वह जगह जहां आप का जन्म हुआ था

वह जगह जहां आप का जन्म हुआ था

2 mins
493


वह जगह जहां आप का जन्म हुआ, क्या आप जाते है?

मेरा जन्म मध्य प्रदेश के गुना डिस्ट्रिक्ट में हुआ था। यह मैंने अपने माता-पिता के मुंह से सुना था। वहां कितने दिन, कितने वर्ष रहे, यह जानकारी नहीं है। मेरे पिता विभाजन से पूर्व एक बहुत प्रतिष्ठित व्यापारी थे। उनका व्यापार अमृतसर में बहुत अच्छा जमा हुआ था लेकिन विभाजन के बाद उन्हें विस्थापित होकर दर-दर भटकना पड़ा। कभी परिचितों के पास, कभी रिफ्यूजी कैंप्स में, इस तरह अनेक शहरों में किस्मत आजमाने के बाद वे अहमदाबाद आकर बस गये।


यहां मेरी शिक्षा - दीक्षा हुई। जन्म स्थान तो कभी देखा नहीं मगर एक गहरा लगाव है अहमदाबाद से, मानो यही मेरी जन्मस्थली रही हो। यहां मैंने अपने जीवन के 18 वर्ष बिताए। दुर्भाग्य यह रहा की मैंने अपनी मां को खो दिया, उनके न रहने पर मेरा विवाह छोटी उम्र में ही हो गया। विवाह के बाद मैं कभी अहमदाबाद नहीं गई। परिस्थितियां ही कुछ इस तरह बनती गईं। पिता ने अपना कोई निश्चित ठौर नहीं रखा।


अहमदाबाद शहर आज भी मुझे अपनी ओर बुलाता है। मेरे बचपन की यादें, मेरे स्कूल के शिक्षक, मेरी सहेलियां, मेरा किसी से कोई संपर्क नहीं बन पाया। संचार माध्यम इतने विकसित हो जाने के बावजूद मेरा अपनी एक भी स्कूल की सहेली से संपर्क नहीं हो पाया।


अब जीवन का संध्याकाल है। मेरा अपना छोटा परिवार था। अब बच्चे अपने परिवारों में व्यस्त है। शायद ही कभी उस जगह पुनः जाना हो पाए।


Rate this content
Log in