी जाती ।

साहित्य की परिपाटी 

संप्रेषित करती जाती, 

भाषाएं जोङती जाती ।


भाव और भाषा का

तालमेल बैठाती,

जैसी बोली जाती 

वैसे ही लिखी जाती ।


जैसे माँ हंडिया में 

दाल-भात रांधती,

बतरस में पगी हुई

खूब सुहाती हिन्दी !



Rate this content
Log in