Gita Parihar

Others

1  

Gita Parihar

Others

टीवी स्क्रीन पर दिखते नंबर

टीवी स्क्रीन पर दिखते नंबर

1 min
132


दोस्तों, अक्सर हम खीझ जाते हैं और समझ नहीं पाते कि जब भी हम टीवी पर कार्यक्रम देख रहे होते हैं या कोई क्रिकेट मैच देख रहे होते हैं तो कुछ नंबर हमारे स्क्रीन पर आ जाते हैं। क्या हैं ये नंबर, तो आइए जानते हैं आज इनके बारे में।

दरअसल ये नंबर हमारे सेट टॉप बॉक्स द्वारा खास हमारे लिए लिखे जाते हैं। अर्थात् अगर हम अपने घर पर कार्यक्रम 'क' देख रहे है और हमारा कोई मित्र अपने घर पर वही शो देख रहा है तो दोनों को अलग -अलग नंबर दिखाई देंगे। दरअसल कुछ लोग शो को रिकॉर्ड कर लेते हैं और बाद में यूट्यूब पर अपलोड कर देते हैं। कुछ अपने टीवी से क्रिकेट मैच को लाइव स्ट्रीमिंग दिखाते हैं यूट्यूब पर। यह पायरेसी की श्रेणी में आता है।

इसी पायरेसी को रोकने के लिए टीवी चैनल वाले ये नंबर बीच- बीच में दिखाते हैं। जैसे ही कोई शो को टीवी से रिकॉर्ड करेगा तो साथ में वो नंबर भी रिकॉर्ड हो जाता है और अब वह उसे कई अपलोड करेगा तो वो नंबर भी वह दिखाई देगा। इस नंबर की मदद से टीवी कार्यक्रम को रिकॉर्ड करने वाले तक पहुंचा जा सकता है क्योंकि ये नंबर हर सेट टॉप बॉक्स के लिए अलग दिखाई देता है। इसके बाद उन पर कानूनी कार्रवाई की जाती है ।



Rate this content
Log in